×

UP Board Highschool Topper: टॉपर प्रियांशी सोनी ने कभी नहीं लिया ट्यूशन का सहारा, आईएएस बनने का है सपना

UP Board 10th Result 2023: हाई स्कूल का रिजल्ट परिणाम आने के बाद प्रियांशी सोनी के घर बधाइयों का तांता लग गया। प्रियांशी सोनी ने हाईस्कूल की परीक्षा में 600 में से 590 अंक प्राप्त कर यूपी में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

Sami Ahmed
Published on: 25 April 2023 3:44 PM GMT (Updated on: 25 April 2023 3:45 PM GMT)

UP Board 10th Result 2023: यूपी बोर्ड की हाई स्कूल के परीक्षा में जिले की महमूदाबाद की रहने वाली प्रियांशी सोनी ने यूपी टॉप किया है। हाई स्कूल का रिजल्ट परिणाम आने के बाद प्रियांशी सोनी के घर बधाइयों का तांता लग गया। प्रियांशी सोनी ने हाईस्कूल की परीक्षा में 600 में से 590 अंक प्राप्त कर यूपी में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

सीता इंटर कॉलेज की छात्रा है प्रियांशी

जिले के महमूदाबाद की रहने वाली प्रियांशी सोनी सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की हाईस्कूल की छात्रा है। प्रियांशी को बचपन से ही पढ़ने लिखने का बहुत शौक था। प्रियांशी कड़ी मेहनत और मशक्कत के साथ स्कूल का कार्य करती थी। जैसे ही आज यूपी बोर्ड का रिजल्ट परिणाम आया उसकी मेहनत रंग लाई और उसने पूरे यूपी में टॉप कर दिया।

प्रियांशी सोनी बनना चाहती है आईएएस

प्रियांशी सोनी का कहना है कि उसका बचपन से ही सपना था कि वह खूब पढ़ाई लिखाई करे। पढ़ाई-लिखाई करने के बाद प्रियांशी सोनी आईएएस बनना चाहती है। जिसके लिए प्रियांशी सोनी दिन-रात खूब मेहनत कर अपनी पढ़ाई कर रही है।

9 वर्ष की उम्र में उठ गया था सिर से पिता का साया

परिवार के लोग बताते हैं कि प्रियांशी सोनी जब करीब 9 वर्ष की थी, तभी उसके पिता का साया उसके सिर से उठ गया था। तब से लगातार प्रियांशी के बड़े भाई शोभित सोनी ने प्रियांशी की पढ़ाई का इंतजाम किया। जिसके बाद प्रियांशी सोनी मेहनत और लगन से पढ़ाई करने में जुट गई।

दुकान से चल रहा है परिवार का खर्चा

प्रियांशी सोनी के बड़े भाई शोभित सोनी महमूदाबाद में एक छोटी सी ज्वेलरी शॉप चलाते हैं। जिससे पूरे परिवार का भरण पोषण होता है। प्रियांशी सोनी के परिवार के लोगों का कहना है कि प्रियांशी बचपन से ही पढ़ाई में सबसे आगे रहती थी और दिन-रात कड़ी मशक्कत और मेहनत करती थी।

कभी सोशल मीडिया का नहीं लिया सहारा: प्रियांशी

प्रियांशी सोनी का कहना है तो उसने पढ़ाई लिखाई के दौरान कभी भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं किया। सिर्फ किताबों से अपनी पढ़ाई को पूरा करती थी। इतना ही नहीं, प्रियांशी का यह भी कहना है तो उसने अभी तक कोई कोचिंग ट्यूशन तक नहीं ली है। सिर्फ स्कूल के बाद घर के अंदर सुबह शाम पढ़ाई करती थी।

पूरे जिले में उत्साह का माहौल

प्रियांशी सोनी का यूपी टॉप करने पर पूरे जिले में हर्ष का माहौल है। महमूदाबाद सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों के लोग भी प्रियांशी की तारीफ करते नहीं थकते हैं। उसकी हौसला अफजाई भी करते नजर आ रहे हैं। यूपी टॉप करने पर प्रियांशी के परिवार सहित उनके रिश्तेदार दोस्तों के बधाई मैसेज संदेश भेजे जा रहे हैं। हर तरफ से प्रियांशी सोनी को लगातार बधाइयां ही मिल रही है।

परिवार की आर्थिक हालत नहीं ठीक

प्रियांशी सोनी के सिर से पिता का साया उठ जाने के बाद प्रियांशी सोनी के बड़े भाई शोभित ने पूरे परिवार की जिम्मेदारी उठाई। परिवार की आर्थिक हालत ठीक नहीं थी। धीरे-धीरे बड़े भाई शोभित सोनी ने ज्वेलरी शॉप की एक छोटी सी दुकान खोल कर अपने परिवार का भरण पोषण करना शुरू किया और प्रियांशी को इससे आगे बढ़ने का मौका मिला और प्रियांशी सोनी लगातार दिन-रात मेहनत कर पढ़ाई करती रही जिसका नतीजा आज सामने है।

Sami Ahmed

Sami Ahmed

Next Story