×

UP Board 10th-12th Results: कल जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

UP Board 10th-12th Results Updates : अभी-अभी ताजा जानकारी मिली है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद कल यानी 18 जून को 10 वीं और 12 वीं का परिणाम जारी करेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Jun 2022 12:11 PM GMT (Updated on: 18 Jun 2022 8:03 AM GMT)
UP Board 10th-12th Results 2022
X

UP Board 10th-12th Results 2022 (Image Credit : Social Media) 

UP Board 10th-12th Results Updates : यूपी बोर्ड रिजल्ट्स को लेकर बड़ी खबर आ रही है। अभी-अभी ताजा जानकारी मिली है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद कल यानी 18 जून को 10 वीं और 12 वीं का परिणाम जारी करेगा। छात्र-छात्रों को जानकारी देते हुए बता दें, कि यूपी बोर्ड दसवीं-बारहवीं के परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जारी किए जाएंगे।

ताजा मिली जानकारी के अनुसार, यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के परिणाम कर यानी शनिवार को घोषित किए जाएंगें। ये जानकारी एक दिन पहले ही दी गई है। इन कक्षा के छात्र-छात्राओं को एक दम ये खबर सुनकर काफी आश्चर्य़ हुआ। फिलहाल अब सबको कल परिणामों के जारी होने का बेस्रबी से इंतजार है। बता दें, हाईस्कूल का परिणाम दो बजे और इंटरमीडिएट का परिणाम चार बजे यूपी बोर्ड के प्रयागराज मुख्यालय से जारी किया जाएगा।

यहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट

10वीं और 12वीं का रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। परिणाम देखने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर सबमिट करना होगा।

यूपी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट का परीक्षा फल कल्याणी 18 जून को घोषित किया जाएगा। पहले हाईस्कूल का परीक्षा फल 2:00 बजे घोषित किया जाएगा उसके बाद इंटरमीडिएट का परीक्षाफल दोपहर 2:30 बजे घोषित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश देश की सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है। कल 24 मार्च से प्रारम्भ होकर 12 अप्रैल को समाप्त हुए थे। हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में लगभग 52 लाख परीक्षार्थी रजिस्टर्ड किए गए थे। यह परीक्षा 8 हजार से अधिक केन्द्रों पर हुई थी जिसमे कक्षों की संख्या लगभग एक लाख 37 हजार निर्धारित की गई थी। बोर्ड की परीक्षा डिजिटल आई की निगरानी में हुई थी, जिसके लिये लगभग 3 लाख सी0सी0टी0वी0 कैमरे परीक्षा केन्द्रों पर लगाने के साथ ही सभी परीक्षा केन्द्रों तथा जिला स्तर पर कण्ट्रोल की स्थापना की गयी थी। इसके अलावा इस बार जिन 24 जनपदों में इण्टरमीडिएट की अंग्रेजी प्रश्न पत्र की परीक्षा को निरस्त भी किया गया था। बाद में इस परीक्षा का आयोजन दोबारा हुआ था।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story