अभी-अभी यूपी बोर्ड के शिक्षकों के लिए आई ये बड़ी खबर, इनके खिलाफ होगी कार्रवाई

यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के छात्रों की पढ़ाई अभी पूरी नहीं हो पाई है, जबकि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी माह से शुरू होनी है। परीक्षा से पूर्व गुरूजी का इम्तिहान होगा। परीक्षाओं से पूर्व कोर्स पूरा हुआ या फिर नहीं, इसकी जांच कराई जाएगी।

लखनऊ: यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के छात्रों की पढ़ाई अभी पूरी नहीं हो पाई है, जबकि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी माह से शुरू होनी है। परीक्षा से पूर्व गुरूजी का इम्तिहान होगा। परीक्षाओं से पूर्व कोर्स पूरा हुआ या फिर नहीं, इसकी जांच कराई जाएगी।

यूपी बोर्ड ने राजकीय विद्यालयों के शिक्षकों की टीम गठित करने के आदेश बोर्ड ने दिए हैं। जिन स्कूलों में पाठ्यक्रम पूरा नहीं होगा, वहां के शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हालांकि जिन स्कूलों में कोर्स अधूरा होगा, उन बच्चों का क्या होगा?

फिरोजाबाद जिले में माध्यमिक शिक्षा परिषद से संचालित करीब 550 विद्यालय हैं। कुल 80291 छात्र-छात्राओं ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा देने के लिए पंजीकरण कराया गया है। बोर्ड ने सभी प्रधानाचार्यों को समय से पाठ्यक्रम पूरा करने के निर्देश दिए थे।

ये भी पढ़ें…27 अप्रैल को आयेगा यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा का परिणाम

जारी हुआ था शैक्षिक कैलेंडर

इस संबंध में शैक्षिक कैलेंडर भी जारी किया गया था। जिसके अनुसार कोर्स पूरा कराना था। कई विद्यालयों में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट का कोर्स अब तक पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में छात्र-छात्राओं का भविष्य दांव पर है। अब जांच टीम विद्यालयों की पड़ताल कर कोर्स पूरा होने के बारे में 15 दिनों में डीआईओएस कार्यालय को रिपोर्ट देगी।

शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार विद्यालयों में 30 अप्रैल तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जानी थी। सितंबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा का कोर्स पूरा और परीक्षाएं कराकर परीक्षाफल वितरित किया जाना था। दिसंबर माह के अंत तक वार्षिक परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम पूरा किया जाना था। 15 दिसंबर से प्रयोगात्मक परीक्षाएं संपन्न कराई जानी थी। फरवरी में वार्षिक परीक्षा है।

डीआईओएस रितु गोयल ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के छात्रों का पाठ़्यक्रम पूरा हुआ या नहीं, इसकी जांच के लिए शासन के निर्देश पर टीम को गठित करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक लापरवाही बतरने पर शिक्षकों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें…यूपी बोर्ड : हाईस्कूल-इंटरमीडिएट का इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट का परीक्षाफल घोषित