×

UP Assembly Winter session 2023: 28 नवंबर से होगा शुरू होगा विधानसभा का शीतकालीन सत्र, सबसे बड़ा अनुपूरक बजट लाने की तैयारी में योगी सरकार

UP Assembly Winter session 2023: योगी सरकार शीतकालीन सत्र में सबसे बड़ा अनुपूरक बजट लाने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक अनुपूरक बजट 42 हजार करोड़ तक का हो सकता है।

Jugul Kishor
Published on: 21 Nov 2023 5:33 AM GMT (Updated on: 21 Nov 2023 5:44 AM GMT)
UP Assembly Winter session 2023
X

UP Assembly Winter session 2023 (Social Media)

UP Assembly Winter session 2023: उत्तर प्रदेश का विधानसभा का शीतकालीन सत्र इसी महीने यानी कि 28 नवंबर से शुरू होने वाला है। इस बार योगी सरकार शीतकालीन सत्र में सबसे बड़ा अनुपूरक बजट लाने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक अनुपूरक बजट 42 हजार करोड़ तक का हो सकता है।

पिछले अनुपूरक बजट से 8500 करोड़ ज्यादा

बता दें कि पिछड़े बजट की तुलना में इस बार अनुपूरक बजट 8500 करोड़ ज्यादा है। तीर्थ विकास परिषद, राज्य राजधानी क्षेत्र को तरजीह मिलेगी। वहीं, इस बार अयोध्या के विकास को बजट में प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही गन्ना भुगतान के लिए स्पेशल पैकेज भी लाया जा सकता है। विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 28 नवंबर से शुरू होगा, जो एक दिसंबर तक चलेगा।

लोकसभा चुनाव से पहले रूके विकास कार्य होंगे पूरे

योगी सरकार का प्रयास है कि लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश में रुके विकास कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कराया जाए। इसके लिए शीतकालीन सत्र में अनुपूरक बजट पास कराने की तैयारी है। कहा जा रहा है कि यह सत्र एक दिसंबर के बाद बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा राज्य सरकार अनुपूरक बजट में आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए लोगों को लुभाने की कोशिश कर सकती है। जिस दौरान सरकार का ध्यान किसानों से लेकर महिलाओं और युवाओं पर हो सकता है। वहीं अनुपूरक बजट में अयोध्या की विकास योजनाओं के लिए भी खासा बजट देने की तैयारी है। बता दें कि दिवाली से पहले रामनगरी अयोध्या में सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई थी, उस दौरान कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिली थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story