×

UP Board Exams टलने के आसार बढ़े, डिप्टी CM दिनेश शर्मा ने दिए संकेत

CBSE की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं टलने के बाद अब यूपी की बोर्ड परीक्षाएं भी टलने के आसार दिखने लगे हैं।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Ashiki
Published on: 14 April 2021 4:29 PM GMT
In the case of death of 22 corona patients admitted using mock drill in the hospital, Deputy CM Dinesh Sharma
X

 डिप्टी CM दिनेश शर्मा (File Photo)

लखनऊ: कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीबीएससी की 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं टलने के बाद अब यूपी की बोर्ड परीक्षाएं भी टलने के आसार दिखने लगे हैं।

उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा है कि यूपी बोर्ड की तारीखों पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा अभी आठ मई से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा होनी है। उन्होंने कहा कि कोरोना पीक का आकलन समय-समय पर किया जा रहा है। हमारे 19 अधिकारी जो बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित हैं। इनमें से 17 अधिकारी संक्रमित हैं। सभी के ठीक व स्वस्थ होने के बाद हम आपस में चर्चा करके मुख्यमंत्री से संवाद करेंगे। इसके बाद ही कुछ निर्णय लिया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड में 10 से 15 लाख विद्यार्थी बैठते हैं। यूपी बोर्ड दुनिया का सबसे बड़ा बोर्ड है जिसमें 55, 56 लाख विद्यार्थी बैठते हैं। परीक्षा की तैयारियों की मॉनिटरिंग चल रही थी। मुख्यमंत्री खुद परीक्षा की तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रहे थे।

वहीं दूसरी तरफ 8 मई से प्रस्तावित यूपी बोर्ड परीक्षा में जिले व राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करने की कवायद भी शुरू हो गई है। परीक्षा की निगरानी के लिए हर मंडल से दो-दो कम्प्यूटर और कम्यूटर ऑपरेटर भी भेजने को कहा गया है।

21 अप्रैल को आजमगढ़, सहारनपुर, गोरखपुर, बरेली, वाराणसी, झांसी, चित्रकूट, मिर्जापुर व मेरठ जबकि 22 अप्रैल को आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बस्ती, देवीपाटन, मुरादाबाद, प्रयागराज, कानपुर व लखनऊ मंडल के कम्प्यूटर ऑपरेटरों को रिपोर्ट करने को कहा गया है। परीक्षा केंद्र का स्टैटिक आईपी एड्रेस, राउटर आईपी एड्रेस, यूजर नेम, पासवर्ड, डीवीआर, एनवीआर सीरियल नंबर समेत अन्य तकनीकी सूचनाएं भी मांगी गई है।

Ashiki

Ashiki

Next Story