×

UP Assembly: MLA के प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे ओम बिडला, पहली बार लागू होगी पेपरलेस विधानसभा

UP Assembly: उत्तर प्रदेश की 18वीं नवनिर्वाचित विधानसभा के बजट सत्र के पहले नवनिर्वाचित सदस्यों के प्रशिक्षण के लिए दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन 20 मई को किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 17 May 2022 2:45 PM GMT
Lok Sabha Speaker Om Birla
X

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला। (Social Media)

UP Assembly: उत्तर प्रदेश की 18वीं नवनिर्वाचित विधानसभा के बजट सत्र के पहले नवनिर्वाचित सदस्यों के प्रशिक्षण के लिए दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन 20 मई को किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Lok Sabha Speaker Om Birla) करेंगे।

यूपी विधान सभा में पहली बार ई-विधान की व्यवस्था की जाएगी लागू

प्रशिक्षण के माध्यम से सदस्यों को यह बताया जाएगा कि किस तरह विधानसभा मण्डप में पेपरलेस कार्रवाई सम्पादित की जाएगी। यह एक ऐतिहासिक कदम है कि पूरे देश में उत्तर प्रदेश जितनी बड़ी विधान सभा में पहली बार ई-विधान की व्यवस्था लागू की जाएगी। इस अवसर पर विधान सभा की आधिकारिक मोबाइल एप भी लांच की जाएगी। ई-विधान के व्यावहारिक प्रशिक्षण में सभा मण्डप में लगाई गई टेबलेट्स पर विधायकों को प्रशिक्षण देने की योजना बनाई गयी है।

ये नेता रहेंगे उपस्थिति

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi adityanath), नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के अलावा अन्य दलीय नेता उपस्थिति रहेंगे। जिसमें संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, पूर्व नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी, पूर्व मंत्री एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी, लक्ष्मीकान्त वाजपेयी, एवं पूर्व अध्यक्ष, विधान सभा हृदय नारायण दीक्षित नव-निर्वाचित विधायकों को विधानसभा कार्यवाही के संचालन की बारीकियों से अवगत कराएगें।

दो दिवसीय कार्यक्रम का समापन 21 मई को

विधानभवन के तिलक हाल में आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय कार्यक्रम का समापन 21 मई को पूर्वाह्न 11 बजकर तीस मिनट पर होगा जिसमें राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल (Governor Anandi Ben Patel) के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे। इसके बाद विधान सभा मण्डप में ई-विधान का व्यावहारिक प्रशिक्षण समस्त सदस्यों को एन.आई.सी के विशेषज्ञों द्वारा दिया जाएगा। ई-विधान का उद्घाटन भी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला (Lok Sabha Speaker Om Birla), मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं विधानसभा अध्यक्ष सतीष महाना द्वारा किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 23 मई से प्रारम्भ

यहां यह बताना जरूरी है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आगामी 23 मई से प्रारम्भ हो रहा है। जिसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। अब ई-विधान लागू करने वाला उत्तर प्रदेश देश का तीसरा प्रदेश बनेगा। वहीं राजभवन की तरफ से विधानसभा के ग्रीष्मकालीन सत्र की अधिसूचना जारी कर दी गयी है। 18वीं विधान सभा के आहूत सत्र में पहली बार ई-विधान लागू करने के साथ ही एजेण्डा सहित अन्य साहित्य की हार्ड कापी भी इस सत्र में उपलब्ध करायी जायेगी जिससे सदस्यों को असुविधा न होने पाये।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story