UP By Election: मिल्कीपुर सीट को लेकर हाई कोर्ट में याचिका दाखिल, जल्द चुनाव कराने की मांग

UP By Election: यूपी में 13 नवंबर को विधानसभा की 9 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जायेंगे।

Sonali kesarwani
Published on: 23 Oct 2024 4:03 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2024 5:25 AM GMT)
UP By Election
X

UP By Election (social media) 

UP By Election: अयोध्या जिले में मिल्कीपुर विधानसभा उपचुनाव उपचुनाव कराने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट में जनयाचिका दायर की गई है। मिल्कीपुर विधानसभा उपचुनाव से ताल्लुक रखने वाले दो अधिवक्ताओं ने उच्च न्यायलय में शीघ्र ही चुनाव कराने की मांग की है। हाई कोर्ट में यह याचिका अधिवक्ता दव्य प्रभुनाथ तिवारी व अधिवक्ता अश्विनी पांडे द्वारा दायर की गई है।अधिवक्ता दव्य प्रभुनाथ तिवारी व अधिवक्ता अश्विनी पांडे ने याचिका दाखिल करते हुए मिल्कीपुर उपचुनाव को संवैधानिक नियमों के आधार पर छह माह के अंदर संपन्न कराने की याचिका दाखिल की है।

याचिका में क्या बताया

अधिवक्ता प्रभुनाथ तिवारी ने बताया कि जनप्रतिनिधि अधिनियम 1951 की धारा 151 ए के प्राविधान के अनुसार चुनाव सीट रिक्त होने के छह माह के अंदर चुनाव संपन्न हो जाना चाहिए। प्रदेश में विधानसभा की 10 सीटें रिक्त है। हालाकिं चुनाव आयोग ने अभी अयोध्या की मिल्कीपुर सीट छोड़कर नौ सीटों पर ही उपचुनाव की घोषणा की है। इसके लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को नतीजे घोषित किये जायेंगे। यूपी की जिन नौ सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें से 4 सीटों पर समाजवादी पार्टी, 3 सीटों पर बीजेपी और एक एक सीट पर रालोद और निषाद पार्टी का कब्ज़ा रहा।

यूपी में 13 नवंबर को डाले जायेंगे वोट

चुनाव आयोग की तरफ से आगामी महाराष्ट्र और झारखण्ड विधानसभा चुनाव को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई थी। जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए एक चरण में 20 नवंबर को मतदान किया जायेगा। वहीं झारखंड में दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को वोटिंग की जाएगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग की तरफ से यूपी उपचुनाव की तारीख का भी ऐलान किया गया था। जिसमें कहा गया कि यूपी की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को वोट डाले जायेंगे। इस चुनाव का परिणाम 23 नवंबर को घोषित किया जायेगा।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story