×

E-Vidhansabha: अखिलेश यादव ने अपने विधायकों को दी बधाई, बोले- 'हमने कर दिखाया'

E-Vidhansabha: सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर विधानसभा के अंदर सपा विधायकों की तस्वीर को शेयर कर लिखा 'सपा के हाईटेक विधायकों को बधाई।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 21 May 2022 1:35 PM GMT
Akhilesh Yadav congratulates his MLAs
X

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव: Photo - Social Media

Lucknow: देश के सबसे बड़े सूबे यूपी की विधानसभा (UP Assembly) हाईटेक हो गई है। नए विधायकों और मंत्रियों को ई-विधानसभा की कार्यवाही (E-Assembly Proceedings) की जानकारी के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर (two day training camp) का आयोजन किया गया। जिसमें शामिल होने लोकसभा अध्यक्ष ओम विड़ला (Lok Sabha Speaker Om Vidla) भी पहुंचे। प्रशिक्षण के आखिरी दिन समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Samajwadi Party chief Akhilesh Yadav) ने सदन के अंदर मौजूद अपने विधायकों की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर कर उन्हें बधाई दिया है। साथ ही इसे अपने वादे से भी जोड़ा है।

अखिलेश यादव का ट्वीट (Akhilesh Yadav's tweet)

सपा सुप्रीमो ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर विधानसभा के अंदर सपा विधायकों की तस्वीर को शेयर कर लिखा 'सपा के हाईटेक विधायकों को बधाई, जिन्होंने कहा हम तस्वीर बदल कर रख देंगे...और कर भी दिखाया।

बता दें यूपी विधानसभा में भले ही सभी दलों के विधायकों को ई-विधानसभा कार्यवाही कैसे होगी इसकी जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया हो, लेकिन सपा विधायकों ने सदन में अपने टैबलेट पर पार्टी के निशान साइकिल के साथ स्लोगन 'उम्मीद की साइकिल' का वालपेपर लगाया था। इसी फोटो को अखिलेश यादव ने ट्वीटर पर शेयर कर विधायकों को बधाई दी है।

दरअसल, अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने अपनी सरकार के दौरान छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरित किए थे। 2022 के चुनावी घोषणा पत्र में उन्होंने इसको शामिल किया था। साथ ही यूपी को आईटी हब (IT Hub) बनाने की भी बात कही थी। जनता ने भले ही उन्हें अपना समर्थन नहीं दिया हो लेकिन जब ई-विधानसभा होने पर उन्होंने खुशी का इजहार जरुर किया है और इसे अपने मुहिम का हिस्सा भी माना है।



दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर

गौरतलब है कि यूपी की ई-विधानसभा में विधायकों को प्रशिक्षित करने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था। जिसमें विधायकों को 'ई-विधान' प्रणाली की जानकारी दी गई। विधासभा की सभी की सीटों पर 'ई-विधान' युक्त टैबलेट्स लगाए गए हैं। इन्हीं टैबलेट पर अब विधायकों की हाजिरी भी लगेगी। NIC के एक्सपर्ट ने विधायकों को ई-विधान प्रणाली की जानकारी दी। NIC ने नवनिर्वाचित विधायकों को नेवा सेवा केंद्र के बारे में भी बताया।

विधानसभा के अंदर ही नेवा सेवा केंद्र (Neva Service Center) बनाया गया है। वन नेशन वन सर्विसेज पर नेवा सेवा केंद्र आधारित है। इसी से विधानसभा के सारे कार्य नियंत्रित किये जाएंगे। साथ ही विधानसभा में भी वोटिंग नेवा सेवा के माध्यम से होगी। नेवा सिस्टम से ही भाषण को भी रिकॉर्ड किया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story