Lucknow: सतीश महाना ने विधान भवन परिसर में लगाए आंवला के पौधे, की एक नई परम्परा की शुरूआत

Lucknow: प्रदेश में चल रहे वृक्षारोपण अभियान के तहत आज विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना ने विधान भवन परिसर में मुख्य द्वार के सामने आंवले के दो अलग-अलग स्थानों पर पौधे रोपित किए।

Network
Newstrack Network
Published on: 5 July 2022 11:36 AM GMT
Lucknow News In Hindi
X

सतीश महाना ने विधान भवन परिसर में लगाए आंवला के पौधे। 

Lucknow: प्रदेश में चल रहे वृक्षारोपण अभियान (tree plantation drive) के तहत आज विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना (Assembly Speaker Satish Mahana) ने विधान भवन परिसर में मुख्य द्वार के सामने आंवले के दो अलग-अलग स्थानों पर पौधे रोपित किए। इस अवसर पर विधान सभा सचिवालय के लगभग सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

वृक्षारोपण के अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष महाना (Assembly Speaker Satish Mahana) ने कहा कि पेड़ पौधों को बचाना एवं उनका संवर्धन करना मानव समाज की जिम्मेदारी है। पृथ्वी पर बढ़ते प्रदूषण से पेड़ पौधे ही हमारी रक्षा कर सकतें है। इस लिए मानव समाज की जिम्मेदारी है कि प्रदेश में चल रहे वृक्षारोपण अभियान (tree plantation drive) के तहत अधिक से अधिक पौधे रोपित कर एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका का निर्वहन करें।


सतीश महाना ने की एक नई परम्परा की शुरूआत

उप्र विधान सभा के अध्यक्ष सतीश महाना (Assembly Speaker Satish Mahana) ने एक नई परम्परा की शुरूआत की है। वह इन दिनों विधान सभा सदस्यों के अलग-अलग ग्रुप बनाकर उनसे परस्पर वार्ता कर विचारों का आदान प्रदान कर रहें है। इसी श्रृंखला में उन्होंने 40 वर्ष आयु तक के विधायकों से वार्ता कर अपने अनुभव साझा किए। साथ ही उनके विचारों को भी जाना।

राजधानी लखनऊ स्थित एक होटल में आयोजित एक कार्यक्रम में लगभग 04 घंटे 30 मिनट तक 32 युवा विधायकों से वार्तालाप के दौरान इस बात का संदेश दिया कि वह जनता के बीच रह कर उनकी आवश्कताओं को जाने और फिर उनकी समस्याओें को सदन में उठाने का पूरा प्रयास करें।


महाना (Vidhan Sabha Speaker Satish Mahana) ने कहा कि एक जनप्रतिनिधि की हर गतिविधि पर जनता अपनी पैनी नजर रखती है। यदि उसने जनप्रतिनिधि के तौर पर विधान सभा में भेजा है तो उसकी भी आपसे काफी आपेक्षाएं हैं। उन्होंने कहा कि युवा विधायकों के पास बार-बार जीत कर सदन में आने के अवसर बने रहे। इसी भावना के साथ वह जनता के बीच रहकर काम करें। विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि सत्र के दौरान सदन में अधिक से अधिक समय दें। साथ ही पुस्तकालय में जाकर अध्ययन भी अवश्य करें।

विधान सभा अध्यक्ष ने कार्यक्रम में उपस्थित सदस्यों ने की जमकर सराहना

विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना (Assembly Speaker Satish Mahana) के इस नये कार्यक्रम में उपस्थित सदस्यों ने जमकर सराहना की और कहा कि जितना हमें विधान सभा सत्र के दौरान सीखने को नही मिला उससे ज्यादा हमें इस कार्यक्रम में सीखने को मिला है। वार्ता के दौरान विधायकों ने विधान सभा अध्यक्ष से आग्रह किया कि वह उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार विधान सभा की विभिन्न समितियों में समायोजित करने का कार्य करें। इस पर विधान सभा अध्यक्ष ने उनकी बातों को गौर से सुनकर उसे पूरा करने का आश्वासन दिया।

उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व भी विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना (Assembly Speaker Satish Mahana) कुछ विधायको का एक कार्यक्रम कर चुके है, जो विधायक होने के साथ ही पेशे से डॉक्टर भी है। विधान सभा अध्यक्ष शीघ्र ही 5 बार से अधिक बार जीत कर आये विधायकों, प्रोफेशनल्स एवं महिला सदस्यों का अलग ग्रुप बनाकर उनसे संवाद करेंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story