×

UP Board Exam 2023: छात्र दें ध्यान! आएंगे अच्छे मार्क्स अगर अपनाएंगे ये टिप्स, बहुत कारगर है ये नियम

UP Board Exam 2023 S Preparation Tips: अब परीक्षा शुरू होने में ज्यादा दिन नहीं बचें हैं, ऐसे में आपको अपने अध्ययन पर ध्यान देने की जरूरत है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 8 Feb 2023 1:50 AM GMT
UP Board Exam 2023
X

File Photo of Students (Pic: Social Media) 

UP Board Exam 2023 S Preparation Tips: उत्तर प्रदेश बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की अंतिम परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होगी। यह दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक चलेगी। अब परीक्षा शुरू होने में ज्यादा दिन नहीं बचें हैं, ऐसे में आपको अपने अध्ययन पर ध्यान देने की जरूरत है। हम यहां आपके लिए यूपी बोर्ड एग्जाम 2023 स्टडी टिप्स लाएं है, जो आपके तैयारी को अतिम रूप देने में मदद करेगा।

ये भी पढ़े- इस टिप्स के साथ करे तैयारी, आएंगे अच्छे मार्क्स

अनुशासित होकर करें अध्ययन

परीक्षा नजदीक आने पर अनुशासित रहना बहुत जरूरी है। सोने के घंटे, अध्ययन के घंटे, मनोरंजन और मनोरंजन के समय के संबंध में अनुशासित और सुसंगत होने से मानसिक संतुलन प्राप्त किया जा सकता है जो परीक्षा से पहले एक छात्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण विशेषता 'आत्मविश्वास' में तब्दील हो जाता है। क्योंकि अच्छी शुरुआत से आधा काम हो जाता है।

अध्ययन के लिए चुनें बेहतर समय

कुछ छात्र रात में अध्ययन करना पसंद करते हैं जबकि कुछ दिन के दौरान अध्ययन करना पसंद करते हैं। वैज्ञानिक शोधों ने साबित कर दिया है कि सुबह के समय एकाग्रता सबसे अच्छी होती है क्योंकि रात की अच्छी नींद के बाद व्यक्ति तरोताजा होकर उठता है। दरअसल, यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है और आपकी दिनचर्या के अनुसार आपको सबसे अच्छा क्या लगता है। यह ध्यान रखें कि परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान अच्छी नींद बहुत महत्वपूर्ण है, यह आपके दिमाग को शांत रखेगा और आपको फिर से एक्टिव करेगा।

दबाव से बचें

जीवन में अपने उद्देश्य और जुनून के बारे में गहराई से सोचें, अपने माता-पिता और शिक्षकों/गुरुओं से बात करें और उसी के अनुसार अपना करियर और लक्ष्य निर्धारित करें। यह तय करें कि आपकी समझ और समस्या को सुलझाने की ताकत और कमजोरियों के आधार पर आपको प्रत्येक विषय को कितना समय देने की आवश्यकता है। चाहे वह गणित, साहित्य या सामाजिक विज्ञान हो प्रत्येक विषय का ज्ञान और अनुप्रयोग का अपना क्षेत्र होता है। अपने करियर का फैसला करते समय वह करने पर विचार करें जो आपको सबसे अच्छा लगता है' क्योंकि यहीं आपको जीवन में आगें बढ़ाएगा।

जरूर पढ़े- छात्र दें ध्यान, अपना ले ये टिप्स, बहुत कारगर है ये नियम

आराम करें

आप हर समय अध्ययन नहीं कर सकते हैं और न ही करना चाहिए। आपको आराम करने के लिए कुछ समय निकालने की आवश्यकता है ताकि आप विषयों और अध्ययन के बीच संतुलन बना सकें। यह आपके मानसिक कौशल और फोकस को बढ़ाने में मदद करेगा। आराम करते समय अपना पसंदीदा संगीत सुनें; एक लघु फिल्म देखें, एक छोटी रोचक कहानी पढ़ें, समाचार पत्र के माध्यम से पलटें या अपनी पसंद का एक छोटा इनडोर या आउटडोर खेल खेलें; आप सैर के लिए भी जा सकते है या योग कर सकते हैं। साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करना सुनिश्चित करें। ये गतिविधियाँ आपके दिमाग और शरीर को एक्टिव करेंगी और आपकी 'एकाग्रता' की शक्ति को बढ़ाएगी, जो सबसे महत्वपूर्ण है जब आप अपनी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हों।

संतुलित आहार लें

एक अन्य महत्वपूर्ण कारक भोजन है जो आप खाते हैं। जंक फूड और वातित पेय से बचें क्योंकि यह आपके तनाव के स्तर को बढ़ा देगा। भोजन के लिए अपना टाइम टेबल बनाए रखें और अच्छी तरह से संतुलित भोजन करें जिसमें सब्जियां, अनाज, फल और दूध शामिल हों। अपने आप को हाइड्रेटेड रखना याद रखें क्योंकि अक्सर लोग नियमित अंतराल पर पानी पीना भूल जाते हैं। हाइड्रेटेड रखना इस समय के दौरान "स्वस्थ शरीर और मन" बनाए रखने में सक्षम होता है।

रिवीजन और मॉक टेस्ट दें

एक बार जब आप प्रत्येक विषय के अध्यायों का अध्ययन पूरा कर लेते हैं, तो फिर से पढ़ना और लिखना महत्वपूर्ण होता है। प्रतिस्पर्धी माहौल का अनुभव प्राप्त करने के लिए स्वयं या छोटे समूहों में मॉक टेस्ट आयोजित करें। यह विभिन्न एजुकेशनल वेबसाइटों या अध्ययन पोर्टलों के माध्यम से 'ऑनलाइन' भी किया जा सकता है। यह आपके सभी डर को जीतने में मदद करेगा और इससे आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story