×

UP Board Exam Date Sheet 2023: 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेट, जानें कब होंगे एग्जाम

UP Board Exam Date Sheet 2023: अभी बोर्ड परीक्षाओं का विस्तृत टाइम-टेबल जारी नहीं हुआ है। जिसका इस हफ्ते जारी होने की उम्मीद है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Jan 2023 1:51 PM GMT (Updated on: 11 Jan 2023 1:52 PM GMT)
UP Board Exam Date Sheet 2023
X

UP Board Exam Date Sheet 2023 (photo: social media )

UP Board Exam Date Sheet 2023: यूपी बोर्ड 2023 की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं अगले महीने यानी फरवरी से शुरू हो जाएंगी। प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से आयोजित की जाएंगी। हालांकि, अभी बोर्ड परीक्षाओं का विस्तृत टाइम-टेबल जारी नहीं हुआ है। जिसका इस हफ्ते जारी होने की उम्मीद है। इस साल 10वीं और 12वीं को बोर्ड परीक्षाओं में 58,67,329 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इनमें 10वीं के 31,16,458 और 12वीं के 27,50,871 छात्र शामिल हैं।

गुलाब देवी ने छात्रों को दी शुभकामनाएं

माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने आसन्न बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा है कि वे मन लगाकर और पूरी मेहनत से परीक्षाओं की तैयारी करें और अच्छे नंबर प्राप्त करें। गुलाब देवी ने कहा कि साल 2023 की बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने की तैयारियां की गई है।

एआई तकनीक से एग्जाम पेपर की होगी निगरानी

यूपी बोर्ड पेपर लीक की किसी भी संभावना को खत्म करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का सहारा ले रहा है। परीक्षाओं का प्रश्न पत्र जीपीएस युक्त गाड़ियों से भेजे जाएंगे। हर जिले का रूट मैप तैयार किया जाएगा और प्रश्न पत्र यहां तक पहुंचने का समय भी तय होगा। अगर रास्ते में किसी कारणवश गाड़ी रूकती है तो कंट्रोल रूम को इसकी जानकारी मिल जाएगी। जिस रूम में प्रश्न पत्र रखे जाएंगे, वहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त कैमरे लगाए जाएंगे। कोई भी हलचल होने पर कंट्रोल रूम समेत अधिकारियों को अलर्ट पहुंच जाएगी।

परीक्षा कॉपियों में बार कोड का होगा प्रयोग

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) नकल माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए इस बार एक और नया प्रयोग करने जा रहा है। पहली बार 10वीं और 12वीं की सभी परीक्षा कॉपियों में बारकोड का प्रयोग किया जाएगा। बार कोड बोर्ड की कॉपियों के हर पेज पर होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story