×

UP Assembly Election: यूपी में ममता-अखिलेश एक साथ, बीजेपी के खिलाफ करेंगे चुनावी प्रचार

UP Assembly Election: उत्तर प्रदेश चुनाव में इस बार चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को प्रचार के लिए केवल वर्चुअल रैली करने का अनुमति दिया है जिसके बाद ममता बनर्जी समाजवादी पार्टी के लिए वर्चुअल रैली करेंगी।

Bishwajeet Kumar
Published on: 18 Jan 2022 12:29 PM GMT
UP Assembly Election: यूपी में ममता-अखिलेश एक साथ, बीजेपी के खिलाफ करेंगे चुनावी प्रचार
X

अखिलेश यादव के साथ ममता बनर्जी

UP Assembly Election: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस बार के विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग ने कई तरह की पाबंदियां लगाई है। जिसमें चुनाव आयोग ने किसी भी प्रकार की जनसभा, रोड शो तथा रैली करने पर 22 जनवरी तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। इस दौरान सभी राजनीतिक पार्टियां केवल वर्चुअल रैली या वर्चुअल संवाद कर सकते हैं। इसके साथ चुनाव आयोग ने इस बार उम्मीदवारों के नामांकन का भी नियम बदला है इस बार उम्मीदवार ऑनलाइन तरीके से अपना नामांकन फॉर्म भर सकेंगे।

नए नियमों के आने के बाद सभी राजनीतिक दल वर्चुअल तरीके से ही अपने-अपने वोटरों को लुभाने में लगे हुए हैं। सपा के चुनावी प्रचार के लिए अब समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ ममता बनर्जी वर्चुअल रैली करेंगी। अखिलेश यादव ने पहले चुनाव आयोग द्वारा रैलियों पर प्रतिबंध लगाए जाने पर यह कहते हुए विरोध जताया था कि जिन पार्टियों के पास संसाधन की कमी है वह भारतीय जनता पार्टी से कैसे मुकाबला कर पाएंगे।

अखिलेश ने चुनाव आयोग से सवाल करते हुए कहा था की डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा कब्जा भारतीय जनता पार्टी ने जमाया हुआ है ऐसे में छोटी पार्टियों को प्लेटफार्म पर जगह कैसे मिलेगा। हालांकि जब से वर्चुअल रैली का ऐलान हुआ है तभी से भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के सोशल मीडिया से काफी ज्यादा सक्रिय दिखाई दे रहे हैं।

यूपी चुनव चुनाव शेड्यूल-

बता दें उत्तर प्रदेश में इस बार के विधानसभा चुनाव कुल 7 चरणों में संपन्न होंगे जिसमें पहले चरण के लिए मतदान 10 फरवरी को होगा वही अंतिम चरण के मतदान के लिए मतदाता अपने मतों का प्रयोग 7 मार्च को करेंगे वहीं चुनाव का परिणाम बाकी के 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम के साथ घोषित होगा।

यूपी में इन तारीखों को होगा मतदान-

पहले चरण के लिए मतदान 10 फरवरी को होगा दूसरा चरण 14 फरवरी तीसरा चरण 20 फरवरी चौथा चरण 23 फरवरी पांचवा चरण 27 फरवरी छठा चरण 3 मार्च सातवां चरण 7 मार्च और अंत में 10 मार्च को मतगणना होगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story