×

UP Board Exams 2023 Date: यूपी बोर्ड छात्रों के लिए बड़ी खबर, पढना करें शुरू, इस महीने से शुरू होंगी परीक्षाएं

UP Board Exams 2023 Date: यूपी माध्यमिक शिक्षा विभाग फरवरी से वार्षिक परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहा है। यूपी के मुख्यमंत्री ने भी बोर्ड परीक्षाएं समय से कराने के निर्देश दिए हैं।

Prashant Dixit
Written By Prashant Dixit
Published on: 1 Jan 2023 11:05 AM GMT
UP board exam 2023
X

UP board exam 2023 (Social Media)

UP Board Exams 2023 Date: यूपी माध्यमिक शिक्षा विभाग फरवरी से वार्षिक परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहा है। यूपी के मुख्यमंत्री ने भी बोर्ड परीक्षाएं समय से कराने के निर्देश दिए हैं। ताकि अप्रैल में शैक्षिक सत्र की शुरुआत हो सके। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी होने के बाद यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं।

मध्य फरवरी से शुरू हो सकती परीक्षा

यूपी का माध्यमिक शिक्षा विभाग आधी फरवरी से परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहा है। यूपी बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार चालू सत्र की शुरुआत में घोषित शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार मार्च में परीक्षाएं कराना प्रस्तावित है। जबकि बीते दिनों शासन स्तर पर हुई बैठक में मध्य फरवरी 15 या 16 तारीख तक परीक्षाएं शुरू कराने का प्रस्ताव आया था। इसमें कहा गया था, कि कार्यक्रम इस तरह तय किया जाए कि परीक्षाओं का समापन होली 8 मार्च तक हो जाए। इससे पहले प्रयोगात्मक परीक्षाएं 15 जनवरी तक शुरू कराने का प्रस्ताव है।

अप्रैल में परीक्षा परिणाम आने की उम्मीद

यह बोर्ड की परीक्षाएं दो चरणों में 15 फरवरी तक पूरी की जाएंगी। यह परीक्षाएं समाप्त होने के तुरंत बाद मूल्यांकन का कार्य भी शुरू होगा। सूत्रों से अनुसार, परीक्षाओं के बाद कोशिश होगी कि मूल्यांकन कार्य भी समय से करा लिया जाए ताकि नया शैक्षिक सत्र प्रभावित न हो। हालांकि परिणाम घोषणा अप्रैल में होने की संभावना जताई जा रही है। परीक्षाओं को समय से कराने के लिए जिलेवार केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया भी जल्द पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

यूपी बोर्ड में इस बार इतने छात्र पंजीकृत

यूपी बोर्ड परीक्षा में पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष 2023 में परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ी है। परीक्षा के लिए कुल 58 लाख 67 हजार 398 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इनमें हाईस्कूल के पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या 31 लाख 16 हजार 485 व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की संख्या 27 लाख 50 हजार 913 है। जबकि पिछले वर्ष 2022 में कुल पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या 51 लाख 92 हजार 616 ही थी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story