×

UP Assembly Winter Session: 'देश की 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए 1 ट्रिलियन का लक्ष्य पूरा करेगा यूपी', CM योगी बोले

UP Assembly Winter session: यूपी विधानसभा में मंगलवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। कार्यवाही को कुछ समय के लिए रोक दिया गया।

aman
Written By amanNewstrack Ashutosh Tripathi
Published on: 6 Dec 2022 8:35 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2022 8:35 AM GMT)
UP Assembly Winter session:
X

यूपी विधानसभा में बोलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Photo- आशुतोष त्रिपाठी) 

UP Assembly Winter session: उत्तर प्रदेश विधानसभा (UP Legislative Assembly) में मंगलवार (06 दिसंबर) को विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही समाजवादी पार्टी के विधायकों ने शोर-शराबा शुरू कर दिया। सपा विधायकों का आरोप रहा है कि सोमवार को हुए यूपी उप चुनाव के दौरान मतदाताओं को वोटिंग से रोका गया। हंगामा और शोर-शराबे की वजह से सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी।

विधानसभा की कार्यवाही जब दोबारा शुरू हुई तो प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सदन को संबोधित किया। अपने संबोधन में सीएम योगी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य पर अपने विचार रखे। मुख्यमंत्री ने कहा, केंद्र की 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए यूपी 1 ट्रिलियन का लक्ष्य पूरा करेगा। उनके इतना कहते है सत्ताधारी दल के विधायकों ने मेज थपथपाकर समर्थन दिया।

बता दें कि, उत्तर प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र चल रहा है। कई मुद्दों पर सत्र के हंगामेदार रहने की आशंका पहले से ही जताई जा रही थी। लेकिन, आज सदन की कार्यवाही शुरू होते ही समाजवादी पार्टी के विधायकों ने खड़े होकर शोर मचाना शुरू कर दिया। विपक्षी विधायकों के शोर-शराबे से कार्यवाही प्रभावित हुई। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने उन्हें अपनी सीट पर बैठ जाने को कहा, मगर वो नहीं माने। दरअसल, विपक्षी विधायक सोमवार को हुए उप चुनाव में धांधली सहित कई अन्य मुद्दों पर अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे थे।


दरअसल, 5 दिसंबर को यूपी में मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर तथा खतौली विधानसभा सीटों के लिए उप चुनाव हुए। सुबह 8 बजे मतदान शुरू होने के बाद से ही प्रदेश की प्रमुख विपक्षी पार्टी सपा ने चुनाव में धांधली, मतदाताओं को रोके जाने, बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा उनके समर्थकों के साथ मारपीट सहित कई अन्य आरोप लगाए थे। समाजवादी पार्टी ने सत्ताधारी बीजेपी पर प्रशासन और सत्ता के दुरुपयोग का भी आरोप लगाया। इसी मसले को मंगलवार को सपा विधायक सदन में उठाना चाहते थे। मगर, उन्हें बैठने को कहा गया। इसके बाद, उन्होंने विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया। हंगामा बढ़ता देख विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही कुछ देर के लिए रोक दी।


गौरतलब है कि, यूपी में हुए उप चुनाव आरोप-प्रत्यारोप के बीच सोमवार को संपन्न हुआ। वोटिंग शुरू होने के कुछ देर बात कुछ EVM में गड़बड़ी की खबर आई। उन्हें बदल भी गया। लेकिन सपा के कार्यकर्ता और नेता हंगामा करने लगे। कई जगह पहचान पत्र होने के बावजूद पुलिस पर वोट देने से रोकने के आरोप लगे। इसकी कई शिकायतें बीजेपी और सपा-रालोद गठबंधन की ओर से निर्वाचन आयोग को भेजी गई।हंगामे के बीच मैनपुरी, खतौली और रामपुर सीटों के लिए चुनाव संपन्न हुए। सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है।





aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story