×

UP Board Paper Leak : मास्टरमांइड की हुई पहचान, छात्रों को परीक्षा पास करवाने का लेता था ठेका

UP Board Paper Leak : इस बड़े मामले के मास्टरमाइंड की पहचान भीमपुरा के रहने वाले आनंद नारायण चौहान उर्फ़ मुलायम चौहान और मनीष चौहान के रूप में हुई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 2 April 2022 5:15 AM GMT (Updated on: 2 April 2022 5:23 AM GMT)
UP Board Paper Leak: यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के अंग्रेजी विषय का पेपर लीक, छात्रों में भारी निराशा
X

पेपर लीक (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Board Paper Leak : यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट (UP Board Intermediate) अंग्रेजी (English) के पेपर लीक (Paper Leak) मामले के मास्टरमाइंड (Mastermind) का नाम सामने आया है। जानकारी के अनुसार, इस बड़े मामले के मास्टरमाइंड की पहचान भीमपुरा के रहने वाले आनंद नारायण चौहान उर्फ़ मुलायम चौहान और मनीष चौहान के रूप में हुई है।

बता दें, कि आनंद चौहान (Anand Chauhan) और मनीष चौहान (Manish Chauhan) के स्कूल से ही टैंपर प्रूफ पैकेट (Tamper Proof Packet) निकाला था। आनंद चौहान को उक्त स्कूल का मैनेजर और मनीष चौहान को प्रिंसिपल बताया जा रहा है। आरोप है कि ये लोग छात्रों को परीक्षा में पास करवाने का ठेका लेते थे।

क्या है मामला?

आपको याद होगा कि बीते बुधवार को यूपी के 75 जिलों में दूसरी पाली में 12वीं की बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam) के तहत अंग्रेजी विषय का पेपर होना था। लेकिन, परीक्षा से ठीक पहले दोपहर के वक्त तन हड़कंप मच गया, जब पता चला कि अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया। हालांकि, तुरंत ही परीक्षा को रद्द कर दिया गया। शुरुआती जांच में पता चला कि पेपर की सीरीज 316 ED और 316 EI का पेपर बलिया से लीक हुआ है। इस सीरीज के पेपर यूपी के 24 जिलों में भेजे गए थे। जिसके बाद विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने उन सभी 24 जिलों में परीक्षा रद्द दी। साथ ही, जांच के आदेश दिए गए। तब भी ये बात आई थी कि पेपर मजबूती से सीलबंद लिफाफे में थे बावजूद लीक हुए, तो इसके पीछे कोई जानकार था।

बलिया के DIOS हुए थे सस्पेंड

विभागीय मंत्री गुलाबो देवी ने कहा है, कि पेपर लीक में जो शामिल होंगे, उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस घटना के बाद डीआईओएस (DIOS) बलिया को निलंबित कर दिया गया। बाद में बलिया के डीएम (DM) और पुलिस अधीक्षक SP ने सरकार को अपनी रिपोर्ट भेजी थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story