×

UP Bypoll Result 2023: बेटे अब्दुल्ला का गढ़ भी नहीं बचा सके आजम खान, 'हिंदू कैंडिडेट' का दांव भी रहा फेल

UP Bypoll Result 2023: रामपुर की स्वार सीट से उपचुनाव जीत अपना दल (एस) के शफीक अंसारी ने आजम खान के अभेद्य किले को ध्वस्त कर दिया। बीजेपी गठबंधन प्रत्याशी ने सपा की अनुराधा चौहान को 9734 वोट के अंतर से हराया। सपा का हिन्दू कार्ड भी यहां नाकामयाब रहा।

Aman Kumar Singh
Published on: 13 May 2023 4:26 PM GMT
UP Bypoll Result 2023: बेटे अब्दुल्ला का गढ़ भी नहीं बचा सके आजम खान, हिंदू कैंडिडेट का दांव भी रहा फेल
X
आजम खान और अब्दुल्ला आज़म (Social Media)

UP Bypoll Result 2023: यूपी विधानसभा उपचुनाव में रामपुर की स्वार टांडा सीट (Suar Tanda bypoll 2023) पर सभी दलों की निगाहें टिकी थी। यहां से अपना दल के शफीक अंसारी (Apna Dal Candidate Shafiq Ansari) की जीत हुई है। बीजेपी गठबंधन कैंडिडेट शफीक अंसारी ने समाजवादी पार्टी की अनुराधा चौहान (Anuradha Chauhan, SP) को 9,734 वोट के अंतर से हराया। उपचुनाव में अपना दल प्रत्याशी शफीक को कुल 67,434 वोट मिले, जबकि अनुराधा चौहान को 57,710 मत प्राप्त हुए। इस जीत के साथ बीजेपी गठबंधन ने सपा के कद्दावर नेता आजम खान का मजबूत किला धराशायी कर दिया।

आजम खान लाख कोशिशों के बावजूद अपने बेटे अब्दुल्ला आज़म की सीट बचाने में असफल रहे। हालांकि, आजम खान ने इस बार 'हिंदू कार्ड' खेला, मगर नाकामयाब रहे। स्वार उपचुनाव में भी हार ही मिली। स्वार की जनता ने आजम परिवार का साथ छोड़ दिया। गौरतलब है कि, इससे पहले आज़म खान की विधायकी जाने के बाद हुए रामपुर विधानसभा उपचुनाव में भी सपा प्रत्याशी को हार का मुंह देखना पड़ा था।

आजम खान का आखिरी 'गढ़' भी ढहा

स्वार टांडा सीट के लिए हुए उपचुनाव में इस बार मतदाताओं ने अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) की अपना दल (एस) के उम्मीदवार को जिताया। ज्ञात हो कि, अनुप्रिया केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री हैं। उनका बीजेपी से गठबंधन काफी पुराना है। उत्तर प्रदेश में भी वो सहयोगी दल की हैसियत से सरकार में है। स्वार सीट अपना दल (एस) के हिस्से में गई थी। इस सीट पर अपना दल ने जीत हासिल कर आजम खान के आखिरी गढ़ को भी ढहा दिया है।

स्वार सीट पर क्यों हुआ उपचुनाव?

जानकारी के लिए बता दें कि, 29 जनवरी 2008 को छजलैट पुलिस ने समाजवादी पार्टी सरकार में पूर्व मंत्री आजम खान की कार को चेकिंग के लिए रोका था। तब सपा कार्यकर्ताओं ने जमकर उत्पात मचाया था। हंगामे में आजम का बेटा अब्दुल्ला आज़म समेत 9 लोगों को आरोपी बनाया गया था। पुलिस ने इस केस में हंगामा करने वाले सभी लोगों पर सरकारी काम में बाधा डालने तथा भीड़ को उकसाने के आरोप में केस दर्ज किया था। कोर्ट ने अब्दुल्ला आज़म को 2 साल की सजा सुनाई। ऐसे में उनकी विधायकी भी चली गई। यूपी विधानसभा ने अब्दुल्ला को अयोग्य घोषित किया। जिसके बाद चुनाव आयोग ने उनकी सीट को रिक्त घोषित कर उपचुनाव करवाया। इसी में आज बीजेपी गठबंधन प्रत्याशी की जीत हुई।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story