×

UP Board Preparation Tips 2023: हाईस्कूल में लाने है अच्छे नंबर तो अपना लें भईया ये टिप्स

UP Board Preparation Tips 2023: छात्रों के पास ज्यादा समय नहीं बचा हैं। इसलिए जरूरी है बेहतर स्ट्रेटेजी जिससे आप टेंशन फ्री होकर पढ़ाई कर सके।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 22 Jan 2023 2:11 AM GMT
UP Board Preparation Tips 2023
X

UP Board Preparation Tips 2023 (Social Media)

UP Board Preparation Tips 2023: उत्तर प्रदेश बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होगी। एग्जाम दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और दूसरी दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख पहले ही जारी कर दी हैं। ऐसे में छात्रों के पास ज्यादा समय नहीं बचा हैं। इसलिए जरूरी है बेहतर स्ट्रेटेजी जिससे आप टेंशन फ्री होकर पढ़ाई कर सके। इस लेख की मदद से स्टूडेंट अपने प्रिपरेश्न को और बेहतर कर पाएंगे।

नए विषयों के अध्ययन से ज्यादा महत्वपूर्ण है रिवीजन

सबसे प्रभावी रणनीतियों में से एक जो छात्रों को उनके परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, वह है किसी दोस्त को वो टॉपिक समझाना। ऐसा करते हुए आप उन बिंदुओं को भी पहचान सकते हैं जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा। इससे आपको अपनी डॉउट दूर करने में मदद मिलती है।

बेहतर समझ के लिए दोस्तों से शेयर करें कॉन्सेप्ट

सबसे प्रभावी रणनीतियों में से एक जो छात्रों को उनके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, वह है एक टाइमटेबल। इससे उन्हें स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करने और उनकी प्रगति पर नज़र रखने में मदद मिल सकती है। एक शेड्यूल होने से उन्हें अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित रखने में मदद मिलती है और उन्हें आगामी परीक्षाओं के बारे में चिंता करने से रोकता है।

लक्ष्य करें निर्धारित

सबसे महत्वपूर्ण कारको में से एक जिस पर छात्रों को विचार करना चाहिए, वह है अपने लक्ष्य को निर्धारित करना। इससे वे बिना किसी महत्वपूर्ण कार्य को छोड़े अपने पूरे पाठ्यक्रम को आसानी से रिवाइज कर सकेंगे। ऐसा करने से वे अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे और विचलित होने से बच सकेंगे। रिवाइज्ड करते समय बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लें और स्वंय को मोटिवेटेड रखें। एक अन्य महत्वपूर्ण रणनीति यह है कि आप अपनी तैयारी को समय से पहले व्यवस्थित कर लें ताकि आप सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को याद रख सकें।

याद रखे टॉपिक का कीवर्ड

ब्रेक के दौरान, आपने जो सीखा है उसकी समीक्षा करने के लिए एक मिनट का समय निकालें। उस विषय का एक संक्षिप्त सारांश लिखें जिसे आपने अपने नोट्स में शामिल किया है ताकि आप यह आकलन कर सकें कि आपने अतीत में जो सीखा है वह आपके मस्तिष्क में है या नहीं। आपने जो सीखा है उसका रिकॉर्ड रखने से आपकी याददाश्त में सुधार करने में मदद मिलती है।

सॉल्व करें मॉडल पेपर

यूपी बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए बेहतर होगा कि आप पिछले वर्षों के मॉडल पेपरों का अच्छी तरह से स्टडी करें। ऐसा करने से छात्रों को पता चलेगा कि उन्हें परीक्षा में किस स्तर की कठिनाई का सामना करना पड़ेगा। यह उन्हें विभिन्न प्रश्नों को हल करने और मार्किंग स्कीम की गहरी समझ प्राप्त करने में भी मदद करेगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story