×

UP Board Exam 2023: इस तरीके से करें बोर्ड एग्जाम की तैयारी, आएंगे 90 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स

UP Board Exam 2023 Study Tips: इस लेख की मदद से आप बेहतर स्टडी प्लान बना सकते है जिससे आप एग्जाम में अच्छे नंबर अर्जित कर पाएंगे।

Durgesh Sharma
Published on: 7 Feb 2023 1:45 AM GMT
UP Board Exam 2023
X

File Photo of UP Board Exam 2023 Study Tips (Photo: Social Media)

UP Board Exam 2023 Study Tips: यूपी बोर्ड डेट शीट के अनुसार बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी, 2023 से शुरू होने वाली है। अब एग्जाम शुरू होने में मात्र कुछ ही दिन बचे है, ऐसे में जरूरी है कि आप अपना पूरा ध्यान पढ़ाई पर फोकस कर सकें। लेकिन यह तभी हो सकता है जब आप बेहतर टाइम टेबल बनाए हो। इस लेख की मदद से आप बेहतर स्टडी प्लान बना सकते है जिससे आप एग्जाम में अच्छे नंबर अर्जित कर पाएंगे।

बनाए स्टडी शेड्यूल

निर्धारित करें कि आपको प्रत्येक दिन कितने घंटे अध्ययन करने की आवश्यकता है- यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप सिलेबस को कितनी अच्छी तरह समझते हैं और आपके पास कितना समय उपलब्ध है।

निर्धारित समय में करें काम- अपने लिए एक टाइम स्लॉट ढूंढे जो आपके हिसाब से बेहतर हो। जैसे कुछ लोग सुबह जल्दी पढ़ना पसंद करते हैं तो कुछ लोग रात में पढ़ना पसंद करते हैं। अब आपको तय करना है इनमे से कौन सा समय अच्छा हैं।

ब्रेक लें- पढ़ाई के दौरान ब्रेक लेना जरूरी है ताकि आप थके हुए महसूस न करें। अध्ययन के हर घंटे के बाद 5-10 मिनट का ब्रेक लेना एक अच्छा नियम है।

फेलेक्सिबल बनें- अपने शेड्यूल को आवश्यकतानुसार समायोजित करने से न डरें। यदि आप पाते हैं कि आप किसी निश्चित विषय के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो उस विषय पर अधिक समय देना ठीक है। इसी तरह, अगर आपको लगता है कि आप किसी विषय में अच्छा कर रहे हैं, तो बेझिझक उस पर कम समय दें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सुनिश्चित करें कि आप सभी विषयों पर पर्याप्त समय दे रहे हैं ताकि आप परीक्षा के लिए तैयार हो सकें।

पढ़े हुए टॉपिक को करें रिवाइज

जब बोर्ड परीक्षाओं को पास करने की बात आती है, तो टॉपिक रिवाइज करना महत्वपूर्ण होता है। यह कई प्रकार की चीजों के लिए किया जा सकता है, जैसे नोट्स की समीक्षा करना, अतिरिक्त अभ्यास करना। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपना टाइम कैसे व्यतीत करते हैं। नोट्स की समीक्षा करना और अतिरिक्त अभ्यास करना हमेशा अच्छे विकल्प होते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही है, तो आराम करने के लिए कुछ समय निकालना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इससे आप यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए पूरी तरह से तैयार हो सकेंगे।

नियमित ब्रेक लें

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान नियमित ब्रेक लेना जरूरी है। ब्रेक लेने से आपको अपने दिमाग और शरीर को तरोताजा करने में मदद मिलेगी, और यह आपके द्वारा पढ़ी गई जानकारी को याद रखने में भी मदद करेगा। कुछ चीजें हैं जो आप अपने ब्रेक के दौरान भी कर सकते हैं, जैसे:

ताजी हवा लें- बाहर जाएं और टहलें, या पार्क में बैठें और आराम करें।

स्वस्थ आहार लें- स्वस्थ भोजन खाने के लिए सुनिश्चित करे जो आपको ऊर्जा प्रदान करेगा। मीठे स्नैक्स और पेय से बचें।

स्ट्रेच करें- अपने शरीर को स्ट्रेच करने के लिए कुछ मिनट लें। इससे आपको अपनी मांसपेशियों को आराम करने और अपने परिसंचरण में सुधार करने में मदद मिलेगी।

संगीत सुनें- शांत संगीत सुनने से तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

कमजोर बिंदुओं पर दे ध्यान

यदि आप अपनी बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा स्कोर हासिल करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कमजोर बिंदुओं पर ध्यान दें। ऐसा करने से, आप विषय वस्तु की अपनी समझ में सुधार कर सकेंगे और अपने परीक्षा प्रदर्शन को बढ़ा सकेंगे। अपने कमजोर बिंदुओं की पहचान करने का एक तरीका समयबद्ध रूप से अभ्यास परीक्षा देना है। इससे आपको अपनी गति और शुद्धता में सुधार करने के लिए किन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जानकारी हो सकेगी। इसके अतिरिक्त, पिछले प्रश्न पत्रों की समीक्षा करे और उन प्रश्नों को नोट करें जिनके कारण आपको कठिनाई हुई। ये संभवतः ऐसे विषय हैं जिनका अध्ययन करने के लिए आपको अधिक समय देने की आवश्यकता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story