×

UP Teachers Transfer 2022: 10 दिनों के भीतर शुरू होंगे जिले के अंदर तबादले, इन स्कूलों के शिक्षकों का नहीं होगा ट्रांसफर

UP Teachers Transfer 2022: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग के 3 लाख से अधिक शिक्षकों के लिए, शासन ने तबादला नीति जारी कर दी है। जिससे आने वाले 10 दिनों के भीतर जिले के अंदर तबादले शुरू हो सकेंगे।

Shashwat Mishra
Published on: 28 July 2022 8:32 AM GMT
UP Teachers Transfer
X

UP Teachers Transfer (image social media)

Click the Play button to listen to article

UP Teachers Transfer: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग के 3 लाख से अधिक शिक्षकों के लिए, शासन ने तबादला नीति जारी कर दी है। जिससे आने वाले 10 दिनों के भीतर जिले के अंदर तबादले शुरू हो सकेंगे। ट्रांसफर पूरी तरह ऑनलाइन मोड़ में होंगे। वहीं, समायोजन भी किया जाएगा, लेकिन जिन शिक्षकों की नौकरी को केवल दो साल बचे हैं, उनका समायोजन नहीं हो सकेगा। हालांकि, वह आवेदन कर सकते हैं, यदि सरप्लस शिक्षकों में दिव्यांग, असाध्य या गंभीर रोग से ग्रसित, एकल अभिभावक हैं तो उन्हें छोड़ते हुए वरिष्ठता के आधार पर समायोजन किया जाएगा। बता दें कि तबादले में किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर पूरी ज़िम्मेदारी बेसिक शिक्षा अधिकारी की होगी।

10 दिनों के भीतर शुरू होगा पोर्टल

तबादला नीति जारी होने से शिक्षकों के अंदर ख़ुशी की लहर दौड़ गई है। लाखों की संख्या में ऐसे शिक्षक थे, जिन्हें इसका इंतजार था। अब 10 दिनों के भीतर पोर्टल शुरू हो जाएगा। जिसके बाद वह आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के तौर पर बता दें कि तबादले के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय कमेटी बनाई जाएगी, जिसमें मुख्य विकास अधिकारी, डायट प्राचार्य, वित्त व लेखाधिकारी और बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य होंगे।

आवश्यकता वाले स्कूल से नहीं तबादला

सरप्लस स्कूलों से पहले चरण में तबादले होंगे। लेकिन, इसमें आवश्यकता वाले स्कूलों के शिक्षक आवेदन नहीं कर सकेंगे। इसमें सरप्लस स्कूलों वाले शिक्षकों को तबादला के लिए 25 आवश्यकता वाले स्कूलों का विकल्प दिया जाएगा। शिक्षक अपनी पसंद के विद्यालय चुन सकेंगे। इस चरण के बाद, सरप्लस स्कूलों से विभाग अपने स्तर से आवश्यकता वाले स्कूलों में शिक्षकों का समायोजन करेगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story