×

Agra Taj Mahotsav 2022: यूपी मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने किया आगरा ताजमहोत्सव का उद्घाटन

Agra Taj Mahotsav 2022: आगरा में ताजमहोत्सव का उद्घाटन मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा किया गया उन्होंने नगाड़ा भी बजाया।

Rahul Singh
Report Rahul SinghPublished By Shashi kant gautam
Published on: 20 March 2022 4:10 PM GMT
Agra Taj Mahotsav 2022: UP Chief Secretary Durga Shankar Mishra inaugurated Agra Taj Mahotsav, see full list of programs
X

 आगरा: ताजमहोत्सव का उद्घाटन करते हुए यूपी मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा

Agra News: आगरा में ताजमहोत्सव का उद्घाटन (Agra Taj Mahotsav 2022) करने आये मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश दुर्गा शंकर मिश्रा ने नगाड़ा बजाया। आगरा में आज से कला और संस्कृति के महोत्सव ताजमहोत्सव का शुभारंभ हो गया है। मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश दुर्गा शंकर मिश्रा ने फीता काटकर विधिवत रूप से ताजमहोत्सव का शुभारंभ किया । ताजमहोत्सव के पहले दिन शिल्पग्राम के मुक्ताकाशीय मंच पर पदम विभूषण पंडित बिरजू महाराज जी की स्मृति में श्रधांजलि प्रस्तुति दी जाएगी । इसके बाद बॉलीवुड नाइट में पापोन की प्रस्तुति दी जाएगी ।

ताज महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र (Durga Shankar Mishra) ने मीडिया से बातचीत की और महोत्सव से जुड़े अपने अनुभव साझा किये । मुख्य सचिव ने शानदार आयोजन के लिए सभी को बधाई दी । कहा की आगरा ऐतिहासिक शहर है । आगरा में कई सारे ऐसे ऐतिहासिक इमारतें हैं । जो विश्व के सैलानियों के आकर्षण का केंद्र रहती हैं । ताज महोत्सव में देश के अलग-अलग हिस्से से आए शिल्पी और कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे ।

पिछले दो वर्षों से ताजमहोत्सव का आयोजन नहीं हुआ था

कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले दो वर्षों से ताजमहोत्सव का आयोजन नहीं हो पाया था । अब जब कोरोना संक्रमण (corona infection) में कमी आई है तो शिल्पग्राम में ताजमहोत्सव का आयोजन किया जा रहा है । शिल्पग्राम में 375 स्टाल बनाई गई हैं । जिनमें 15 फूड स्टाल भी हैं। फन जोन में बच्चों के लिए झूले रहेंगे। सहारनपुर का वुड क्राफ्ट, कश्मीर का सूट , पशमीना शाल, फरीदाबाद का टेराकोटा, प. बंगाल की कांथा साड़ी, वाराणसी की सिल्क साड़ी, बिहार का सिल्क, भदोही का कारपेट, लखनऊ का चिकन वस्त्र, आंध्र प्रदेश का क्रोशिया व सिल्क, खुर्जा की पाटरी, आसाम का केन फर्नीचर महोत्सव में पर्यटकों को आकर्षित करेगा।ताज महोत्सव में प्रवेश शुल्क 50 रुपये रहेगा। तीन वर्ष तक के बच्चों का प्रवेश निश्शुल्क रहेगा।

ताजमहल देखने आए पर्यटक द्वारा उसी तिथि का ताजमहल का टिकट (taj mahal ticket Price) दिखाने पर नि: शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। विदेशी पर्यटकों का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। स्कूल की यूनिफार्म में 50 बच्चों का ग्रुप और दो शिक्षकों का प्रवेश शुल्क 500 रुपये रखा गया है।

21 मार्च से 29 मार्च तक होने वाले कार्यक्रम की देखें पूरे लिस्ट

-शिल्पग्राम 20 मार्च: पं. बिरजू महाराज को समर्पित प्रस्तुति पं. जयकिशन महाराज द्वारा और बालीवुड गायक पापोन की प्रस्तुति।

-21 मार्च: श्रेय खन्ना एवं कबीर कैफे बैंड।

-22 मार्च: लाफ्टर शो सुनील पाल, सुरेश अलबेला व राजन श्रीवास्तव।

-23 मार्च: ट्रिब्यूट टू लता मंगेशकर: संजीवनी भेलांदे, दिवाकर, प्रियंका वैद्य, संदीप बत्रा।

-24 मार्च: स्वराग बैंड। 25 मार्च: राजस्थानी लोक संगीत पद्मश्री गुलाबो सपेरा।

-26 मार्च: ए. हरिहरन।

-27 मार्च: सितारे आगरा के।

-28 मार्च: रियलिटी स्टार नाइट: सचिन वाल्मीकि व निष्ठा शर्मा।

-20 मार्च: बालीवुड नाइट बी. पराक।

-आगरा किला 25 मार्च: अंशुमान महाराज द्वारा सरोद वादन और असलम साबरी द्वारा कव्वाली।

-सूरसदन 21 से 29 मार्च तक नाटक मंचन, सांस्कृतिक कार्यक्रम।

-28 मार्च को मुशायरा व 29 मार्च को कवि सम्मेलन।

-सदर बाजार 21 से 29 मार्च तक सांस्कृतिक कार्यक्रम।

-जोनल पार्क 25 से 28 मार्च तक शास्त्रीय, उप-शास्त्रीय व सांस्कृतिक कार्यक्रम।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story