×

UP Block Pramukh : प्रदेश में 825 ब्लाक प्रमुखों के साथ सदस्यों का शपथ ग्रहण आज, तैयारियां पूरी

UP Block Pramukh : नवनिर्वाचित ब्लॉक प्रमुखों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तैयारी आज पूरी कर ली है।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Shraddha
Published on: 20 July 2021 2:22 AM GMT (Updated on: 20 July 2021 5:48 AM GMT)
ब्लाक प्रमुखों के साथ सदस्यों का शपथ ग्रहण आज
X

ब्लॉक शपथ ग्रहण (डिजाइन फोटो - सोशल मीडिया)

UP Block Pramukh : उत्तर प्रदेश सरकार को प्रदेश भर में नवनिर्वाचित ब्लॉक प्रमुखों (Block Pramukh) एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण (Oath Ceremony) की तैयारी आज पूरी कर ली है। प्रदेशभर के ब्लॉक मुख्यालयों पर एक समारोह का आयोजन करके सभी क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष और क्षेत्र पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में सोमवार की देर शाम तक इनके शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों को पूरा किया गया। साथ ही साथ शपथ ग्रहण समारोह को संपन्न कराने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी भी सौंपी गई।

जानकारी के अनुसार, कुछ जनपदों में शपथ ग्रहण समारोह के तत्काल बाद पहली बैठक भी आयोजित करने की तैयारी है, ताकि उसके बाद क्षेत्र के विकास की कार्य योजना बनाई जाए और विकास के कार्यों को तत्काल शुरू कराया जा सके।

इस दौरान सभी ब्लाकों में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करने की अनिवार्यता रखी गई है ताकि शपथ ग्रहण समारोह में किसी भी प्रकार से गाइडलाइन का उल्लंघन ना हो इसके अलावा वहां पर सैनिटाइजर रखने की भी व्यवस्था की गई है, ताकि लोग सैनिटाइजर का उपयोग करके खुद को सुरक्षित कर सकें। इसके अलावा वहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का भी निर्देश जारी किया गया है।

कुछ जिलों में शपथ ग्रहण समारोह को दो पारियों में संपन्न कराए जाने की तैयारी की गई है और उसी हिसाब से अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है।


ब्लॉक प्रमुखों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


आपको बता दें कि अपर मुख्य सचिव पंचायती राज मनोज कुमार सिंह द्वारा जारी पत्र में शपथ ग्रहण के लिए उ.प्र. क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत अध्यक्ष या प्रमुख आदि के पद की शपथ नियमावली 1994 के नियम 3 का हवाला देते हुए कहा गया है कि किसी क्षेत्र पंचायत का प्रमुख पहली बार प्रमुख के रूप में अपना पद ग्रहण करने से पहले परगना अधिकारी या जिला अधिकारी द्वारा निमित्त नियुक्त अधिकारी के समक्ष निर्धारित प्रपत्र में शपथ लेगा और प्रतिज्ञा लेगा और फिर उस पर अपने हस्ताक्षर भी करेगा।

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के बाद क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भी भाजपा ने ही परचम लहराया। हालही में हुए क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भाजपा ने 825 में से 735 क्षेत्र पंचायतों में चुनाव लड़कर 648 सीटों पर जीत दर्ज कराई। भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) और निर्दलियों ने भी करीब 70 से अधिक सीटों पर कब्जा जमाया है। प्रदेश के 14 जिलों में सपा का खाता भी नहीं खुला, वहां पर सभी क्षेत्र पंचायतों में भाजपा के उम्मीदवार चुनाव जीते हैं। उत्तर प्रदेश की 825 क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में 349 ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित हुए थे। जिसमे बीजेपी के 334 प्रत्याशी निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख चुने गए थे। चुनाव में इस बार जमकर हंगामा व बवाल की घटनाएं भी हुयीं थीं।

Shraddha

Shraddha

Next Story