×

UP Board Result 2023: कक्षा 1 से 8 तक के नतीजों की घोषणा आज, बिना परीक्षा सभी छात्र होंगे पास

UP Board Result 2023: उत्तर प्रदेश में कक्षा एक से आठवीं तक के रिजल्ट आज यानि की शुक्रवार को जारी किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी स्कलों को रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया है। उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

Jugul Kishor
Published on: 31 March 2023 12:18 PM GMT
UP Board Result 2023: कक्षा 1 से 8 तक के नतीजों की घोषणा आज, बिना परीक्षा सभी छात्र होंगे पास
X
UP Board Result 2023 (Pic: Social Media)

UP Board Result 2023: उत्तर प्रदेश में कक्षा एक से आठवीं तक के रिजल्ट आज यानि की शुक्रवार को जारी किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी स्कलों को रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया है। उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। यूपी बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल द्वारा हाल ही में जारी अधिसूचना के अनुसार कक्षा 1 से 8 तक के किसी भी छात्र की पदोन्नति नहीं रोकी जाएगी। यूपी बोर्ड का वार्षिक स्कोरकार्ड आज जारी होने वाला है। स्कूल के प्राचार्य छात्रों को स्कोरकार्ड वितरित करेंगे।

स्कूलों को आदेश का पालने करने का निर्देश

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने कहा कि परिषद के अधीन संचालित परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा 1 से 8 तक के किसी भी छात्र का प्रमोशन नहीं रोका जाएगा। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित सभी परिषदीय विद्यालयों एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों को आदेश का पालन करने का निर्देश दिया गया है।

छात्रों को प्रोन्नत करने का निर्णय शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम के आधार पर लिया जाता है जिसमें कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने की शर्त है और उन्हें किसी भी स्थिति में अनुत्तीर्ण नहीं किया जा सकता है। इन छात्रों को स्कोरकार्ड प्रदान किए जाएंगे जिनमें वार्षिक परीक्षाओं और मूल्यांकन के आधार पर उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन होगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story