×

UP कैडर की IAS एस राधा चौहान केंद्र में होंगी डीओपीटी सेक्रेटरी, प्रतिनियुक्ति पर जा रहीं दिल्ली

यूपी कैडर के 1988 बैच की आईएएस (IAS) एस राधा चौहान (S Radha Chauhan) को केंद्र सरकार में डीओपीटी सेक्रेटरी बनाया गया है। एस राधा चौहान यूपी कैडर की वरिष्ठ आईएएस अफसर हैं।

aman
Written By aman
Published on: 2 May 2022 9:49 AM GMT (Updated on: 2 May 2022 11:08 AM GMT)
up cadre ias officer s radha chauhan new dopt secretary in central government on deputation
X

s radha chauhan 

IAS S Radha Chauhan : उत्तर प्रदेश के आईएएस अफसरों (IAS Officers) के लिए अच्छी खबर आ रही है। यूपी कैडर (UP Cadre) के 1988 बैच की आईएएस (IAS) एस राधा चौहान (S Radha Chauhan) को केंद्र सरकार में डीओपीटी सेक्रेटरी (Dopt Secretary) बनाया गया है। एस राधा चौहान यूपी कैडर की वरिष्ठ आईएएस अफसर हैं। इस वक्त वो उत्तर प्रदेश वित्त और कर विभाग (Finance and Tax Department) में एसीएस (ACS) हैं। राधा चौहान जल्द ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली जाएंगी।

बता दें कि, आईएएस अफसर एस राधा चौहान तब ख़बरों में आई थीं जब साल 2020 में कोरोना की पहली लहार के दौरान तत्कालीन अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा एस राधा चौहान को वित्त विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। उसके बाद से उन्होंने ही वित्त विभाग का काम देखती रहीं।

केंद्रीय नौकरशाही में बड़ा फेरबदल

गौरतलब है कि केंद्रीय नौकरशाही में बड़ा फेरबदल किया गया है। केंद्र सरकार में 7 नए सेक्रेटरी की तैनाती की है। केंद्र में 6 स्पेशल सेक्रेटरी की तैनाती की गई है। यूपी कैडर की आईएएस अर्चना अग्रवाल को मेंबर सेक्रेटरी हाउसिंग नियुक्त किया गया है। इसी तरह, अरुण बरोक को जलशक्ति में स्पेशल सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है।

पहले भी केंद्र में रह चुकी हैं अधिकारी

एस राधा चौहान इससे पहले भी केंद्र सरकार में संयुक्त सचिव स्तर की अधिकारी रह चुकी हैं। वो एनईजीडी (NeGD) जो एक इंडिपेंडेंट बिजनेस डिविजन (IBD) है में भी अध्यक्ष और सीईओ के पद पर काम कर चुकी हैं। उससे पहले एस राधा चौहान स्कूल शिक्षा विभाग की संयुक्त सचिव भी रही हैं। यह विभाग मानव संसाधन मंत्रालय के तहत आता था। उन्होंने इस पद पर 2011 से 2015 तक काम किया था।

यूपी में कई बड़ी जिम्मेदारी निभा चुकी हैं

एस राधा चौहान उत्तर प्रदेश में आगरा और मेरठ की एडिशनल कमिश्नर तथा गाजियाबाद की कमिश्नर भी रही हैं। वो नोएडा विकास प्राधिकरण में सीईओ और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण में डिप्टी सीईओ के पद पर भी रह चुकी हैं। एस राधा चौहान बुलंदशहर और पीलीभीत की डीएम भी रहीं। उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार, एस राधा चौहान लॉ ग्रेजुएट हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story