×

UP BEd 2021: फिर बदल सकती है बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख, LU ने मांगा और समय

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 की तारीख फिर से बदल सकती है। लखनऊ विश्वविद्यालय ने इस संबंध में सरकार को एक पत्र लिखकर और समय मांगा है।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootNewstrack Network
Published on: 5 July 2021 11:30 AM GMT
UP BEd 2021: फिर बदल सकती है बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख, LU ने मांगा और समय
X

लखनऊ यूनिवर्सिटी, सोशल मीडिया

लखनऊ: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 की तारीख फिर से बदल सकती है। 18 जुलाई को प्रवेश परीक्षा होनी थी लेकिन अब लखनऊ विश्वविद्यालय ने इस संबंध में सरकार को एक पत्र लिखकर और समय मांगा है। कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से विश्वविद्यालय अभी परीक्षा की सारी तैयारियों को पूरी नहीं कर सका है। बता दें इस बार बीएड की प्रवेश परीक्षा का जिम्मा लखनऊ यूनिवर्सिटी के पास है।

प्रवेश परीक्षा के संबंध में लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से अभी तैयारियां पूरी नहीं हो पाई हैं। इसलिए बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए थोड़ा और समय देते हुए नई तारीख की घोषणा की जाए।

5.91 लाख अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन

बता दें इस साल बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए 5,91,252 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह आंकड़ा पिछले साल से ज्यादा है। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कहा गया है कि पिछले साल 4,31,904 अभ्यर्थियों के लिए 1089 परीक्षा केंद्र बने थे। इस बार 5,91,252 आवेदन आए हैं। इसलिए करीब 1500 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। जिसमें काफी समय लग रहा है, इसीलिए हमने नई तारीख तय करने की मांग की है। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय ने सबसे पहले 19 मई को प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित की थी। लेकिन कोरोना की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया। फिर शासन ने नई तिथि 18 जुलाई तय की। लेकिन एक बार फिर एलयू की तरफ से तारीख आगे बढ़ाने की मांग की गई है।

बीएड प्रवेश परीक्षा का पैटर्न

उत्तर प्रदेश बीएड एडमिशन के लिए दो पेपर्स की लिखित परीक्षा होगी। दोनों पेपर्स में दो-दो भाग होंगे। पेपर वाइज डीटेल नीचे दिया जा रहा है-

पेपर-1

पहला भाग जेनरल नॉलेज का होगा और दूसरा लैंग्वेज (हिन्दी / इंग्लिश) का।

परीक्षा 3 घंटे की होगी। कुल 100 सवाल होंगे। हर भाग में 50-50 सवाल।

पेपर-1 कुल 200 अंकों का होगा। यानी हर भाग 100 अंकों का और हर सवाल 2-2 अंक का।

1/3 के अनुपात में निगेटिव मार्किंग होगी। यानी हर तीन गलत जवाब पर एक अंक कटेगा।

पेपर-2

पेपर-1 के बाद पेपर-2 की परीक्षा होगी। इसमें भी दो भाग होंगे। पहले भाग में जेनरल एप्टीट्यूड के सवाल होंगे और दूसरे भाग में आपके विषय (आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स, आदि) से संबंधित सवाल।

पेपर-2 में भी कुल 100 सवाल होंगे। हर भाग में 50-50 सवाल। यह पेपर भी 200 अंकों का होगा। दोनों भाग 100-100 अंकों के।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story