×

UP Cabinet Decision: यूपी में स्क्रैप पॉलिसी को मंजूरी, नई खेल नीति का प्रस्ताव पास, जानें- योगी कैबिनेट के अहम फैसले

UP Cabinet Decision Today- योगी आदित्यनाथ कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर।

Hariom Dwivedi
Written By Hariom Dwivedi
Published on: 10 March 2023 6:06 AM GMT (Updated on: 10 March 2023 1:31 PM GMT)
up cabinet meeting today
X

फाइल फोटो- यूपी कैबिनेट की बैठक (साभार सोशल मीडिया)

UP Cabinet Decision Today: शुक्रवार को उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक लोकभवन में हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी अध्यक्षता थी। बैठक में 22 प्रस्ताव रखे गये थे, जिनमें से 21 पर मुहर लग गई है। इनमें परिवहन विभाग में स्क्रैप पॉलिसी (2023- 24 ) और पर्यटन नीति को मंजूरी सहित कई अहम प्रस्ताव पास हुए हैं। अब यूपी में खेल विकास प्राधिकरण की स्थापना का प्रस्ताव भी पास हो गया। ग्रामीण इलाकों में खेल मैदान और ओपन जिम बनेंगे। 465 करोड़ से अयोध्या की सड़कों को चौड़ा करने का प्रस्ताव भी पास हुआ है।

ओबीसी आयोग की रिपोर्ट स्वीकार

यूपी नगर निकाय चुनाव में आरक्षण के लिए गठित ओबीसी आयोग ने गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। शुक्रवार को को इस रिपोर्ट को कैबिनेट के समक्ष रखा गया, जिसे कैबिनेट ने स्वीकार कर लिया है। 11 अप्रैल को यह रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में पेश होगी। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के आधार पर यूपी नगर निकाय चुनाव की तारीख पर फैसला लिया जाएगा।

हाईकोर्ट के आदेश के यूपी सरकार ने 28 दिसंबर को ओबीसी आयोग का गठन किया था। 31 दिसंबर को आयोग ने प्रेस कान्फ्रेंस की थी। सदस्यों का कहना था कि सर्वे का काम काफी लंबा है। रिपोर्ट तैयार होने में 31 मार्च तक का समय लग सकता है। हालांकि, आयोग ने 73 दिन में ही 09 मार्च को अपनी रिपोर्ट सीएम को सौंप दी है। आयोग ने सभी 75 जिलों का दौरा करने के बाद रिपोर्ट तैयार की है।

योगी आदित्यनाथ कैबिनेट के महत्वपूर्ण फैसले

अयोध्या के लिए 465 करोड़

योगी कैबिनेट ने अयोध्या में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए कुल 465 करोड़ के तीन प्रस्ताव पास हुए हैं। रामनगरी में 65 करोड़ से दो नई सड़कें बनेंगी। पंचकोसी मार्ग के चौड़ीकरण के लिए 200 करोड़ रुपए का बजट दिया है।

चार निजी विश्वविद्यालय

कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि कैबिनेट की बैठक में चार निजी विश्वविद्यालय के प्रस्ताव पास हुए हैं। इनमें वरुण अर्जुन विश्वविद्यालय (शाहजहांपुर), टीएस मिश्रा विश्वविद्यालय (लखनऊ), फारुख हुसैन विश्वविद्यालय (आगरा) और विवेक विश्वविद्यालय (विवेक विश्वविद्यालय) के प्रस्ताव दो वर्ष के लिए पास हुए हैं।

बाराबंकी को आईटी पार्क की सौगात

यूपी कैबिनेट ने बाराबंकी को आईटी पार्क की सौगात दी है। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ने बताया कि बाराबंकी में आईटी पार्क विकसित किया जाएगा।

खेल नीति मंजूर

उत्तर प्रदेश खेल नीति 2023 को स्वीकृति दी गई। गांवों में खेल के मैदान और ओपन जिम बनाकर खेल- खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

गुंडा एक्ट में डीएम, एडीएम कर सकेंगे कार्रवाई

उप्र गुंडा नियंत्रण अधिनियम की धाराओं में संशोधन करते हुए डीएम के अलावा एडीएम, पुलिस कमिश्नर, संयुक्त पुलिस आयुक्त और अपर पुलिस आयुक्त को भी अधिकार देने का निर्णय।

मुफ्त राशन नीति के लिए

योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने मुफ्त राशन नीति के लिए एक नई एजेंसी का चयन किया है जिस पर पूरा राशन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी रहेगी।

यूपी में लागू हुआ आयुष्मान कार्ड डिजिटल

योगी आदित्यनाथ कैबिनेट में आयुष्मान कार्ड डिजिटल मिशन को उत्तर प्रदेश में लागू करने का निर्णय लिया गया है।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story