UP By Election: सीट न मिलने पर भाजपा से नाराज संजय निषाद के बगावती सुर, बोले- सीट नहीं मिली तो...

UP By Election: जानकारी के मुताबिक निषाद पार्टी कटेहरी और मझवां सीट की मांग कर रही है। मगर भाजपा ने 10 सीटों में से सिर्फ एक सीट पर ही सहयोगी दल को उतारा है।

Sidheshwar Nath Pandey
Published on: 14 Oct 2024 7:10 AM GMT
UP By Election
X

संजय निषाद (Pic: Social Media)

UP By Election: उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। तमाम पार्टियां अपनी राजनीतिक रणनीति को धार देने में लगी हैं। सपा ने तो छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है। बीती रात दिल्ली में भाजपा हाईकमान की उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर बैठक हुई। बैठक में अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई नेता मौजूद रहे। बैठक में तय हुआ है कि 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में भाजपा नौ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं मीरापुर की सीट जयंत चौधरी की पार्टी आरएलडी के खाते में गई है। भाजपा ने यूपी में अपने अन्य सहयोगी दलों को कोई सीट नहीं दी है। इस बात से अब निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद नाराज हो गए हैं।

इन दो सीटों पर लड़ना चाहते हैं चुनाव

आगामी उपचुनाव में संजय निषाद दो सीटों की मांग कर रहे हैं। निषाद पार्टी कटेहरी और मझवां में उम्मीदवार उताराना चाहती है। मगर भाजपा हाईकमान की बैठक में ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया। पार्टी ने अपने सहयोगी दलों को दरकिनार कर दिया है। इस पर संजय निषाद ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा अगर ये दो सीटें निषाद समाज को नहीं मिलती तो बीजेपी को हार का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने लोकसभा चुनाव में कई सीटों पर हार का जिक्र करते हुए कहा कि निषाद पार्टी को सिम्बल ना मिलने की वजह से 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को कई सीटों पर हार का सामना करना पड़ा।

'सिंबल नहीं दिखेगा तो वो वोट क्यों देगें'

संजय निषाद ने अपने बयान में कहा कि कार्यकर्ता वोट डलवाने का काम करते हैं। अगर उनको सिम्बल नहीं दिखेगा तो वो वोट क्यों देगें। उन्होंंने भाजपा से अपनी नाराजगी जाहिर की। साथ ही बताया कि अभी भाजपा की सहयोगी दलों के साथ बैठक होगी। इस बैठक के बाद ही तय होगा कि किस पार्टी को कितनी सीट मिलेगी। उन्होंने कहा कि निषाद पार्टी ने सभी 10 सीटों पर अपने आदमी लगा रखे हैं। संजय निषाद अपनी जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे हैं। हालांकि पार्टी ने उन्हें अब तक कोई सीट नहीं दिया है।

अपने ही सिंबल पर चुनाव लड़ने की तैयारी

नाराज संजय निषाद ने बगावत करने का भी संकेत दिया। उन्होंने कहा कि निषाद पार्टी अपने ही सिंबल पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर चुकी है। पार्टी अपने सिंबल पर चुनाव लड़ सकती है। इसके साथ ही उन्होंने भाजपा को नसीहत भी दे दी। संजय निषाद ने कहा कि बीजेपी को अपने गठबंधन का धर्म निभाना चाहिए। इसके तहत कटेहरी और मझवां सीट निषाद पार्टी को देनी चाहिए। उन्होंने उपचुनाव को लेकर चल रही चर्चाओं को नकार दिया। उनका कहना है कि चर्चा कुछ भी चल रही हो उससे कोई मतलब नहीं है। सहयोगी दलों की बैठक के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

कल जेपी नड्डा के आवास पर हुई बैठक

बीती रात दिल्ली में बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बैठक हुई। बैठक में टिकट बंटवारे को लेकर चर्चा हुई। इस दौरान यह निर्णय लिया गया है कि बीजेपी 9 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी और एक सीट सहयोगी दल राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के हिस्से में गई है। मीरापुर सीट पर रालोद अपना उम्मीदवार उतारेगी। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, बीजेपी यूपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, डिप्टी सीएम केशव मौर्य और ब्रजेश पाठक शामिल हुए। बैठक में उत्तर प्रदेश की फूलपुर, खैर, गाजियाबाद, मझवां, मीरापुर, मिल्कीपुर, करहल, कटेहरी, कुंदरकी और सीसामऊ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर मंथन किया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story