×

UP Board Exam: बोर्ड परीक्षा में नक़ल करने वालों पर होगी रासुका की कार्रवाई, मोबाइल फोन की छूट नहीं

UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षा में पहली बार सॉफ्टवेयर के माध्यम से कक्ष निरीक्षकों एवं अन्य कार्मिकों की तैनाती की जा रही है। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल फोन ले जाना वर्जित रहेगा। साथ ही नकल कराने वालों पर रासुका के तहत तत्काल कार्रवाई की जायेगी।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 16 March 2022 2:07 AM GMT
UP Board Exam
X

बोर्ड परीक्षा में नक़ल करने वालों पर होगी रासुका की कार्रवाई (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

UP Board Exam: दुनिया की सबसे बड़ी उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षा (Uttar Pradesh Board Exam) 24 मार्च से शुरू होने जा रही है जिसे लेकर राज्य सरकार ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। बोर्ड परीक्षा (Board Exam) में पहली बार सॉफ्टवेयर के माध्यम से कक्ष निरीक्षकों एवं अन्य कार्मिकों की तैनाती की जा रही है, जिसमें उनकी दैनिक उपस्थिति होगी। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल फोन ले जाना वर्जित रहेगा। साथ ही संगठित रूप से नकल कराने वालों पर रासुका (Rasuka) के तहत तत्काल कार्रवाई की जायेगी। इसके अलावा अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 8,373 परीक्षा केन्द्रों पर 51,92,689 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे है।

परीक्षा की तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

परीक्षा की तैयारियों को लेकर आज शासन स्तर पर एक बड़ी बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Uttar Pradesh Chief Secretary Durga Shankar Mishra) ने वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रदेश के मण्डलायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया कि जिला प्रशासन द्वारा प्रश्न पत्रों के पहुंचने से पूर्व ही प्रश्न पत्रों की सुरक्षा पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पुलिस के सहयोग लिया जाए । उन्होंने यह कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्रों का वितरण जिलाधिकारी द्वारा नामित अधिकारी की निगरानी में जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा पुलिस अभिरक्षा में कराया जाए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करें कि समस्त परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा की अवधि में पर्याप्त सशस्त्र सुरक्षा बल उपलब्ध रहे।

मुख्य सचिव (Uttar Pradesh Chief Secretary Durga Shankar Mishra) ने कहा कि कि नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जनपद में जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात कर लिए जाये, जो परीक्षा अवधि में परीक्षा केन्द्रों का नियमित निरीक्षण तथा पर्यवेक्षण करें। संगठित रूप से नकल कराने वालों पर रासुका के तहत तत्काल कार्यवाही की जाये। अफवाह फैलाने वालों पर विशेष ध्यान रखा जाये तथा उन पर सख्त कार्यवाही की जाये। संवेदनशील केन्द्रों पर एसटीएफ द्वारा नजर रखी जाये।

नकल विहीन परीक्षा संचालन के लिए जिलाधिकारी शीघ्र कर लें बैठक

मुख्य सचिव (Uttar Pradesh Chief Secretary Durga Shankar Mishra) ने कहा कि जिलाधिकारी नकल विहीन व शान्तिपूर्ण परीक्षा संचालन के लिए संबंधित अधिकारियों की बैठक शीघ्र कर लें और टीम बनाकर परीक्षा केन्द्रों की आधारभूत सुविधाओं का शत प्रतिशत स्थलीय निरीक्षण करा लें। उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा अवधि में निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करा ली जाय। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग, परिवहन विभाग, नगर विकास विभाग, पचायती राज विभाग से अपेक्षा की गयी कि बोर्ड परीक्षा के दृष्टिगत परीक्षा केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाओं उपलब्ध करायें, जिससे परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। मुख्य सचिव द्वारा समस्त जिलाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों से अपेक्षा की गई कि वह स्वयं भी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर लें।

प्रदेश में 8,373 परीक्षा केन्द्र

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला (Additional Chief Secretary Secondary Education Aradhana Shukla) ने बताया कि प्रदेश में 8,373 परीक्षा केन्द्रों पर 51,92,689 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे है। प्रश्न पत्रों को रखने की व्यवस्था डबल लाक युक्त अलमारी मेे किया गया है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के प्रत्येक परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी तथा राउटर स्थापित किया गया है। इसके पर्यवेक्षण के लिए माध्यमिक शिक्षा के शिविर कार्यालय, लखनऊ में केन्द्रीयकृत राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है। इस कन्ट्रोल रूम से परीक्षा अवधि में प्रत्येक जिले के प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के प्रत्येक परीक्षा कक्ष कीं निगरानी की जायेगी। नकल विहीन परीक्षा कराना प्रत्येक जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक का दायित्व होगा, जो निरन्तर जिला प्रशासन से समन्वय बनाये रखेगें। उन्होंने बताया कि प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में पहली बार साफ्टवेयर के माध्यम से कक्ष निरीक्षकों एवं अन्य कार्मिकों की तैनाती की जा रही है, जिसमें उनकी दैनिक उपस्थिति होगी। परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल फोन ले जाना वर्जित रहेगा।

ये भी रहे उपस्थित

वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल ऑनलाइन उपस्थित थे। इनके अतिरिक्त अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशान्त कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक एसटीएफ अमिताभ यश, सचिव बेसिक शिक्षा अनामिका सिंह, सचिव गृह तरूण गाबा, विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा शम्भु कुमार व जय शंकर दुबे, निदेशक माध्यमिक शिक्षा विनय कुमार पाण्डेय सहित शासन तथा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story