×

UP Board Exam Paper Leak: 13 अप्रैल को होगी इंटरमीडिएट की अंग्रेजी की परीक्षा

UP Board Exam Paper Leak: उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में 13 अप्रैल को सुबह 8 बजे इंटरमीडिएट की अंग्रेजी की रद्द हुई परीक्षा (English exam canceled) का आयोजन किया जायेगा।

Rakesh Mishra
Published on: 30 March 2022 11:03 AM GMT
UP Board Exam Paper Leak: Intermediate English exam to be held on April 13
X

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा: Photo - Social Media

UP Board Exam Paper Leak: 24 जिलों में 13 अप्रैल को सुबह 8 बजे इंटरमीडिएट (UP Board Intermediate Exam) की अंग्रेजी की रद्द हुई परीक्षा (english exam canceled) का आयोजन किया जायेगा। बता दें की प्रदेश के 24 जिलों में आज दूसरी पाली में होने वाली अंग्रेजी की परीक्षा का पेपर लीक (English exam paper leak case) होने के कारण रद्द कर दिया गया है।

इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कड़ी कार्यवाई का निर्देश दिया है। मामले की जांच जहाँ STF को सौंप दी गयी है वहीँ इस सम्बन्ध में आज शाम 7.30 बजे लोक भवन में एक मीटिंग भी बुलायी गयी है।

सभी जिलों के डीएम की मीटिंग, वीसी के माध्यम से जुड़ेंगे

जानकारी के अनुसार इस मीटिंग में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार और एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश भी शामिल होंगे। वहीँ इस मीटिंग में सभी जिलों के डीएम भी वीसी के माध्यम से जुड़ेंगे।

इस मामले में जहाँ बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक को निलंबित (Ballia District School Inspector suspended) कर दिया गया है वहीँ बोर्ड सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने कहा है कि पूरे मामले पर जांच बैठा दी गई है। उन्होंने कहा कि बलिया जिले के डीआईओएस समेत 23 अन्य जनपदों के जिला विद्यालय निरीक्षकों से पूरे मामले में जांच रिपोर्ट तलब की गई है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कठोर से कठोर मामले में कार्रवाई की जाएगी।

एसटीएफ की टीम मामले की जांच के लिए बलिया रवाना

वहीँ दूसरी तरफ इस मामले में एसटीएफ की टीम पूरे मामले की जांच के लिए बलिया रवाना हो गयी है। STF वहां जाकर पता करेगी कि यह पेपर कैसे लीक हुआ है। एसटीएफ वहां जाकर पता करेगी कि यह कोई पुराना गैंग है कि कोई नया गैंग है। साथ ही इसका सम्पर्क कहीं बिहार राज्य से तो नहीं है। इस मामले में राज्य सरकार ने बलिया जिले के डीआईओएस और विद्यालय के प्रधानाचार्य को पहले ही निलम्बित कर दिया है।

अंग्रेजी पेपर लीक मामले में बोलीं अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने कहा है कि इस मामले की जांच कराई जाएगी। उन्होेने कहा कि पेपर लीक मामले में बच्चों की गलती नहीं है। आराधना शुक्ला ने कहा कि तीन लेयर की सुरक्षा के बावजूद केसे लीक हुई है। 24 जिलों को छोड़कर अन्य सभी 51 जिलों में परीक्षा हो रही है।

अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) का योगी सरकार (Yogi Government) पर निशाना

वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा सरकार की दूसरी पारी में भी पेपर लीक करवाने का व्यवसाय बदस्तूर जारी है। युवा कह रहे हैं कि रोज़गार देने में नाकाम भाजपा सरकार जानबूझकर किसी परीक्षा को पूर्ण नहीं होने देना चाहती है। भाजपा सरकार अपने इन पेपर माफ़ियाओं पर दिखाने के लिए सही, काग़ज़ का ही बुलडोज़र चलवा दे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story