TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Atal Awasiya Vidyalaya: क्या है अटल आवासीय विद्यालय योजना? जानें किसके बच्चों को मिलेगा प्रवेश, पूरी जानकारी डिटेल में

Atal Awasiya Vidyalaya: अटल आवासीय योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के तहत गरीब श्रमिकों अनाथ एवं आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

Jugul Kishor
Published on: 23 Sep 2023 7:37 AM GMT
Atal Awasiya Vidyalaya
X

Atal Awasiya Vidyalaya (Social Media)

Atal Awasiya Vidyalaya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से गरीब मजदूर, असंगठित श्रमिकों के बच्चों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। यूपी के 18 मंडलों में श्रमिकों के बच्चों के लिए अटल आवासीय विद्यालय बनकर तैयार हैं, जिनका आज पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे। आज इस रिपोर्ट में बताएंगे कि आखिर अटल आवासीय विद्यालयों किसउद्देश्य से खोले गए हैं और इनका लाभ गरीब मजदूरों को किस प्रकार से मिलने वाला है।

क्या है अटल आवासीय विद्यालय योजना?

अटल आवासीय विद्यालय योजना का मूल उद्देश्य भवन एवं अन्य सन्निर्माण श्रमिकों के बच्चों व अन्य अनाथ बेसहारा बच्चों को सामाजिक न्याय की अवधारणा के दृष्टिगत से उनके बौद्धिक शारीरिक विकास एवं उनके सम्पूर्ण व्यक्तित्व का विकास करना है ताकि वह भविष्‍य एवं उच्च शिक्षा के लिए व्यवस्थित, सुगठित एवं सुसंस्कृत ढंग से तैयार हो सके।

इन जिलों में बने हैं अटल आवासीय विद्यालय

श्रम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बस्ती, चित्रकूटधाम (बांदा), देवीपाटन (गोंडा), गोरखपुर, झांसी (ललितपुर), कानपुर, लखनऊ, मेरठ (बुलंदशहर), विंध्याचलधाम (सोनभद्र), प्रयागराज, सहारनपुर (मुजफ्फरनगर) एवं वाराणसी मंडल मुख्यालय पर अटल आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण पीएण मोदी करेंगे।

अटल आवासीय विद्यालय योजना में क्या-क्या मिलेंगे लाभ

- अटल आवासीय विद्यालय योजना के अन्तर्गत अनाथ बच्चे एवं एसे अद्यतनीकृत रूप से पंजीकृत निर्माण श्रमिक जो सदस्यता पूर्ण कर चुके हों उनके अधिकतम 02 बच्चे विद्यालय में अध्यन करने के लिए पात्र होगें।

- इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर और अनाथ बच्चों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

- विद्यालयों में कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण आवासीय शिक्षा उपलब्ध होगा विद्यालयों में शिक्षा का पाठ्यक्रम सीबीएसई से अंग्रेजी माध्यम से नवोदय विद्यालय की भाँति किया जाएगा।

- प्रत्येक विद्यालय की छात्र क्षमता 1000 बच्चों की होगी, जिसमें 500 छात्र एवं 500 छात्राएँ होगी।

- बच्चों के प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी, जिसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का मेरिट जायेगा।

- विद्यालय में सभी छात्रों को निशुल्क शैक्षिक आवासीय विद्यालय की सुविधा, अनुभवी अध्यापक, छात्रावास, भोजन, पाठ्य पुस्तक, आवास यूनिफॉर्म तथा खेल की सुविधा प्रदान की जाएगी।

एडमिशन के लिए क्या है योग्यता

अटल आवासीय योजना में एडमिशन लेने के लिए एडमिशन लेने वाले छात्र ने 5वीं कक्षा पास कर ली हो। इसके साथ ही दाखिला लेने वाले छात्र की उम्र 10 वर्ष से काम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एडमिशन प्रक्रिया

अटल आवासीय योजना के तहत विद्यालयों की ओर से प्रतिवर्ष एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाती है। जो अभ्यर्थी तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करते हैं उन्हें प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होता है। प्रवेश परीक्षा में किये गए प्रदर्शन के आधार पर छात्र और छात्राओं को शॉर्टलिस्ट किया जाता है और संबंधित विद्यालय में प्रवेश प्रदान किया जाता है।

आवासीय विद्यालय योजना

वर्तमान में यह योजना प्रदेश के 12 जनपदों गाजियाबाद मे ललितपुर, इटावा, कन्नौज कानपुर नगर, बहराइच, भदोही, आजमगढ़ में संचालित है। प्रत्येक जनपद में बालक एवं बालिकाओं के लिए पृथक-पृथक आवासीय विद्यालय कक्षा 6 से 8 तक संचालित किए जा रहे हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story