×

UP Board Exam 2023: आज से शुरू यूपी बोर्ड परीक्षा, 58.85 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल, 3 लाख CCTV कैमरों से नजर

UP Board Exam 2023: सीएम योगी के निर्देश पर नकलविहीन परीक्षा के लिए खास प्रबंध किए गए हैं। लखनऊ में स्थापित दो कंट्रोल रूम से प्रत्येक परीक्षा केंद्र की ऑनलाइन मॉनीटरिंग होगी।

aman
Written By aman
Published on: 15 Feb 2023 12:06 PM GMT (Updated on: 16 Feb 2023 2:12 AM GMT)
UP Board Exam 2023
X

UP Board Exam 2023 (Photo: Newstrack.com) 

UP Board Exam 2023 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की बोर्ड परीक्षाएं (UP Board Exam) गुरुवार (16 फरवरी) से शुरू। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने परीक्षा के कदाचार मुक्त और पारदर्शी संचालन सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में अधिकारियों को आदेश दिए। जिसके बाद हर जिले के डीएम द्वारा प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट (Static Magistrate) और सेक्टर मजिस्ट्रेट (Sector Magistrate) नियुक्त किए गये हैं। परीक्षा पत्रों की कड़ी निगरानी के लिए स्कूलों में प्रिंसिपल के कमरे के अलावा एक अन्य कमरा भी है।

58.85 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल

यूपी बोर्ड डेट शीट 2023 (UP Board Date Sheet 2023) के अनुसार, उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के लिए 16 फरवरी, 2023 से शुरू हो गई है। यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 3 मार्च को समाप्त होंगी, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 4 मार्च को ख़त्म होगी। परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित होगी। पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे शुरू होगी और 11:15 बजे समाप्त होगी। जबकि, दूसरी पारी दोपहर 2 बजे शुरू होगी, जो शाम 5:30 बजे समाप्त होगी। आधिकारिक अपडेट के अनुसार, यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए 58.85 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

लखनऊ से सभी केंद्रों की लाइव मॉनीटरिंग

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज गुरुवार से शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री योगी के नकल विहीन परीक्षाओं के लिए सरकार ने कमर कस ली है। राजधानी लखनऊ से परीक्षा की निगरानी की जा रही है। इसके लिए दो कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं जो प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर वेब कास्टिंग के जरिए लाइव मॉनीटरिंग कर रहे हैं। बुधवार को इन कंट्रोल रूम्स में काफी गहमागहमी देखने को मिल रही है। इन दोनों कंट्रोल रूम से प्रत्येक मंडल से लेकर प्रत्येक जिला और प्रत्येक परीक्षा केंद्र तक पर नजर रखी जा रही है।

योगी सरकार ने उठाए कई कदम

ऑनलाइन मॉनीटरिंग के दौरान जिन विद्यालयों में कोई अव्यवस्था है, उसके लिए तत्काल प्रभाव से नोडल अधिकारी की कॉल संबंधित परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक को की जा रही है। उल्लेखनीय है कि इस बार परीक्षा को लेकर योगी सरकार ने कई कड़े कदम उठाए हैं, जिसमें नकल करने वालों पर एनएसए की कार्रवाई से लेकर केंद्र व्यवस्थापकों के खिलाफ एफआईआर तक की कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। हाई स्कूल की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होकर 3 मार्च तक यानी कुल 12 दिन चलेंगी। वहीं, इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 फरवरी से 4 मार्च तक यानी 14 दिन तक चलेंगी। बीते वर्ष इंटरमीडिए की परीक्षा से इस बार परीक्षा की अवधि एक दिन कम होगी।

सभी 75 जिलों में भी कंट्रोल रूम

यूपी बोर्ड परीक्षा की मॉनीटरिंग के लिए लखनऊ में दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। पहला कंट्रोल रूम माध्यमिक शिक्षा विभाग में शिविर कार्यालय के रूप में काम कर रहा है। वहीं दूसरा कंट्रोल रूम विद्या समीक्षा केंद्र में स्थापित किया गया है। यहां भी नोडल अधिकारियों को मंडलवार जिम्मेदारी दी गई है। उदाहरण के तौर पर वाराणसी मंडल की जिम्मेदारी देख रहा अधिकारी उस मंडल के प्रत्येक जनपद के प्रत्येक परीक्षा केंद्र की व्यवस्था को ही ऑनलाइन मॉनीटर कर रहा है। किसी भी तरह की अव्यवस्था पर सीधे लखनऊ से प्रिंसिपल या व्यवस्थापक को लखनऊ से कॉल की जा रही है और व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए जा रहे हैं। प्रदेश स्तर के अलावा मॉनीटरिंग की कई और लेयर भी हैं। सभी 75 जनपदों में भी कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जो डायरेक्ट अपने जनपद के परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन नजर रखे हुए है।

प्रत्येक जिले में भेजा गया है एक पर्यवेक्षक

परीक्षाओं के संपादन एवं अनुश्रवण के लिए प्रदेश से सभी 75 जिलों में एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति की गई है जो पूरी परीक्षा की समीक्षा करेगा और शासन को रिपोर्ट देगा। इसके अलावा केंद्र की व्यवस्था में 26 हजार से ज्यादा लोगों को लगाया गया है। इनमें प्रत्येक केंद्र में केंद्र व्यवस्थापक के अलावा वाह्य केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। यही नहीं 1390 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 455 जोनल मजिस्ट्रेट, 521 सचल दल भी तैनात किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 16 जनपद ऐसे हैं जिन्हें अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इनमें बलिया, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, जौनपुर, देवरिया, गोंडा, मथुरा, अलीगढ़, मैनपुरी, एटा, बागपत, हरदोई, प्रयागराज और कौशांबी शामिल हैं। वहीं प्रदेश में कुल 936 संवेदनशील तथा 242 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र चिन्हित किए गए हैं।

बोर्ड परीक्षाओं के सुचारू संचालन एवं नकलविहीन परीक्षा संपादित कराने के लिए कई अहम कार्य किए जा रहे हैं। इनमें कुछ प्रमुख इस तरह हैं...

- 2018 में ऑनलाइन केंद्र निर्धारण की लागू की गई व्यवस्था से सॉफ्टवेयर द्वारा परीक्षा केंद्र बनाने पर परीक्षा केंद्रों की संख्या में लगभग 25 प्रतिशत की कमी आई है।

- बीते वर्षों में इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 25 कार्य दिवसों में संपादित होती रही हैं, लेकिन इस बार परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होकर 4 मार्च तक यानी कुल 14 कार्य दिवसों में संपन्न कराई जाएंगी।

- सभी परीक्षा केंद्रों के लगभग 1.43 लाख परीक्षा कक्षों और परिसर में लगभग 3 लाख वॉयस रिकॉर्डरयुक्त सीसीटीवी कैमरे, डीवीआर राउटर डिवाइस और हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन की व्यवस्था की गई है।

- सभी 75 जनपदों में एवं राज्य स्तर पर कंट्रोल एवं मॉनीटरिंग सेंटर के माध्यम से सभी 8753 परीक्षा केंद्रों की वेब कास्टिंग द्वारा लाइव मॉनीटरिंग कराए जाने की व्यवस्था की गई है।

- सभी संवेदनशील एवं अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए एसटीएफ एवं एलआईयू को सक्रिय किया गया है।


UP Board Exam 2023
इस बार क्या होगा नया?

- परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों की सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत पहली बार प्रधानाचार्य कक्ष से अलग सुरक्षित कक्ष में डबल लॉक अलमारी में प्रश्नपत्रों के रख-रखाव हेतु स्ट्रांग रूम स्थापित किया गया है।

- स्ट्रांग रूम के मुख्य प्रवेश द्वार को छोड़कर अन्य सभी द्वार एवं खिड़कियों को सील कराया गया है।

- प्रश्नपत्रों के लिफाफों के रखरखाव, व्यवहरण एवं उन्हें खोले जाने के लिए केंद्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट को संयुक्त रूप से उत्तरदायी बनाया गया है।

- पहली बार चार लेयर में टैम्पर्ड प्रूफ लिफाफों में पैकेजिंग की गई है।

- इस वर्ष पहली बार प्रदेश के सभी जनपदों में सिलाईयुक्त उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था की गई है।

- चार रंगों में मुद्रित उत्तर पुस्तिकाओं पर क्यूआर कोड एवं बोर्ड के लोगो का मुद्रण किया गया है।

- हाईस्कूल में पहली बार 20 अंकों की बहुविकल्पीय प्रश्नों की परीक्षा ओएमआर शीट पर कराई जा रही है।


UP Board Exam 2023 :
170 बंदी भी देंगे परीक्षा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार 170 जेल में बंद बंदी भी शामिल होंगे। परीक्षा के लिए विभिन्न जिलों में केंद्र बनाया गया है। हाईस्कूल में 79 व इंटर में 91 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। पिछली बार हाई स्कूल में 116 व इंटर में 116 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इस बार सबसे ज्यादा 49 बंदी परीक्षार्थी जिला कारागार गाजियाबाद से हैं। इनमें हाईस्कूल के 23 और इंटरमीडिएट के 26 परीक्षार्थी शामिल हैं। वहीं सबसे कम एक परीक्षार्थी जिला कारागार गोरखपुर से है, जो इंटरमीडिएट का है।

कुल परीक्षा केंद्रः 8753

राजकीय विद्यालयः 540

अशासकीय सहायता प्राप्तः 3523

स्ववित्त पोषितः 4690


UP Board Exam 2023: पंजीकृत परीक्षार्थी

कुल छात्रः 5885745

बालकः 3246780

बालिकाएंः 2638965


UP Board Exam 2023: हाईस्कूल में परीक्षार्थी

कुल छात्रः 3116487

बालकः 1698346

बालिकाएंः 1418141


UP Board Exam 2023: इंटरमीडिएट में परीक्षार्थी

कुल छात्रः 2769258

बालकः 1548434

बालिकाएंः 1220824


UP Board Exam 2023: पंजीकृत परीक्षार्थी

कुल छात्रः 5885745

संस्थागतः 5692939

व्यक्तिगतः 192806

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story