×

UP Board Exam 2023: छात्र दे ध्यान! आएंगे 90 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स, अगर अपनाएंगे ये नियम

UP Board Exam 2023 Preparation Tips: छात्र इन स्ट्रेटजी की मदद से उच्च स्कोर प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, यूपी बोर्ड एग्जाम 2023 प्रिपरेशन टिप्स की सहायता से बेहतर मार्क्स प्राप्त कर सकेंगे।

Durgesh Sharma
Published on: 11 Feb 2023 2:08 AM GMT
UP Board Exam 2023 Preparation Tips
X

File Photo of Student (Pic: Social Media)

UP Board Exam 2023 Preparation Tips: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने छात्रों के लिए यूपी बोर्ड एग्जाम 10वीं 12वीं परीक्षा 2023 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। UPMSP की तैयारी के टिप्स UP बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए सामान्य दिशानिर्देश हैं। इसके अलावा, कक्षा 12वीं के छात्र गणित, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी और हिंदी के लिए जारी किए गए टिप्स को देख सकते हैं। इसलिए, यूपी बोर्ड 12वीं परीक्षा की तैयारी के टिप्स की मदद से, छात्रों को पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए और 2023 में यूपी बोर्ड 12वीं परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। छात्र इन स्ट्रेटजी की मदद से उच्च स्कोर प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, यूपी बोर्ड एग्जाम 2023 प्रिपरेशन टिप्स की सहायता से बेहतर मार्क्स प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी के टिप्स

यूपी बोर्ड 12वीं परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इस पर विस्तृत कदम नीचे दिए गए हैं। इसलिए, छात्र निम्नलिखित विस्तृत यूपी बोर्ड 12वीं तैयारी 2023 टिप्स का उल्लेख कर सकते हैं।

प्री-प्लान करें शेड्यूल

बिना योजना के अध्ययन करने से कोई परिणाम नहीं मिलता है। रोजमर्रा की दिनचर्या के लिए सबसे पहले स्टडी प्लान बनाएं। प्लान ऐसा बनाए जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में कठिनाई न हों। प्रत्येक समय-सीमा को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता और दक्षता के अनुसार उन्हें ठीक करें।

देखें सिलेबस

पाठ्यक्रम की किताब को पढ़ना बहुत जरूरी है। पढ़ाई शुरू करने से पहले आपको पूरे सिलेबस से खुद को परिचित कर लेना चाहिए। परीक्षा से पहले पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से पूर्ण करने का प्रयास करें।

रिवाइज करें सिलेबस

बिना सुधार के अध्ययन से कोई परिणाम नहीं निकलता। यदि आपने जो सीखा है उसकी समीक्षा नहीं करते हैं, तो आपकी कड़ी मेहनत और योजना मददगार नहीं होगी। कॉन्सेप्ट को याद रखने के लिए अध्यायों को दो या तीन बार पढ़ना महत्वपूर्ण है।

करें प्रैक्टिस

आपका अभ्यास जितना अधिक होगा, आप विषयों के बारे में उतने ही अधिक जानकार बनेंगे। बोर्ड द्वारा जारी पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों और सैम्पल पेपर को इकट्ठा करे और हल करें। समय-सीमा को बनाए रखते हुए अभ्यास करने से आपको अंतिम परीक्षा के लिए अपने समय का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

उचित आहार लें

हाइड्रेटेड रहे और पौष्टिक, घर का बना खाना खाएं। परीक्षा से कुछ महीने पहले जंक फूड और बाहर के खाने से दूर रहें। वे आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। आप परीक्षा से पहले के महत्वपूर्ण महीनों में बीमार होने का जोखिम भी नहीं उठा सकते।

UP Board Exam 2023 के तैयारी के लिए सैंपल पेपर्स का उपयोग कैसे करें?

  • छात्रों को परीक्षा के लिए अधिक से अधिक सैंपल पेपर हल करने चाहिए।
  • सैंपल पेपर मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की पहचान करने, अक्सर पूछे जाने वाले विषयों, योजनाओं को चिह्नित करने और विषयों में वितरण को चिह्नित करने में मदद करते हैं।
  • पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और आंसर-की छात्रों को अच्छी तैयारी करने में मदद करेंगे।
  • यह उन्हें प्रश्नों की गहराई से अवगत कराएगा और तदनुसार उनका मार्गदर्शन करेगा ताकि वे अपनी तैयारी की योजना बना सकें।
  • समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी भी छात्र को अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा।
Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story