×

Sonbhadra News: बनवासी समागम में पहुंचे सीएम योगी का ऐलान, सोनभद्र बनेगा इको टूरिज्म का हब

Sonbhadra News Today: चपकी में आयोजित बनवासी समागम में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र में पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर कई बड़े ऐलान किए

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 Nov 2022 3:49 PM GMT
CM Yogi in Sonbhadra
X

CM Yogi in Sonbhadra

Sonbhadra News Today: चपकी में आयोजित बनवासी समागम में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath News) ने सोनभद्र में पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर कई बड़े ऐलान किए। जहां उन्होंने जनजाति युवकों को टूरिज्म गाइड का प्रशिक्षण देखकर आत्मनिर्भर बनाने की बात कही। वहीं जनपद के इको टूरिज्म और नैसर्गिक पर्यावरण को पर्यटन की दृष्टि से संवारकर नया आयाम देने की बात कही।

सीएम ने कहा कि यहां के जनजातीय युवकों को टूरिज्म गाइडों के रूप में प्रशिक्षित कर, सोनभद्र के पर्यटन को नया आयाम देते हुए, उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाया जाएगा। कहा कि सरकार सोनभद्र के प्राकृतिक संसाधनों के साथ छेड़छाड़ करने वाले व्यक्तियों-माफियाओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई कर रही है। उन्होंने जनजातीय समाज से अपने पूर्वजों की जमीन और धरोहरों को पूरी मुस्तैदी के साथ कायम रखने की अपील भी की।


प्रदर्शनी का किया अवलोकन, निभाई गोद भराई और अन्नप्राशन की रस्म

सीएम ने कार्यक्रम के दौरान लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके बाद बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के स्टाल पर पहुंचकर माताओं की गोद भराई की। शिशुओं का अन्नप्राशन संस्कार कराया। ड्रैगन फ्रूट के पेड़ और फलों का अवलोकन करते हुए डीएम से इसके बारे में जानकारी ली और इसके उत्पादन के बढ़ावे पर बल दिया। पियार फल से मिलने वाले चिरौंजी के बारे में जानकारी ली।


क्रांतिवीर बिरसा मुंडा को किया याद

बिरसा मुंडा को याद करते हुए सीएम ने उन्हें नमन किया। जनजातीय समाज की कला, संस्कृति और सभ्यता की इंद्रधनुषी छटा को समाहित करती ''पुस्तक-काफी टेबल बुक'' का विमोचन कर वनवासी समाज के गौरवशाली अतीत की परंपरा जीवंत की। कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के समर में जनजातियों का प्रतिनिधित्व करने वाले बिरसा मुण्डा ने ब्रिटिश हुकुमत की जड़ें हिला दी थी। आज का यह दिवस जनजाति सामुदाय के साथ-साथ सभी भारतीयों को एकजुट होने व देश के विकास में योगदान करने का संदेश देता है।


सोनभद्र में निवास करती है यूपी की 15 में से 13 जनजातियां

सीएम ने कहा कि प्रदेश की कुल 15 अनुसूचित जनजातियों में से अकेले सोनभद्र में 13 जनजातियां निवास करती हैं। कहा कि सोनभद्र जनपद को यह गौरव हासिल है कि मानव जाति के उद्गम/सृष्टि की रचना करने के समय से ही यहां के जनजाति प्रकृति के साथ जुड़कर अपने अस्तित्व को बचाए रखे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवंबर को ''जनजातीय गौरव दिवस'' के रूप में मनाए जाने का निर्णय लेकर देश के लाखों जनजातियों के त्याग और बलिदान को सम्मान देते हुए रेखांकित किया। इस मौके पर सेवा समर्पण संस्थान के सह संगठन मंत्री आनंद , सेवा समर्पण संस्थान के सह मंत्री आलोक कुमार चतुर्वेदी, आश्रम के प्रभारी कृष्ण गोपाल, संगठन मंत्री शिव प्रसाद, संरक्षक लखन राम सहित अन्य उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story