×

UP Board Exam 2023: अगर लाने है 90 परसेंट मार्क्स, तो अपना ले भईया ये टिप्स

UP Board Exam 2023 Study Tips: यूपी बोर्ड एग्जाम शुरू होने में मात्र कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे हम आपके लिए कुछ ट्रिक्स ला रहे हैं जो आपको अपने पाठ्यक्रम को आसानी से और प्रभावी ढंग से रिवॉइज करने में मदद करेंगी।

Durgesh Sharma
Published on: 9 Feb 2023 1:07 PM GMT (Updated on: 9 Feb 2023 1:07 PM GMT)
UP Board Exam 2023 Study Tips
X

UP Board Exam 2023 Study Tips (Social Media)

UP Board Exam 2023 Study Tips: यूपी बोर्ड एग्जाम शुरू होने में मात्र कुछ ही दिन बचे हैं। इस समय छात्रों को अपनी परीक्षा की तैयारियों को लेकर बेहद सावधान रहना चाहिए। परीक्षा से पहले इन अंतिम कुछ दिनों में, उन्हें केवल अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए और उन सभी टॉपिक का रिवीजन करना चाहिए जो उन्होंने अपनी परीक्षाओं के लिए तैयार किए हैं। इसलिए प्रत्येक छात्र को अपनी पढ़ाई के साथ बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित होने की जरूरत है। इसके लिए, आप कुछ रणनीतिक सुझावों का पालन कर सकते हैं जो आपको अपनी पढ़ाई में सक्रिय रूप से व्यस्त रखने में मदद कर सकते हैं ताकि जल्दी से रिवीजन किया जा सके। यहां हम आपके लिए कुछ ट्रिक्स ला रहे हैं जो आपको अपने पाठ्यक्रम को आसानी से और प्रभावी ढंग से रिवॉइज करने में मदद करेंगी।

टाइम टेबल बनाएं और उसका पालन करें

दिन या एक सप्ताह के अंत तक आपको क्या और कितना कवर करना है, इसके बारे में आपको अवगत कराने के लिए एक टाइम टेबल जरूरी है। टाइम टेबल के अनुसार काम करने से आपको प्रत्येक रिवजन सेशन के लिए लक्ष्य निर्धारित करने में मदद मिलती है और जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। इस तरह की योजनाएं आपकी चिंता और परीक्षा के डर को कम करती हैं और आपको अपनी पढ़ाई में उच्च स्तर पर पहुंचाती हैं।

ये भी पढ़े- छात्र दें ध्यान, अपना ले ये टिप्स, बहुत कारगर है ये नियम

अपने अध्ययन के लक्ष्यों को रखें उचित

आपकी टाइम टेबल में आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य उचित होना चाहिए ताकि आप अपने अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को याद किए बिना इसे आसानी से प्राप्त कर सकें। इस तरह आप परीक्षा से ठीक पहले पूरे पाठ्यक्रम को रटने के बजाय पाठ्यक्रम के अंत तक अपनी पढ़ाई के पूरे हिस्से को दोहराने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए परीक्षा से एक रात पहले रसायन विज्ञान के सभी अध्यायों को दोहराने की कोशिश करना ज्यादा नुकसान करने वाला है। इस प्रकार, अपनी तैयारी को इस तरह व्यवस्थित करें कि आपको अध्ययन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी याद रहे।

याद टॉपिक को करें समराइज

पढ़ाई के दौरान हर कुछ मिनटों के बाद, आपने जो सीखा है उसे दोहराने के लिए ब्रेक लें। आप अपने नोट्स में सीखे गए विषय का संक्षिप्त सारांश लिख सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपनी याद रखने की क्षमता को मेजर करने में मदद मिलती है कि क्या आपने पहले जो सीखा है वह सब कुछ आपके दिमाग में है। नोट्स को अपने शब्दों में लिखने से चीजों को आसानी से याद करने में मदद मिलती है।

महत्वपूर्ण टॉपिक का बनाए डायग्राम

महत्वपूर्ण टॉपिक को रेखाचित्रों या आरेखों में व्यक्त करने से जानकारी को याद रखना और आसान हो जाएगा। माइंड मैप और फ्रीहैंड ड्रॉइंग बनाना आपकी समझ को बेहतर बनाने और अकेले पढ़ने की तुलना में बेहतर होता है। इससे आपके दिमाग में चीजें ज्यादा समय तक संरक्षित रहता है।

दोस्तों को समझाएं टॉपिक

किसी विषय या कॉन्सेप्ट को किसी दोस्त को समझाने से आपको को वो टॉपिक आसानी से रिवाइज हो जाता है। अपने मित्र को विषय समझाते समय, आपके सामने ऐसे बिंदु आ जाते हैं जो शायद आपको स्पष्ट न हों या आप उन्हें याद कर रहे हों। फिर उसी समय आप अपने मित्र या शिक्षक के साथ उन बिंदुओं पर चर्चा कर सकते हैं और अपनी डाउट को दूर कर सकते हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story