UP Board Exam 2023 Live: यूपी बोर्ड परीक्षा देकर निकले स्टूडेंट्स के खिले चेहरे, कहा- सरल था पेपर

UP Board Exam 2023 Live: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की पहली पारी की परीक्षा खत्म हो गई है, दूसरी पाली का एग्जाम दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगा...

Ashutosh Tripathi
Published on: 16 Feb 2023 9:01 AM GMT (Updated on: 16 Feb 2023 9:32 AM GMT)
UP Board Exam 2023 Live
X
एग्जाम सेंटर के बाहर स्वागत (फोटो: आशुतोष त्रिपाठी)

UP Board Exam 2023 Live: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा गुरुवार 16 फरवरी से शुरू हो गई। पहली पाली के एग्जाम की टाइमिंग सुबह 8.00 बजे से 11.15 बजे तक जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2.00 बजे से शाम 5.15 बजे तक परीक्षा आयोजित होगी। पहली पाली में हिंदी की परीक्षा देकर निकले छात्र-छात्राएं काफी खुश नजर आए। छात्रों ने बताया कि हम लोगों ने जो पढ़ा था वही आया। इस पेपर को देखने के बाद कहा जा सकता है कि पेपर सरल था। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) में 10वीं और 12वीं में करीब 58 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

Live Updates

  • UP Board Exam Update: खुर्जा में दूसरे के स्थान पर पकड़ी गई छात्रा
    16 Feb 2023 9:31 AM GMT

    UP Board Exam Update: खुर्जा में दूसरे के स्थान पर पकड़ी गई छात्रा

    यूपी के बुलंदशहर खुर्जा में यूपी बोर्ड की परीक्षा में 10वीं की बोर्ड परीक्षा देती हुई पकड़ी गई 11वीं क्लास की छात्रा पर रिपोर्ट दर्ज करवाने के बाद छात्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है। खुर्जा में दूसरे के स्थान पर पकड़ी गई छात्रा महादेवी अयोध्या नाथ कन्या इंटर कॉलेज में अपनी मामी प्रीति के स्थान पर भांजी छात्रा छवि परीक्षा दे रही थी। महादेवी अयोध्या नाथ कन्या इंटर कॉलेज की परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक वंदना कुलश्रेष्ठ ने पकड़ी गई कराई छात्रा के खिलाफ कराई FIR दर्ज करवाई गई है।

  • UP Board News: परीक्षा देने जा रहे छात्रों का एक्सीडेंट, एक की मौत
    16 Feb 2023 9:10 AM GMT

    UP Board News: परीक्षा देने जा रहे छात्रों का एक्सीडेंट, एक की मौत

    यूपी के बुलंदशहर में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा देने जा रहे 3 छात्रों को ट्रेक्टर ने टक्कर मार दी। 1 छात्र की मौत हो गई जबकि 2 छात्र घायल हैं। बिलसूरी में स्थित श्याम सिंह इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की परीक्षा देने जा रहे थे। पुलिस ने शिवम का शव पोस्टमार्टम को भेजा, घायलों को हायर मेडिकल सेंटर रेफर किया गया।

  • UP Board Exam Update: पहली पारी की परीक्षा खत्म
    16 Feb 2023 7:08 AM GMT

    UP Board Exam Update: पहली पारी की परीक्षा खत्म

    यूपी बोर्ड की पहली पारी की परीक्षा खत्म हो गई है। पेपर देकर बाहर आएं छात्रों के चेहरे पर खुशी थी। छात्रों ने बताया की पेपर अच्छा आया था। हम लोग ने जो पढ़ा वहीं आया। इस पेपर को देखने के बाद कहा जा सकता है कि पेपर बहुत सरल आया था।

  • UP Board Exam: सीएम योगी ने दी बच्चों को शुभकामनाएं
    16 Feb 2023 6:50 AM GMT

    UP Board Exam: सीएम योगी ने दी बच्चों को शुभकामनाएं

    यूपी बोर्ड समेत अन्य शैक्षिक बोर्डों की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में सम्मिलित हो रहे विद्यार्थियों को मेरी स्नेहपूर्ण शुभकामनाएं!

    आप सभी लोग बिना किसी तनाव के पूरे मन से परीक्षा में शामिल होइए।

    आपके द्वारा किए गए परिश्रम से निश्चित ही मनोनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे।


  • UP Board Exam Update: महोबा में नकल विहीन परीक्षाओं के लिए प्रशासन बरत मुस्तेद
    16 Feb 2023 6:27 AM GMT

    UP Board Exam Update: महोबा में नकल विहीन परीक्षाओं के लिए प्रशासन बरत मुस्तेद

    महोबा में यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा आज शुरू हो गई। परीक्षा के पहले दिन हाईस्कूल में हिंदी की परीक्षा हो रही है जबकि इंटर में सैन्यविज्ञान और दूसरी पाली में हिंदी और सामान्य हिंदी की परीक्षा है। बोर्ड परीक्षा में नकल पर निगरानी के लिए प्रशासन सख्ती बरत रहा है। वही बनाए गए कंट्रोल रूम परीक्षा केंद्रों पर पैनी नजर रखे हुए हैं। नकल विहीन परीक्षाएं कराए जाने के लिए हर वो कदम उठाए जा रहे हैं जो जरूरी हैं। यही वजह है कि उत्तर पुस्तिका की हेराफेरी और उनके दुरुपयोग को रोकने के लिए इस बार वर्ष क्रमांक, सुरक्षा कोड और उत्तर पुस्तिका को दो रंग में दिया गया है। महोबा जनपद में 33 केंद्रों में हाईस्कूल की परीक्षा शुरू हुई है जिनमें 23675 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं।

  • Raebareli Board Exam News: बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्र का एक्सीडेंट
    16 Feb 2023 5:27 AM GMT

    Raebareli Board Exam News: बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्र का एक्सीडेंट

    रायबरेली बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों का उस समय एक्सीडेंट हो गया जब एक अज्ञात वाहन ने उसकी मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी छात्र सड़क पर गिर पड़ा। जिससे उसे गंभीर चोटें आई बताया जा रहा है कि एक अज्ञात वाहन चालक काफी तेज रफ्तार में था। उसने यूपी बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे छात्रों की बाइक में टक्कर मार दी और टक्कर मारने के बाद मौके से फरार हो गया छात्र बछरावां कोतवाली क्षेत्र के मैनाहार कटरा गांव के रहने वाले हैं।

  • UP Board Exam Update: प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली पूरी
    16 Feb 2023 5:26 AM GMT

    UP Board Exam Update: प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली पूरी

    रायबरेली में नकल विहीन परीक्षा को लेकर पुलिस और प्रशासन ने सभी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली है। ज़िले में कुल 118 केंद्रों पर यूपी बोर्ड की परीक्षा संचालित हो रही है। सभी केंद्रों को सात ज़ोन और बीस सेक्टरों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक ज़ोन में डिप्टी एसपी और एसडीएम की तैनात हैं जबकि सेक्टरों की ज़िम्मेदारी इंस्पेक्टर स्तर के पुलिस अधिकारियों की है। सुबह प्रथम पाली 8 बजे से 11 : 15 बजे तक और दोपहर 2 बजे से 5:15 बजे तक होगी परीक्षा 76 हजार से ज्यादा बच्चे देंगे परीक्षा सभी केंद्रों पर कम से कम चार पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

  • UP Board Exam 2023: रायबरेली में बोर्ड एग्जाम का पहला दिन
    16 Feb 2023 5:24 AM GMT

    UP Board Exam 2023: रायबरेली में बोर्ड एग्जाम का पहला दिन

    यूपी बोर्ड परीक्षा की प्रथम पाली के लिए रायबरेली में भी छात्र छात्राएं अपने केंद्रों पर समय से पहुंच गए हैं। पहला दिन होने की वजह से छात्र छात्राएं थोड़ी घबराहट में नज़र आये। हालांकि ज़्यादातर केंद्रों पर प्रशासन की मुकम्मल तैयारी के चलते कही से किसी तरह की दिक्कत होने की खबर नहीं है। प्रथम पाली सुबह आठ बजे से ग्यारह बजे तक चलेगी जबकि द्वितीय पाली का समय दो बजे से पांच बजे तक का है। सभी परीक्षा केंद्रों की हर गतिविधि पर निगाह रखने के लिए सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है।

  • Board Exam Start: दिव्यांग बेटे को पीठ पर बैठाकर परीक्षा दिलाने पहुंचा पिता
    16 Feb 2023 5:02 AM GMT

    Board Exam Start: दिव्यांग बेटे को पीठ पर बैठाकर परीक्षा दिलाने पहुंचा पिता

    उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है। जिसमें परीक्षार्थी अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर परीक्षा देने पहुंचे। वहीं एक पिता शामली में बेटे को पीठ पर बैठा कर परीक्षा केंद्र पर ले जाने की तस्वीर सुर्खियों में है। पिता राकेश ने कहा है कि मेरा बेटा दिव्यांग है जिसकी मदद के लिए में आता हूं। मैं उसको पीठ पर बैठाकर स्कूल छोड़ने के लिए आया हूं। 

  • UP Board Exam: बच्चों को दही चीनी खिलाया
    16 Feb 2023 4:40 AM GMT

    UP Board Exam: बच्चों को दही चीनी खिलाया

    महिला कॉलेज लखनऊ में हाई स्कूल की परीक्षा के लिए केन्द्र के बाहर लाइन में लगे बच्चों को शिक्षकों ने बच्चों कोदही चीनी खिलाया। परीक्षाओं से पहले शुभकामनाएं दी। 

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story