×

UP बोर्ड की नई डेटशीट का ऐलान, जानिए कब से शुरू होंगी परीक्षाएं

यूपी बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की नई तारीख (UP Board Exam 2021 Date) का ऐलान कर दिया गया है।

Shreya
Published By Shreya
Published on: 7 April 2021 3:16 PM GMT
UP बोर्ड की नई डेटशीट का ऐलान, जानिए कब से शुरू होंगी परीक्षाएं
X

UP बोर्ड की नई डेटशीट का ऐलान, जानिए कब से शुरू होंगी परीक्षाएं (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: अगर आप यूपी बोर्ड के क्लास 10th या 12th के स्टूडेंट हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, यूपी बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की नई तारीख (UP Board Exam 2021 Date) का ऐलान कर दिया गया है। बता दें कि हाल ही में पंचायत चुनाव की वजह से बोर्ड एग्जाम्स की डेट को आगे बढ़ा दिया गया था।

जानें कब से कब तक होंगी परीक्षाएं

बात करें नए शेड्यूल की तो अब यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज मई से शुरू होंगे। इससे पहले ये परीक्षा 24 अप्रैल से शुरू होनी थी। नए शेड्यूल के मुताबिक, यूपी बोर्ड हाईस्कूल (10वीं) की परीक्षा आठ मई से शुरू होंगी और 25 मई तक चलेंगी। जबकि 12वीं की परीक्षा आठ मई से शुरू होकर 28 मई को समाप्त होंगी।

(फोटो- सोशल मीडिया)

पंचायत चुनाव की वजह से लिया गया फैसला

बता दें कि प्रदेश में पंचायत चुनाव (Panchayat election) के चलते 24 अप्रैल की जगह 8 मई से यूपी बोर्ड के एग्जाम करने का फैसला किया गया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सभी अधिकारियों को नकल विहीन परीक्षा के लिए पत्र जारी किया है। इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में 2994312 स्टूडेंट्स शामिल होंगे, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा में 2609501 छात्र हिस्सा लेंगे।

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की परीक्षा कब से होंगी शुरू

वहीं, सीबीएसई बोर्ड (CBSE board) परीक्षा चार मई से शुरू हो रही हैं, जो कि 14 जून तक चलेंगी। जबकि आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board) परीक्षा 5 मई 2021 से शुरू होने जा रही है। फिलहाल अभी रिजल्ट की तारीख (Result Date) की घोषणा नहीं की गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story