×

Bawri से भारत भ्रमण पर निकला UP का छोरा, बनाएगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

Admin
Published on: 26 April 2016 12:23 PM GMT
Bawri से भारत भ्रमण पर  निकला UP का छोरा, बनाएगा वर्ल्ड रिकॉर्ड
X

लखनऊः इन दिनों यूपी का रहने वाला एक युवा चर्चा में है। वह पीएम नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया और बाबा रामदेव के स्वदेशी को प्रमोट करने के लिए एक Bawri के साथ देशाटन कर रहा है। इसके लिए यह जुनूनी यूथ देश के 424 शहरों से गुजरेगा और एक लाख 20 हजार किलोमीटर की दूरी नापकर 29 राज्य और सात केंद्र शासित प्रदेशों तक जाएगा। इस युवा का नाम सिद्धार्थ गौरव है और वे लखनऊ के रहने वाले हैं।

gaurav-ramdev

यह भी पढ़ें...सरकारी नौकरी छोड़ बुलेट पर भारत भ्रमण के लिए निकल पड़ा यह शख्स

मेक इन इंडिया का दिया संदेश

गौरव पीएम नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया से इतने प्रभावित हैं कि उन्होंने अपने रिकॉर्ड मेकिंग टूर के लिए सबकुछ देसी चुना। उनकी बाइक से लेकर, रास्ता बताने वाला जीपीएस डिवाइस, जैकेट बाइकिंग ग्लव्स सब कुछ मेड इन इंडिया है। गौरव अपनी देसी बाइक से पूरा देश नापकर वर्ल्ड रिकॉर्ड तो बनाएंगे ही लेकिन वे अपनी इस जर्नी के दौरान ही गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल हो चुके हैं।

gaurav-cycle

गिनीज बुक में दर्ज हुआ गौरव का नाम

सिद्धार्थ गौरव के दिमाग में जब पूरे देश की यात्रा बाइक पर करने का ख्याल आया तो उन्होंने बिना लंबी दूरी की परवाह किए मोटरसाइकिलिंग के एक्सपीरियंस के लिए 17 सितंबर 2015 को निकल पड़े। उनके इस प्रयास को गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को 'एक ही देश में बाइक से सबसे लंबीt यात्रा' की कैटेगरी में जगह देनी पड़ी। हालांकि यह रिकॉर्ड अभी अमेरिका के डेनेल लिन के नाम है। उन्होंने 19 सितंबर 2014 से 29 अगस्त 2015 के बीच अमेरिका में 78214 किमी का सफर तय किया था। गौरव ने पहले फेज में लगभग 40 हज़ार किलोमीटर की जर्नी की थी। इस दौरान गौरव ने बिना किसी तरह के सेफ्टी गार्ड से देश की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड लेह-करडूंगला के सबसे ऊंचे प्वाइंट पर पहुंचे। वहां बर्फ से ढंके पहाड़ों के बीच लगभग एक घंटा रुके।

यह भी पढ़ें...VIDEO: जिनके हाथ नहीं वो भी चला पाएंगे बाइक, नौवीं फेल शख्स का कमाल

gaurav

बाइक को दिया नाम Bawri 2.0

गौरव ने अपनी बाइक हीरो इंपल्स को Bawri 2.0 नाम दिया है। इससे पहले वे कश्मीर से कन्याकुमारी तक सफर अपनी साइकिल पर पूरा कर चुके हैं। तब उन्होंने ये सफर अपनी फेवरिट साइकिल Bawri पर पूरा किया था। उसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने अपनी बाइक का नामकरण Bawri 2.0 कर दिया।

garav-bycycle

यह भी पढ़ें...VIDEO: लकड़ी के इस बाइक को बनाने में खर्च हुए 2.50 लाख, जानिए फीचर्स

रिकॉर्ड का आधा सफर तय

गौरव अपनी इस जर्नी के टारगेट की आधी से अधिक दूरी तय कर चुके हैं। अपने रिकॉर्ड जर्नी के दूसरे फेज में वे लगभग 12 हजार किलोमीटर का सफर पूरा कर चुके हैं। अब तक वे एक लाख 20 हजार किलोमीटर के टारगेट में से 62 हजार किलोमीटर की दूरी तय कर चुके हैं। गौरव जैसे ही लगभग 18 हजार किलोमीटर का सफर पूरा कर लेंगे, 'एक ही देश में बाइक से सबसे लंबी यात्रा' का गिनीज रिकॉर्ड उनके नाम हो जाएगा।

map

मिले पीएम की मां से, रामदेव से चलवाई बाइक

गौरव अपनी जर्नी के अलग-अलग पड़ाव के दौरान कई शख्सियतों से मिल चुके हैं। इस दौरान उनकी मुलाकात पीएम नरेन्द्र मोदी की मां हीराबेन से हो चुकी है। अपनी जर्नी के दौरान वे बाबा रामदेव से भी मिल चुके हैं। गौरव ने तो बाबा से उनकी बाइक चलाने की रिक्वेस्ट भी की थी। बाबा रामदेव ने उनकी बाइक कुछ दूर तक 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौडाई भी। इन लोगों के अलावा गौरव आर्ट ऑफ़ लिविंग श्री श्री रविशंकर, मणिपुर में 16 साल तक अनशन पर बैठ चुकीं इरोम शर्मीला, अन्ना हजारे और सॉफ्टवेयर जायंट इंफोसिस के एनआर नारायण मूर्ति से भी मिल चुके हैं।

Admin

Admin

Next Story