×

UP Board Exam 2023: बिना स्ट्रेस के दे बोर्ड एग्जाम, बस याद रखें ये टिप्स

UP Board Exam 2023 Study Tips: दरअसल किसी भी कार्य को करने में स्ट्रेटजी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए हम आपके लिए बोर्ड एग्जाम 2023 स्टडी टिप्स लाए हैं जिनकी मदद से आप से परीक्षा में बेहतर मार्क्स प्राप्त कर सकेंगे।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 12 Feb 2023 2:05 AM GMT
UP Board Exam 2023 Study Tips
X

UP Board Exam 2023 Study Tips (Pic: Social Media)

UP Board Exam 2023 Study Tips: विभिन्न बोर्ड जैसे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 15 और 16 फरवरी 2023 से शुरू होगी। हालांकि अब बोर्ड एग्जाम शुरू होने में ज्यादा दिन नहीं बचे है। ऐसे में आपको अपने स्टडी पर ध्यान देने की जरूरत है क्योकि परीक्षा शुरू होने में मात्र कुछ ही शेष है। दरअसल किसी भी कार्य को करने में स्ट्रेटजी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, साथ ही इनसे भारी भरकम लगने वाला कार्य भी आसान हो जाता है। इसलिए हम आपके लिए बोर्ड एग्जाम 2023 स्टडी टिप्स लाए हैं जिनकी मदद से आप से परीक्षा में बेहतर मार्क्स प्राप्त कर सकेंगे।

टाइम मैनेजमेंट से करें स्टडी

बेहतर टाइम मैनेजमेंट से छात्र कम समय में अधिक स्टडी कर सकते हैं। समय प्रबंधन स्किल हासिल करने के लिए छात्रों को अपने स्टडी प्लान पर टिके रहना चाहिए और उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आलस्य से बचना चाहिए। परीक्षा देने से पहले अपने अध्ययन के समय पर ध्यान देने की जरूरत है। समय की कमी के कारण आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि प्रत्येक विषय को बराबर समय मिले। ऐसा तभी हो पाएगा जब आप अपना समय प्रत्येक विषय को दें सके।

तय करें अपनी प्राथमिकताएं

छात्रों का प्राथमिक ध्यान उन अध्यायों पर होना चाहिए जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं और जानकारी से भरे हुए हैं। इन अध्यायों को जानने से छात्रों को परीक्षा में बेहतर करने में मदद मिलेगी। छात्र अध्यायों को कठिन, मध्यम या आसान के रूप में बॉटकर अपने अध्ययन के समय को अधिक कुशलता से विभाजित कर सकते हैं। काम करने के लिए खुद को अतिरिक्त समय दें और जिन अध्यायों की आवश्यकता है उन्हें रिवाइज करें।

करें आत्म-मूल्यांकन

मॉक टेस्ट अक्सर छात्रों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे उन्हें अपनी ताकत और खामियों को पहचानने में मदद करते हैं। छात्रों की परीक्षा संबंधी चिंताओं को कम करने के लिए परीक्षा के माहौल का अनुसरण करना जरूरी है। यह आपके मस्तिष्क को सही उत्तर याद करने के लिए कड़ी मेहनत करने पर जोर देता है। टेस्ट देते समय परीक्षा के अनुसार ही नियमों का पालन करें। ऐसा करना से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वंय को रखें स्वास्थ्य

आखिरी चीज जो आपको चाहिए वह है अपनी पढ़ाई के दौरान तनाव रहित होना। अपनी पढ़ाई से ब्रेक लेना काफी फायदेमंद हो सकता है। तनाव दूर करने के लिए संतुलित भोजन, पर्याप्त नींद, संगीत, जल्दी टहलना या हल्के व्यायाम, खुशमिजाज माहौल में रहना और ध्यान का अभ्यास करें। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। परीक्षा के एक दिन पहले आराम करना उचित रहेगा। पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपके शारीरिक और मानसिक विकास में सहायक होता है। आपकी शारीरिक और मानसिक तैयारी सुनिश्चित करने के लिए ये महत्वपूर्ण हैं।

सॉल्व करें प्रिवियस इयर के क्वेश्चन पेपर

क्वेश्चन पेपर को हल करने से आपकी समझ के साथ-साथ आपकी गति में सुधार होता है। इसकी मदद से आपकी कमियों को और आसानी से दूर किया जा सकता है। अपनी अध्ययन क्षमताओं को सुधारने के लिए पिछले परीक्षा पत्रों की समीक्षा करें। इस प्रकार, सबसे प्रभावी अध्ययन पिछले परीक्षा के प्रश्नपत्र हैं। आप कई प्रश्नपत्रों का अध्ययन करके परीक्षा के प्रारूप और विभिन्न अध्यायों के प्रश्नों के महत्व के बारे में जान सकते हैं। यह इसे बोर्ड परीक्षाओं के अध्ययन के लिए सर्वोत्तम रणनीतियों में से एक बनाता है। इस प्रकार यह विधि आपको उन अध्यायों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दे सकती है जो अन्य की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story