×

अब नपेंगे DM-SP: अपराध पर सीएम योगी का एक्शन, दिया इतना बड़ा आदेश

मुख़्यमंत्री के सख्त तेवर से एक बात स्पष्ट है कि अल्टीमेटम केवल अपराधियों, माफियाओ और शोहदों को ही नहीं बल्कि पुलिस विभाग और प्रशासनिक अफसरों के लिए भी है।

Shivani
Published on: 16 Oct 2020 6:53 AM GMT
अब नपेंगे DM-SP: अपराध पर सीएम योगी का एक्शन, दिया इतना बड़ा आदेश
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था इन दिनों पूरी तरीके तार- तार होती रही है। एक तरफ महिलाओं की सुरक्षा के दावे फेल हो रहे हैं तो दूसरी तरफ खुलेआम हत्याकांड के मामले भी बढ़ते नजर आ रहे हैं। इन सब के बीच पुलिसकर्मियों की संलिप्तता और अपराधियों के साथ सांठगांठ सरकार और यूपी पुलिस विभाग की किरकिरी का कारण बन गयी है। विपक्ष मुख़्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस्तीफे की मांग कर रहा, वहीं जनता यूपी में खुद को असुरक्षित महसूस कर योगी सरकार को असक्षम मान रही है। अब सीएम योगी ने इस बाबत सख्त रूप अपना लिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त निर्देश

दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में बढ़ते अपराध और पुलिसकर्मियों की लापरवाही व सांठगांठ को लेकर कानून व्यवस्था पर सख्त फैसले लिए। सीएम ने सभी जिलों के डीएम और पुलिस कप्तानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। इस दौरान उन्होंने सभी जिलों में कानून व्यवस्था और महिला सुरक्षा की समीक्षा की। अपराध को रोकने के लिए कई कड़े निर्देश भी दिए।

Mission Shakti Start From Navratri for Women Security Control UP Crime

अब सीधे नपेंगे डीएम-एसपी:

मुख्यमंत्री की गंभीरता और सख्ती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने साफ़ कह दिया कि अगर जिले के किसी थाने में सुनवाई नहीं हुई, पीड़ितों की शिकायतें नहीं लिखी गयीं तो जिम्मेदार एसपी/एसएसपी और डीएम होंगे। थाना स्तर पर भ्रष्टाचार की शिकायतों में पुलिस कप्तान की सीधे जवाबदेही तय होगी। मामला संज्ञान में आने पर उन पर कार्रवाई उनपर की जायेगी।

ये भी पढ़ेंः बलिया गोलीकांड: वर्दीधारियों पर गिरी गाज, 3 दारोगा समेत 9 पुलिसकर्मी सस्पेंड

अपराधियों से गठजोड़ मिला तो होगी बर्खास्तगी

इसके अलावा सीएम योगी ने अफसरों को चेतावनी दी कि अगर किसी भी अपराधी या माफिया के साथ पुलिस के अफसर या प्रशासन का कोई भी अधिकारी सम्पर्क में पाया गया, या उनके बीच किसी तरह का कोई गठजोड़ मिला तो उसके खिलाफ ऐसी सख्त कार्रवाई की जाएगी कि जो उस अफसर के लिए नज़ीर बन जाएगी। ऐसे मामलों में अफसर को तुरंत बर्खास्त करने के निर्देश जारी किये गए।

शोहदों पर लगेगी लगाम, सादी वर्दी में होगी महिला पुलिसकर्मी

योगी सरकार इन दिनों सबसे ज्यादा आलोचना महिला सुरक्षा पर ही झेल रही है। ऐसे में महिला अपराध को लेकर सीएम ने जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि महिलाओं व बालिकाओं के प्रति अपराधों पर नियंत्रण के लिए एण्टी रोमियो स्क्वाॅयड सक्रिय हो जाएँ। वहीं मनचलों व शोहदों के होश ठिकाने लाने के लिए सीएम ने निर्देश दिए कि महिला पुलिसकर्मी सादी वर्दी में ड्यूटी पर रहे।

Mission Shakti Start From Navratri for Women Security Control UP Crime

यहां तक कि इस नवरात्रि सरकार महिला सुरक्षा को लेकर विशेष अभियान भी शुरू करने जा रही है। 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले विशेष अभियान ‘मिशन शक्ति’ के तहत महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वलम्बन पर फोकस किया जायेगा।

अपराधियों के साथ अफसरों को भी अल्टीमेटम

मुख़्यमंत्री के सख्त तेवर से एक बात स्पष्ट है कि अल्टीमेटम केवल अपराधियों, माफियाओ और शोहदों को ही नहीं बल्कि पुलिस विभाग और प्रशासनिक अफसरों के लिए भी है। यूपी के हालात सुधारने के लिए अफसरों को लापरवाही छोड़ कर ईमानदारी से कड़ी कार्रवाई करनी होगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story