×

UP Board 10 th 12 th Result : आज जारी होंगे यूपी बोर्ड के 10 वीं 12 वीं के परिणाम, जानें रिजल्ट का समय

UP Board 10 th 12 th Result : यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं का परिणाम 3 :30 बजे के करीब परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 31 July 2021 3:51 AM GMT
आज जारी होंगे यूपी बोर्ड के 10 वीं 12 वीं के परिणाम
X

आज जारी होंगे यूपी बोर्ड के 10 वीं 12 वीं के परिणाम (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

UP Board 10 th 12 th Result : यूपी बोर्ड (UP Board) के बच्चों के लिए आज का दिन बहुत खास होने वाला है। आज यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं का परिणाम (Result) निकालने वाला है। उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज के अध्यक्ष व शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय (Education Director Vinay Kumar Pandey) की तरफ से देर शाम इस सम्बन्ध में सूचना जारी की गई है। सूचना के अनुसार उन्होंने बताया है कि आज यानि 31 जुलाई 2021 को 3 :30 बजे के करीब परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा।

आज यानि 31 जुलाई को यूपी बोर्ड (UP Board) के 10 वीं और 12 वीं के परिणाम घोषित किये जाएंगे। स्टूडेंट अपना रिजल्ट देखने के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults .nic.in पर चेक कर सकते हैं। कल सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के 12 वीं के परिणाम घोषित किए गए हैं। इस बार तो बच्चों के परिणाम बिना परीक्षा के दिए जा रहे हैं।


कोरोना महामारी (corona pandemic) की वजह से इस साल कोई बोर्ड की परीक्षाएं नहीं हो पाई थी। जिसकी वजह से छात्रों को इस बार बिना परीक्षा के ही परिणाम घोषित किया गया है। इस बार महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ऐसा किया गया था जिसकी वजह से अब स्टूडेंट परीक्षा परिणामों में स्क्रूटनी (scrutiny) की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं का परिणाम (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


इस बार इस फॉर्मूले में मिल रहे रिजल्ट

आपको बता दें कि इस साल कोरोना महामारी के दौरान बोर्ड की परीक्षाओं को पूर्ण तरीके से स्थगित करने का फैसला लिया गया था। जिसके चलते इन परीक्षार्थियों को एक फॉर्मूले के जरिए इस साल रिजल्ट दिए जा रहे हैं। आइए जानते हैं ये फार्मूला -

इस साल हाईस्कूल का रिजल्ट 9 वीं के 50 प्रतिशत अंकों और 10 वीं बोर्ड के प्री बोर्ड लिखित परीक्षा के 50 प्रतिशत अंकों और 30 % इंटरनल असेसमेंट में मिले वास्तविक अंकों को जोड़कर तैयार किया जाएगा। 12 वीं का रिजल्ट हाईस्कूल के कुल अंकों के औसत का 50 %, 11 वीं के 40 % और 12 वीं प्रीबोर्ड के 10 % को जोड़कर तैयार किया जाएगा। 10 वीं परीक्षा के आंतरिक मूल्यांकन और 12 वीं में प्रैक्टिकल के वास्तविक अंक जोड़े जाएंगे।

Shraddha

Shraddha

Next Story