×

बच्चों को तो अब भी इंतजार, लेकिन वादा तोड़ शिक्षा मंत्री ने पहन लिया स्वेटर

यूपी की शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने वादा किया था कि स्कूली बच्चों को जब तक स्वेटर नहीं मिल जाते तब तक वो स्वेटर नहीं पहनेंगी, लेकिन कडाके की ठंड ने उन्हें इसे पहनने पर विवश कर दिया। अनुपमा जायसवाल ने 26 जनवरी को अपने गुरू महंत रवि गिरी के हाथों स्वेटर पहना।

priyankajoshi
Published on: 27 Jan 2018 8:50 AM GMT
बच्चों को तो अब भी इंतजार, लेकिन वादा तोड़ शिक्षा मंत्री ने पहन लिया स्वेटर
X

लखनऊ: यूपी की शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने वादा किया था कि स्कूली बच्चों को जब तक स्वेटर नहीं मिल जाते तब तक वो स्वेटर नहीं पहनेंगी, लेकिन कडाके की ठंड ने उन्हें इसे पहनने पर विवश कर दिया। अनुपमा जायसवाल ने 26 जनवरी को अपने गुरू महंत रवि गिरी के हाथों स्वेटर पहना।

कड़ाके की ठंड में भी मंत्री जी शॉल में ही काम चलाती रही। उन्होंने कहा था कि जब तक यूपी के सरकारी प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को स्वेटर नहीं मिलेगा तब तक वे भी स्वेटर नहीं पहनेंगी क्योंकि बच्चों का दर्द वो समझती हैं।

आधी से ज्यादा ठंड गुज़र जाने के बाद भी यूपी के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में स्वेटर नहीं बंट पाए थें। इस मामले में योगी सरकार की किरकिरी हो रही है। सरकार विपक्ष समेत राज्य की जनता के निशाने पर है। ऐसे हालात में अनुपमा जायसवाल ने एक इमोशनल कार्ड खेला। उन्होंने प्रतिज्ञा ली, “जब तक बच्चों को स्वेटर नहीं मिलेगा तब तक मैं भी स्वेटर नहीं पहनूंगी।” सीएम बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने बच्चों को फ्री में जूते-मोजे और स्वेटर देने का एलान किया था। एक करोड़ 53 लाख सरकारी प्राइमरी स्कूल के बच्चों को स्वेटर देना था। यूपी सरकार ने बहुत कोशिशें की। कई बार टेंडर हुए लेकिन कोई भी कंपनी 190 रुपए में स्वेटर देने को तैयार नहीं हुई। लिहाजा बच्चों को स्वेटर नहीं बंट पाए ।

मैरून रंग के क़रीब डेढ़ करोड़ स्वेटर बांटना बहुत बड़ी चुनौती थी।

यूपी में पिछले एक महीने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पहली क्लास से लेकर आठवीं तक के बच्चे ठिठुरती ठंड में स्कूल आने को मजबूर हैं। हर तरफ़ योगी सरकार के वादा न पूरा करने को लेकर आलोचना होने लगी है। थक हारकर यूपी सरकार ने नया फैसला लिया और तय हुआ कि लोकल बाज़ार से खरीद कर बच्चों को स्वेटर दिए जाएंगे। 6 जनवरी से ऐसा करने का आदेश जारी हो गया। महीने भर में सभी बच्चों को स्वेटर देने को कह दिया गया, लेकिन आदेश के 21 दिन गुजर जाने के बावजूद इसे बांटा नहीं जा सका ।

बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल का दावा है कि क़रीब 50 लाख बच्चों को स्वेटर मिल चुका है। मतलब ये कि अभी डेडलाइन ख़त्म होने में 10 दिन ही बचे हैं लेकिन अभी तक सिर्फ़ एक तिहाई बच्चों को ही स्वेटर मिल पाया है। यानी एक करोड़ बच्चों को अब भी स्वेटर का इंतजार है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story