×

UP Board Syllabus Change: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में नई शिक्षा नीती के तहत किया पाठ्यक्रम में बदलाव

UP Board Syllabus Change: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 9-12 कि पाठ्यक्रम में संशोधन किया है और इसके तहत अब छात्र क्रिप्टोकरेंसी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विषय पढ़ सकेंगे।

Vertika Sonakia
Published on: 7 May 2023 12:27 PM GMT
UP Board Syllabus Change: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में नई शिक्षा नीती के तहत किया पाठ्यक्रम में बदलाव
X
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

UP Board syllabus change: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) कक्षा 9 से 12 के लिए अपने संशोधित पाठ्यक्रम में ई-गवर्नेंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्रिप्टो करेंसी, ड्रोन टेक्नोलॉजी आदि विषयों को शामिल करेगा, जो वर्तमान शैक्षणिक सत्र (2023-24) से लागू होगा। साथ ही उद्योग जगत की वर्तमान एवं भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप कम्प्यूटर विषय के पाठ्यक्रम में पूर्ण रूप से संशोधन किया गया है।

नई शिक्षा नीती पर आधारित है यूपी बोर्ड का संशोधित पाठ्यक्रम

संशोधित पाठ्यक्रम नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 पर आधारित है और इसे उद्योग जगत की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने शनिवार को कहा, छात्रों की सुविधा के लिए इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपलोड किया गया है। कंप्यूटर पाठ्यक्रम में परिवर्तन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अन्य विषयों के विपरीत राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम का पालन नहीं करता है। यह विषय यूपी बोर्ड के 28,000 से अधिक स्कूलों में पढ़ाया जाता है और इस प्रकार बोर्ड के विषय विशेषज्ञों द्वारा इसे सावधानीपूर्वक संशोधित और अंतिम रूप दिया गया है।

कंप्यूटर विषय का संशोधित पाठ्यक्रम

11वीं और 12वीं कक्षा में कंप्यूटर विषय में प्रोग्रामिंग और कोडिंग की पायथन और जावा भाषाओं जैसे विषयों को शामिल किया गया है। पहले इस पाठ्यक्रम के तहत HTML और C++ भाषाएं पढ़ाई जाती थीं लेकिन आज ये भाषाएं चलन में नहीं हैं इसलिए इन्हें हटा दिया गया है। कोर जावा, रोबोटिक्स और ड्रोन टेक्नोलॉजी को इसके बजाय कक्षा 12वी में शामिल किया गया है।

इसी तरह कक्षा 11वी में अब पाइथन के अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी, डिजिटल क्रिप्टो करेंसी, इंट्रोडक्शन टू ऑगमेंटेड एंड वर्चुअल रियलिटी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), 3डी प्रिंटिंग और क्लाउड कंप्यूटिंग को शामिल किया गया है. पहले कंप्यूटर की पीढ़ी, इतिहास, कंप्यूटर के प्रकार आदि विषय पढ़ाए जाते थे, जिसके प्रति छात्रों में उदासीनता थी। अब इन विषयों को छोड़ दिया गया है। कक्षा 10वी में छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ड्रोन तकनीक और साइबर सुरक्षा के साथ-साथ हैकिंग, फिशिंग और साइबर फ्रॉड से बचने के तरीकों की जानकारी दी जाएगी। विद्यार्थियों को साथ में ई-गवर्नेंस की भी जानकारी दी जाएगी।

न्यूज़ट्रैक द्वारा यूपी बोर्ड विधयालय के अध्यापकों से बातचीत करने पर पता चला कि यूपी बोर्ड के पाठ्यक्रम बदलाव करके उसे सीबीएससी और आईसीएससी के तर्ज पर लाया जाएगा जिससे यूपी बोर्ड के बच्चे भी आगे बढ़कर तकनीकी क्षेत्र में अपना नाम कमा सके।

लखनऊ पब्लिक स्कूल के कम्प्यूटर अध्यापक कहते हैं “यूपी बोर्ड ने कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए कंप्यूटर विषय के पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। छात्रों को अब क्रिप्टो करेंसी, ड्रोन तकनीक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, हैकिंग, फिशिंग और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे आधुनिक विषय पढ़ाए जाएंगे। यह उन्हें आधुनिक समय की आवश्यकता के अनुसार तैयार करेगा।”

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story