×

UP BEd Entrance Exam Result: कल जारी होंगे परीक्षा के नतीजे, यहां करें चेक

उत्तर प्रदेश राज्य B.Ed प्रवेश परीक्षा के परिणाम 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर जारी होंगे। प्रवेश परीक्षा का आयोजन पिछले महीने 9 अगस्त को कराया गया था।

Newstrack
Published on: 4 Sep 2020 2:26 PM GMT
UP BEd Entrance Exam Result: कल जारी होंगे परीक्षा के नतीजे, यहां करें चेक
X
कल जारी होंगे बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य B.Ed प्रवेश परीक्षा के परिणाम 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर जारी होंगे। प्रवेश परीक्षा का आयोजन पिछले महीने 9 अगस्त को कराया गया था। उत्‍तर प्रदेश राज्‍य संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा बीएड -2020 का आयोजन लखनऊ विश्‍वविद़़यालय की देखरेख में कराया गया है।

परीक्षा की राज्‍य समन्‍वयक और लखनऊ विश्‍वविद़यालय की प्रोफेसर अमिता वाजपेयी ने बताया कि परीक्षाफल घोषित करने की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। पिछले महीने नौ अगस्‍त को प्रवेश परीक्षा का आयोजन प्रदेश के 73 जिलों में कराया गया था। इसके लिए कुल 1089 परीक्षा केंद्र बनाए गए। प्रवेश परीक्षा के लिए कुल चार लाख 31 हजार 904 अभ्‍यर्थियों ने आवेदन किया था जिसमें तीन लाख 57 हजार 696 परीक्षार्थियों ने हिस्‍सा लिया।

ये भी पढ़ें: पूरे परिवार की मौत: सामने आई ये बड़ी वजह, इलाके में फैली सनसनी

यहां चेक कर सकते हैं अपना परिणाम

उन्‍होंने बताया कि परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने के बाद सभी अभ्‍यर्थी अपने प्राप्‍तांक और रैंक संबंधी जानकारी लखनऊ विश्‍वविदद़यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर देख सकेंगे। अभ्‍यर्थियों को काउंसिलिंग प्रक्रिया की जानकारी भी जल्‍द दी जाएगी। उल्‍लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने भी बीएड कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया सितंबर माह में शुरू कर अक्‍टूबर माह से कक्षाओं के संचालन का निर्देश पहले ही दे रखा है। कोरोना की वजह से प्रवेश परीक्षा का आयोजन टालना पडा है। तमाम विरोध के बावजूद सरकार ने प्रवेश परीक्षा का आयोजन अगस्‍त माह में कराया और अब एक महीने के अंदर ही परिणाम भी घोषित किए जा रहे हैं।

प्रदेश के सभी विश्‍वविद़यालयों से जुडे बीएड कॉलेज के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस बार आयोजित की गई परीक्षा के लिए लगभग दो लाख सीट हैं। क्षमता से दोगुने अभ्‍यर्थियों के आवेदन करने के बावजूद जिस तरह कोरोना का असर प्रवेश परीक्षा पर पडा है ऐसे में माना जा रहा है कि परीक्षाथियों को आसानी से मनचाहा प्रवेश मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: Gandhi Jayanti: लखनऊ में आयोजित हुआ वेबिनार, इन बातों पर हुई चर्चा

तुरंत शुरू होगी काउं‍सलिंग

परीक्षा देने वाले अभ्‍यर्थियों में से आधे से ज्‍यादा लोगों का चयन होना तय है ऐसे में इस बार उन बीएड कक्षाओं का संचालन करने वाले कॉलेज को अभ्‍यर्थियों से ज्‍यादा पसीना बहाना होगा। जानकारों का कहना है कि जो भी अच्‍छी मेरिट वाले विद़यार्थी होंगे वे सभी अपने नजदीकी कॉलेज में प्रवेश लेना चाहेंगे। ऐसे में जिन कॉलेजों की छवि अच्‍छी नहीं है अथवा जो विद़यार्थियों को फीस के मामले में परेशान करने के लिए बदनाम हो चुके हैं उन्‍हें पहली काउंसलिंग में शायद ही सीट भरने का मौका मिल सके। लखनऊ विश्‍वविद़यालय का दावा है कि परीक्षा परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद काउं‍सलिंग की शुरुआत करा दी जाएगी। ऐसे में माना जा रहा है कि 15 सितंबर तक काउंसलिंग शुरू हो जाएगी।

अखिलेश तिवारी

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्रः सीएम उद्धव ठाकरे ने नागपुर बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लिए 16.50 करोड़ किए मंजूर

Newstrack

Newstrack

Next Story