×

यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, ऑरेंज जोन में शिक्षक ऐसे कर रहे काम

12 मई यानी आज से कन्नौज शहर के दो इंटर कॉलेजों में यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो गया। वैश्विक कोविड-19 महामारी की वजह से चल रहे देशव्यापी लॉकडाउन और माध्यमिक शिक्षक संघ के विरोध की वजह काफी कम संख्या में परीक्षक मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंचने की सम्भावना है।

Shivani Awasthi
Published on: 12 May 2020 5:16 AM GMT
यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, ऑरेंज जोन में शिक्षक ऐसे कर रहे काम
X
प्रतीकात्मक फोटो

कन्नौज। उत्त्तर प्रदेश के ऑरेंज जोन में भी अभी कुछ देर बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू होने जा रहा है। पहले पांच मई से कॉपियां जांचने की तैयारी थी, लेकिन उससे एक दिन पहले सिर्फ ग्रीन ज़ोन में ही कार्य शुरू करने का निर्देश प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने दिया था। जिसकी वजह से सभी जिलों में मूल्यांकन शुरू नही हो सका।

ज्यादातर शिक्षक दूसरे जिलों के निवासी, लॉकडाउन में आना मुश्किल

12 मई यानी आज से कन्नौज शहर के दो इंटर कॉलेजों में यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो गया। वैश्विक कोविड-19 महामारी की वजह से चल रहे देशव्यापी लॉकडाउन और माध्यमिक शिक्षक संघ के विरोध की वजह काफी कम संख्या में परीक्षक मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंचने की सम्भावना है। कारण ये भी है कि माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड से आए ज्यादातर शिक्षक बाहर जिलों के रहने वाले हैं, जो इन दिनों तैनाती वाले जिलों में नही हैं। लॉक डाउन की वजह से अधिकतर परीक्षक घर चले गए थे।

इस केंद्र पर इस तरह होगा मूल्यांकन

शहर स्थित केके इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट की कॉपियां जंचेंगी। यहां के उपनियंत्रक बीके श्रीवास्तव ने बताया कि फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कॉपियां जांची जाएंगी। पालन कराने के लिए वैच नियुक्त कर दिए गए हैं। हिन्दी, सामान्य हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी, इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, गणित, शिक्षाशास्त्र, गृह विज्ञान, अर्थशास्त्र व चित्रकला की कॉपियों को जांचने के लिए विषम तारीखों को चुना गया है। समाजशास्त्र, कम्प्यूटर, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, कृषि वनस्पति विज्ञान, कृषि भैतिकी व जलवायु विज्ञान, कृषि रसायन विज्ञान व व्याकरण हिन्दी टंकण की कॉपियों को जांचने के लिए सम तारीखों को रखा गया है।

ये भी पढ़ेंः राशनकार्ड पर बड़ी खबर: सरकार ने बदला ये नियम, 80 करोड़ लोगों पर होगा असर

फिजिकल डिस्टेंसिंग की वजह से सम-विषम तारीखों मे जांची जा रहीं काॅपियां

केके इंटर कॉलेज उप नियंत्रक बीके श्रीवास्तव ने बताया कि कॉपियों को रखने वाले स्थान को सेनेटाइज करा दिया गया है। सभी कक्षों में भी साफ-सफाई करा दी गई है। उप नियंत्रक ने बताया कि 586 परीक्षक लगे हैं, इसमें कितने आते हैं यह मंगलवार को ही पता चलेगा। उनके केंद्र पर इंटरमीडिएट की 138876 उततरपुस्तिकाएं हैं। सुबह 10 से शाम पांच बजे तक मूल्यांकन कार्य होगा।

हाईस्कूल की कॉपियां यहां जंचेंगी, तैयारियां पूरी

शहर के एसबीएस इंटर कॉलेज के उपनियंत्रक एमसी पाल ने बताया कि उनके यहां हाईस्कूल की कॉपियां जांची जाएंगी। वह पूरी तरह से तैयार हैं लेकिन सुनने में आया है कि अब भी शिक्षक संगठनों के प्रांतीय स्तर पर विरोध है। उन्होंने बताया कि केंद्र पर 182213 कॉपियां हैं। विभाग से एलाट परीक्षक 1206 हैं। लेकिन शुरुआती दौर में 550 के करीब ही उपस्थित हुए थे।

ये भी पढ़ेंः कोरोना से मौतों पर मचा हाहाकारः कब्रें पहले ही हुईं बुक, कहीं जमीन न पड़ जाए कम

शिक्षक संगठन कर रहे हैं विरोध

माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट के प्रदेशीय मंत्री श्रीकृष्ण यादव का कहना है कि मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई की कॉपियों को जांचने के लिए शिक्षकों को घर ले जाने की बात मीडिया में कही है, सीबीएसई बोर्ड की कापियां जुलाई और अगस्त में जंचेंगी लेकिन यूपी में ऐसा नहीं किया जा रहा है। यूपी बोर्ड के अधिकारी व शासन कोरोना को देखते हुए सुविधा दे। उन्होंने कहा है कि जिंदगी पहले है, उसे बचाएं। खतरा लेकर परीक्षक मूल्यांकन न करें।

डीआईओएस बोले परीक्षकों की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

डीआईओएस राजेन्द्र बाबू ने बताया कि तैयारी पूरी है, मूल्यांकन शुरू होने से पहली स्वास्थ्य विभाग की टीम परीक्षकों की थर्मल स्क्रीनिंग करेगी। दोनों केंद्रों पर डॉक्टरों की टीम तैनात रहेगी।

सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप ने आदेश भी जारी कर दिया है। स्क्रीनिंग करने वाले डॉ. वरुण सिंह कटियार ने बताया कि उनकी ड्यूटी लगी है, वह एसबीएस इंटर कॉलेज में पहुंचगे।

अजय मिश्रा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story