×

UP Board Exam 2023: UPSC की तरह आया यूपी बोर्ड का प्रश्न पत्र, चार लेयर सुरक्षा का है इंतजाम

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बच्चों की सुविधा के लिए पहली बार ए-फोर साइज के पेपर पर प्रश्नपत्र छपवाए गए हैं। इस प्रश्नपत्र की गुणवत्ता संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा और यूपी लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा से मिलती है।

Prashant Dixit
Published on: 17 Feb 2023 4:28 AM GMT
UP Board Exam 2023
X

UP Board Exam 2023 (Photo: Social Media)

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए पहली बार ए-फोर साइज के पेपर पर प्रश्नपत्र छपवाए गए हैं। इस प्रश्नपत्र की अब गुणवत्ता संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा और यूपी लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा में होती है। इन नए छपाई के प्रश्नपत्र में प्रश्नों को पढ़ना बहुत आसान है। इसके साथ ही प्रश्न पत्र की सुरक्षा के लिए भी चार लेयर का इंतजाम किया गया है।

प्रश्नपत्र के साथ छेड़छाड़ पता चलेगी

इसके साथ ही मल्टी लेयर प्रोटेक्शन में भेजे गए प्रश्नपत्र के साथ छेड़छाड़ होने पर उसका पता चल जाएगा। इस बार यूपी बोर्ड की ओर से नई व्यवस्था की गई है। सभी विषयों के अतिरिक्त प्रश्नपत्र जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में बने डबल लॉक स्ट्रांगरूम को भी दिए गए हैं। क्योंकि किसी केंद्र पर प्रश्नपत्रों की कमी होने पर जिले स्तर पर उपलब्ध कराया जा सके। इस बार हाईस्कूल की परीक्षा में भी परीक्षार्थियों ने पहली बार ओएमआर शीट पर भी परीक्षा दी है।

ओएमआर सीट भरने में छूटे पसीने

यूपी बोर्ड की ओर से ओएमआर के उपयोग के संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई थी। इसके बावजूद तमाम केंद्रों पर ओएमआर भरने में विद्यार्थियों के पसीने छूट गए। ओएमआर सीट को भरने में खासी सतर्कता बरतनी पड़ रही है। क्योंकि एक गोला गलत भरने से 20 नंबर का नुकसान हो सकता है। इस बात को लेकर बच्चे उत्साहित थे। कि 20 अंकों का जवाब ओएमआर देने से खराब हैंडराइटिंग के कारण अंक कटने की आशंका कम हो जाएगी। आपको बता दें, प्रयागराज में अकेले 17591 विद्यार्थियों ने पहले दिन बोर्ड परीक्षा छोड़ दी है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story