×

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू, कड़ी सुरक्षा के बीच अंदर जा रहे छात्र

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा आज से शुरू हो गई है। आज गुरुवार से शुरू हो रही परीक्षा को लेकर रायबरेली में भी व्यापक तैयारियां की गई हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 24 March 2022 3:53 AM GMT (Updated on: 24 March 2022 4:01 AM GMT)
UP Board Exam begins
X

UP में बोर्ड परीक्षा शुरू (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

UP Board Exam 2022: यूपी में आज से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा शुरू हो चुकी है। परीक्षा को लेकर यूपी के कई जिलों से खबरे भी आना शुरू हो गयी है। जहाँ से जिलों से हमारे रिपोर्टर सेंटर की व्यवस्था से लेकर सुरक्षा की अहम जानकारी दे रहे हैं। आइए जानते हैं किस जिले में कैसा हैं सेंटर का हाल ? क्या है वहा की सुरक्षा व्यवस्था?

लखनऊ: बोर्ड इग्ज़ाम के पहले दिन इग्ज़ाम सेंटर पहुँचे छात्र- छात्राएँ। परिसर में शिक्षकों द्वारा सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। यूपी बोर्ड में 10वीं और 12वीं क्लास में इस बार करीब 51 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं।

रिपोर्ट: आशुतोष त्रिपाठी


रायबरेली: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा आज से शुरू हो गई है। आज गुरुवार से शुरू हो रही परीक्षा को लेकर रायबरेली में भी व्यापक तैयारियां की गई हैं। यहां हाईस्कूल के कुल 35 हज़ार 2 सौ 92 और इंटरमीडिएट के 29 हज़ार 8 सौ 51 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। ज़िले भर में कुल 103 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा कराये जाने की व्यवस्था की गई है। पहले दिन हिंदी के प्रश्नपत्र में सभी छात्र छात्राएं परीक्षा देंगे। हालांकि दोनों पालियाँ समाप्त होने के बाद बताया जा सकेगा कि कुल कितने बच्चे अनुपस्थित रहे। उधर परीक्षा केंद्रों पर सौ मीटर के दायरे में मीडिया और आम लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया है। नकल विहीन परीक्षा को लेकर कड़ी निगरानी के बीच परीक्षा कराये जाने को लेकर जिला प्रशासन सभी मुस्तैद है।

रिपोर्ट: नरेंद्र सिंह


प्रयागराज: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से शुरू। यूपी बोर्ड की 2022 की परीक्षा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 51 लाख 92 हजार 689 परीक्षार्थी हो रहे सम्मिलित। हाईस्कूल में 27 लाख 81हजार 654 और इंटरमीडिएट में 24 लाख 11 हजार 35 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा। यूपी बोर्ड के इतिहास में सौंवी बार बोर्ड की परीक्षा आयोजित हो रही है। बोर्ड की परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड की परीक्षा में एक लाख 16 हजार शिक्षकों और केंद्र व्यवस्थापकों की ड्यूटी लगाई गई है। यूपी बोर्ड ने अपने स्तर से केंद्र व्यवस्थापकों, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों और कक्ष निरीक्षकों की आनलाइन ड्यूटी लगाई है।



नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए सभी 75 जिलों में पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रदेश में 861 संवेदनशील और 254 अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्र किए गए हैं चिन्हित। परीक्षा केंद्रों को जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को राज्य स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। इसके साथ ही जोनल, सेक्टर और स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। नकलची परीक्षार्थीयों को पकड़ने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉयड का भी गठन किया गया है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 कार्य दिवसों और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 कार्य दिवसों में सम्पन्न होंगी। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की शुरुआत हिंदी और सैन्य विज्ञान के प्रश्नपत्र से होगी। आज पहली पाली में हाई स्कूल की हिंदी और प्रारंभिक हिंदी प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी ।जबकि इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान की परीक्षा होगी ।वहीं दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी। सुबह की पाली की परीक्षा आठ बजे से जबकि दूसरी पाली की परीक्षा अपरान्ह दो बजे से शुरू होगी। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाएं एक साथ चलेंगी और 12 अप्रैल को संपन्न होंगी।

रिपोर्ट: सैयद रज़ा

बाँदा: जिले के 63 केंद्रों को 3 जोन आठ सेक्टरों में बांटकर, जोनल व सेक्टर अधिकारी बनाए गए हैं। जो अपने क्षेत्र में नकल रोकने के लिए केंद्रों का निरीक्षण करते रहेंगे और इसकी जानकारी डीएम को देते रहेंगे। परीक्षा में 40208 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें हाई स्कूल के 21255 और इंटरमीडिएट के 18953 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। बांदा में कुल 63 परीक्षा केंद्र बनाए गए, 11729 छात्र 9526 छात्राएं हाई स्कूल में परीक्षा देंगे,इंटर में 10310 छात्र 8643 छात्राएं पंजीकृत हैं,जिले में 1185 महिला पुलिस और अध्यापकों की ड्यूटी बोर्ड परीक्षा में लगाई गई है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू होने जा रही हैं। परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए प्रशासन की तरफ से तैयारियां की गई हैं। परीक्षा केंद्रों को 3 जोन व आठ सेक्टरों में विभाजित किया गया है और परीक्षा नकल विहीन बनाने के लिए इन पर अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। डीआइओएस ने बताया कि जोन एक में तहसील बांदा व पैलानी है।जिसका जोनल मजिस्ट्रेट अपर जिलाधिकारी व सेक्टर मजिस्ट्रेट उपजिलाधिकारी सदर बांदा, तहसीलदार बांदा व उपजिलाधिकारी पैलानी को बनाया है। जबकि जोन दो को नरैनी व अतर्रा तहसील में बांटा गया है। यहां अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) को जोनल मजिस्ट्रेट एवं उपजिलाधिकारी नरैनी, उपजिलाधिकारी अतर्रा व तहसीलदार अतर्रा को नियुक्त किया है। वहीं जोन तीन की बबेरू तहसील में जोनल मजिस्ट्रेट उपजिलाधिकारी बबेरू व सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए तहसीलदार बबेरू व नायब तहसीलदार बबेरू को जिम्मेदारी दी गई है।इस बारे में डीआइओएस विनोद सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए शासन गंभीर है। परीक्षा में किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए दो स्तरों पर सभी केंद्रों की आनलाइन मानीटरिग की जाएगी। इसके लिए जनपद के साथ-साथ राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जहां से परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। कोरोना के मद्देनजर सभी केंद्रो को परीक्षा पूर्व सैनिटाइज करने के साथ ही कक्ष निरीक्षकों व परीक्षार्थियों के लिए मास्क का प्रयोग अनिवार्य किया गया है।

रिपोर्ट: अनवर राजा रानु

बाराबंकी: निष्पक्ष और पारदर्शी परीक्षा संपन्न कराने के लिए 112 परीक्षा केन्द्र बनाये गए है। जिसमे 66659 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। इनमें हाईस्कूल के 36677 व इंटर के 29982 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। प्रशासन ने पूरी पारदर्शिता के साथ यूपी बोर्ड परीक्षा कराने के लिए परीक्षा केंद्रों को ऑनलाइन कंट्रोल रूम से जोड़ा है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम को सीधे राज्य स्तर के कंट्रोल रूम से जोड़ गया है। इसके साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

आपको बता शहर के सभी परीक्षा सेंटरों को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया गया है केंद्र व्यवस्थापकों को नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं साथ ही पुरे जनपद को 7 ज़ोन में बांटा गया है I आपको बता दे कि परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी परीक्षा केंद्रों पर वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। जिसको कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम से सीधे राज्य स्तर के कंट्रोल रूम से जोड़ गया है।

रिपोर्ट: सरफराज वारसी

सीतापुर: पहली पाली में हाई स्कूल के 42964 विद्यार्थी हाईस्कूल की देंगे परीक्षा। राजकीय इंटर कॉलेज में चेकिंग के बाद कक्ष में भेजे गए छात्र।

रिपोर्ट: सामी अहमद

यूपी बोर्ड की परीक्षा आज (फोटो : सोशल मीडिया )

फतेहपुर : यूपी के फतेहपुर जिले में 113 केंद्रों पर यूपी बोर्ड की हाई स्कूल व इंटर की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कोविड 19 का पालन करता हुए शुरू हो गई,दो पाली में हो रहे परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन के कड़े इंतजाम किया है,जिले में कुल 62925 परीक्षार्थी 113 केंद्रों में परीक्षा दे रहे।हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में जिला प्रशासन द्वारा नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने का भी इंतजाम किया गया।आज सुबह पहली पाली में हिंदी का पेपर 8 बजे से शुरू हुआ।कक्ष में प्रवेश से पहले छात्र छात्राओं के सघन चेकिंग के बाद ही जाने दिया गया।डीआईओएस महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि जिले में नकल विहीन परीक्षा कराने को लेकर 113 केंद्रों में 64 हजार के आस पास हाई स्कूल व इंटर में बच्चे परीक्षा दे रहे।परीक्षा को नकल विहीन कराने को 6 सचल दल,एक रिजर्व में है 11 सेक्टर मजिस्ट्रेट,3 जोनल मजिस्ट्रेट और सभी 113 केंद्रों में स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है।वही सभी केंद्रों में कोविड 19 का पालन कराने को कोविड किट उपलब्ध कराई गई है।हाई स्कूल में 34305 बच्चे व इंटर में 28620 बच्चे परीक्षा दे रहे।

आपको बता दें कि परीक्षा केंद्र में जाने से पहले परीक्षार्थी को कोविड को लेकर मास्क लगाने अनिवार्य है और गेट पर चेकिंग के बाद ही कक्ष में प्रवेश दिया जा रहा है।केंद्रों के बाहर पुलिस बल भी तैनात किया गया है।साथ ही नकल विहीन परीक्षा को जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे व एसपी राजेश कुमार सिंह ने पुलिस बल के साथ सभी 113 परीक्षा केंद्रों पर जाकर नकल विहीन परीक्षा का जायजा लिया।जिलाधिकारी ने कहा कि शासन के मंशा अनुरूप नकल विहीन परीक्षा कराने को सभी केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा से निगरानी किया जा रहा।

रिपोर्ट: राम चन्द्र सैनी


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story