×

UP Board Result 2022: फेल छात्र निराश ना हो, तुरंत पास के लिए ऐसे अप्लाई करें

UP Board 10th 12th Result fail Students: जो छात्र फेल हुए है या कम नंबर लाए हैं ,ऐसे स्टूडेंट जिनको ऐसा लगता है कि उनको और नंबर मिलना चाहिए था तो वो स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Network
Newstrack Network
Published on: 18 Jun 2022 2:27 PM GMT
UP Board 10th 12th Result fail Students
X

UP Board 10th 12th Result fail Students (Image Credit : Social Media) 

UP Board Result Fail Students: आज यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी किया गया है, यूपी बोर्ड ने आज सभी स्ट्रीम का रिजल्ट एक साथ जारी किया है, रिजल्ट जारी होने के साथ ही स्टूडेंट्स कुछ ऐसे छात्र भी है जो 12वीं की परीक्षा पास नहीं कर पाए है, 12वीं में पास ना होने वाले स्टूडेंट्स का लगभग 15 प्रतिशत है, तो वही यूपी बोर्ड 12वीं के ओवर ऑल रिजल्ट की बात करें तो 85.33 फीसदी छात्र ही इस साल पास हुए है.10वीं के एग्जाम में 91.69 फीसदी छात्राएं पास हुईं हैं, तो वहीं 85.25 फीसदी छात्र पास हुए हैं। 10वी मे कुल 88.18 छात्र पास हुए है.

जो छात्र फेल हुए है या कम नंबर लाए हैं ,ऐसे स्टूडेंट जिनको ऐसा लगता है कि उनको और नंबर मिलना चाहिए था तो वो स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

UP Board 2022 में फेल हुए छात्र क्या करें-

यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा पास करने के लिए हर विषय में 33% अंक हासिल करना अनिवर्य है, अगर स्टूडेंट्स को 33 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं हुये है तथा ग्रेस लगने के बाद भी पास नहीं हुई है, तो उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करना पड़ेगा.

स्क्रूटिनी फॉर्म के लिए कैसे आवदेन (how to apply for scrutiny) -

जो छात्र कक्षा 10वी या 12वी में काम नंबर लाए हैं, फिर फेल हो गए हैं, वो स्क्रूटिनी का फॉर्म भर सकते हैं,

स्क्रूटिनी के लिए आवदेन करने के लिए छात्र को

बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क जमा करना होगा, स्क्रूटिनी प्रोसेस कब शुरू होगा और इसके लिए कितना शुल्क जमा करना होगा, इसकी जानकारी के लिए आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

Admin 2

Admin 2

Next Story