×

राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग का हुआ गठन, जसवंत सिंह सैनी बने अध्यक्ष

UP Backward Classes Commission: राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग में सहारनपुर के जसवंत सिंह सैनी (Jaswant Singh Saini) को अध्यक्ष बनाया गया है।

Shreedhar Agnihotri
Reporter Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 17 Jun 2021 4:20 PM GMT
राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग का हुआ गठन, जसवंत सिंह सैनी बने अध्यक्ष
X

जसवंत सिंह सैनी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Backward Classes Commission: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Adityanath Government) ने यूपी राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों को नामित कर दिया है। पिछड़ा वर्ग आयोग (UP Backward Classes Commission) का गठन अब तक नहीं हो सका था जिसकी मांग काफी समय से की जा रही थी। राज्य सरकार ने आयोग में एक अध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष तथा 25 सदस्य नामित किए हैं।

राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग में सहारनपुर के जसवंत सिंह सैनी (Jaswant Singh Saini) को अध्यक्ष (Chairman) बनाया गया है। लखीमपुर के हीरा ठाकुर तथा गाजीपुर केप्रभुनाथ चैहान को उपाध्यक्ष बनाया गया है। आयोग के कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए एवं पिछड़े वर्ग के लोगों न्याय दिलाने के लिए 25 सदस्यों की भी नियुक्ति की गई है।

ये हैं आयोग के सदस्य-

25 सदस्यों में मुजफ्फरनगर से जगदीश पांचाल , मेरठ से हरवीर पाल, अमरोहा से चन्द्र पाल खड़गवंशी, गौतमबुद्धनगर से विजेन्द्र भाटी, आगरा से राकेश कुशवाहा, झांसी से जगदीश शाहू, चित्रकूट से राम रतन प्रजापति, अयोध्या से बलराम मौर्य एवं रघुनंदन चैरसिया, चन्दौली से शिव मंगल बियार, बलिया से देवेन्द्र यादव, देवरिया से डॉ. त्रिपुणायक विश्वकर्मा, गोरखपुर से राम जियावन मौर्य, फतेहपुर से राधेश्याम नामदेव, अम्बेडकर नगर से धर्मराज निषाद, कानपुर से अरूण पाल एवं रमेश वर्मा निषाद, मैनपुरी से श्रीमती ममता राजपूत, मथुरा से घनश्याम लोधी, सहारनपुर से श्रीमती सपना कश्यप, बुलन्दशहर से रवीन्द्र राजौरा, बस्ती से शिवपूजन राजभर, मुरादाबाद से गिरीश वर्मा, प्रयागराज से जवाहर पटेल तथा वाराणसी से नरेन्द्र पटेल को पिछड़ा वर्ग आयोग का सदस्य नामित किया गया है।

पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग मंत्री अनिल राजभर (Anil Rajbhar) ने उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग में सम्मानित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं नामित सभी सदस्यों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। इससे प्रदेश के अन्य पिछड़े वर्ग के लोगों को त्वरित न्याय दिलाने में आसानी होगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story