×

UP Board डेट शीट: ये है परीक्षा की संभावित तारीख, जल्द आने वाली है स्कीम!

aman
By aman
Published on: 11 Jan 2017 2:57 PM GMT
UP Board डेट शीट: ये है परीक्षा की संभावित तारीख, जल्द आने वाली है स्कीम!
X

लखनऊ: यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू हो सकती हैं। एक अंग्रेजी वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 मार्च को घोषित किए जाएंगे और उसके बाद दो दिन होली की छुट्टी रहेगी। होली की छुट्टी के बाद परीक्षाएं आयोजित करवाई जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड अधिकारियों ने भी इस खबर पर अपनी मुहर लगाई है।

बता दें कि अभी तक परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। हालांकि बताया जा रहा है कि होली की छुट्टियों के बाद 16 मार्च से परीक्षाओं का आयोजन किया जा सकता है। दरअसल, चुनाव आयोग ने पहले बोर्ड को निर्देश दिया था कि परीक्षा की तारीखों का ऐलान करने से पहले चुनाव आयोग से जरूर बात कर लें।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें जल्द जारी होगी स्कीम ...

जल्द जारी होगी स्कीम

जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड निर्वाचन आयोग से हरी झंडी मिलने के बाद ही परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा करेगा। इस संबंध में चुनाव आयोग को यूपी बोर्ड की ओर से पत्र भेजा जाना है। हालांकि अधिकारियों ने चुनाव आयोग की मंजूरी मिलने तक बोर्ड परीक्षाओं का एलान न करने का हवाला दिया है। लेकिन खबरों के मुताबिक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू हो सकती हैं। यूपी बोर्ड 40 दिन के भीतर परीक्षाएं पूरी करा लेगा और जून में परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कितने परीक्षार्थी होंगे शामिल ...

तक़रीबन 60 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

दरअसल, विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया 11 मार्च को खत्म हो जाएगी। उसके बाद होली की छुट्टी होगी। इसके बाद परीक्षाएं करवाई जाएगी। बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में तकरीबन 60 लाख 29 हजार 252 विद्यार्थी शामिल होंगे। वहीं 10वीं में 34,04,571 स्टूडेंट और 12वीं में 26 लाख 24 हजार 681 स्टूडेंट हिस्सा लेंगे।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कहां कितनी सीटों पर होगी वोटिंग ...

राज्य में आचार संहिता लागू

वहीं चुनाव आयोग ने बुधवार को उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया। चुनाव की घोषणा के साथ ही उत्तर प्रदेश मे आचार संहिता लागू हो गई है। उत्तर प्रदेश में सात चरणों के तहत 11, 15, 19, 23, 27 फरवरी, 4 और 8 मार्च को चुनाव होगा। वहीं पांच राज्यों के चुनाव परिणामों का एलान 11 मार्च को होगा। पहले चरण में 15 जिलों की 73 सीटों पर 11 फरवरी को वोटिंग, दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर 15 फरवरी को वोटिंग, तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों पर 19 फरवरी को वोटिंग, चौथे चरण में 12 जिलों की 53 सीटों पर 23 फरवरी को वोटिंग, पांचवें चरण में 11 जिलों की 52 सीटों पर 27 फरवरी को वोटिंग, छठे चरण में सात जिलों की 49 सीटों पर चार मार्च को वोटिंग और सातवें चरण में सात जिलों की 40 सीटों पर आठ मार्च को वोटिंग होगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story