×

UP Board Exam 2022 paper leak: प्रदेश के 24 जिलों में 12वीं की अंग्रेजी की परीक्षा रद्द, योगी बोले दोषियों पर लगेगा NSA

UP Board Paper Exam paper leak: 12वीं बोर्ड की परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर आज होना था। लेकिन, बोर्ड ने दोपहर 2 बजे से होने वाली परीक्षा को 24 जिलों में रद्द कर दिया।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By aman
Published on: 30 March 2022 8:10 AM GMT (Updated on: 30 March 2022 8:46 AM GMT)
UP Board Exams 2022: up board exam 12th intermediate english paper leaked and cancelled in 24 districts
X

बोर्ड परीक्षाएं: Photo - Social Media

UP Board Exam Paper leak : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जारी हैं। ऐसे में बुधवार 30 मार्च को 12वीं बोर्ड की अंग्रेज़ी आयोजित थी लेकिन संभावित समय से पूर्व ही अंग्रेज़ी का लीक होने की सूचना प्राप्त होने के चलते राज्य के कुल 24 जिलों में अंग्रेज़ी का पेपर रद्द कर दिया गया है। पर्चा लीक को लेकर प्रशासन ने जांच शुरू कर दी है तथा जांच के आधार पर जल्द ही मामले के असल दोषियों का पता लगाया जाएगा।

योगी बोले दोषियों पर लगेगा NSA

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पुरे घटनाक्रम पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि जो भी दोषी पाए जायेंगे उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट (NSA) के तहत कार्यवाई होगी। बलिया के जिला स्कूल इंस्पेक्टर को प्रथम दृष्टया दोषी मानते हुए उन्हें निलंबित कर दिया गया है। अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला का कहना है कि किसी ने बदमाशी की है। उन्होंने कहा कि शासन और सरकार को बदनाम करने का यह एक कुत्सित प्रयास है। माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाबो देवी ने कहा कि मामले की जांच करवायी जाएगी। इस सम्बन्ध में कोई भी बात जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

पेपर लीक की जांच STF को

प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड की 12वीं की इंग्लिश का पेपर लीक होने के मामले की जांच STF को सौंप दी है। इस मामले में STF ने अपनी जांच शुरू भी कर दी है। वहीँ इस पुरे घटनाक्रम पर ACS होम अवनीश अवस्थी ने बलिया के डीएम एवं एसपी से पेपर लीक मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। पेपर के बलिया से लीक होने की आशंका जतायी जा रही है। इस मामले में प्रदेश सरकार ने बलिया के डीएम-एसपी से रिपोर्ट मांगी है।

अखिलेश यादव ने क्या कहा

वहीँ विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष और सपा नेता अखिलेश यादव ने कहा है कि उप्र भाजपा सरकार की दूसरी पारी में भी पेपर लीक करवाने का व्यवसाय बदस्तूर जारी है। युवा कह रहे हैं कि रोज़गार देने में नाकाम भाजपा सरकार जानबूझकर किसी परीक्षा को पूर्ण नहीं होने देना चाहती है। भाजपा सरकार अपने इन पेपर माफ़ियाओं पर दिखाने के लिए सही, काग़ज़ का ही बुलडोज़र चलवा दे।

प्रदेश के इन 24 जिलों में UP बोर्ड की इंटरमीडिएट की अंग्रेजी की परीक्षा रद्द-

उत्तर बोर्ड परीक्षा 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक होने के बाद प्रशासन ने आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अम्बेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुरी, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली सहित कुल 24 जिलों में अंग्रेजी की परीक्षा रद्द करने का आदेश जारी कर दिया है। बागपत के जिलाधिकारी राजकमल यादव ने अंग्रेजी का पेपर लीक होने के चलते जिले में परीक्षा रद्द करने जाने की सूचना सार्वजनिक रूप से साझा की।

पेपर लीक की सूचना मिलने के बाद परीक्षा रद्द होने के अतिरिक्त अभीतक कोई और विस्तृत जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि प्रशासन द्वारा पुनः परीक्षा कराने सम्बंधी जानकारी ज़ल्द ही साझा की जाएगी। प्रशासन ने अंग्रेजी का पेपर लीक की सूचना के बाबत शिक्षा मंत्री गुलाबो देवी को सूचित कर दिया गया है तथा मामले में जांच के आदेश भी जसरी कर दिए गए हैं।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story