×

Children Vaccination: सीएम योगी बोले- बच्चों के टीकाकरण को और तेज करने की जरूरत

Corona Vaccination: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति संतोषप्रद है किंतु बच्चों के टीकाकरण की और तेज करने की आवश्यकता है।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 17 May 2022 10:46 AM GMT
Children Vaccination: सीएम योगी बोले- बच्चों के टीकाकरण को और तेज करने की जरूरत
X

बच्चों का टीकाकरण (फोटो- न्यूजट्रैक)

Children Vaccination In UP: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) कहा कि प्रदेश में बच्चों का टीकाकरण (Children Vaccination) काफी धीमी गति से चल रहा है। इसे और तेज करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण अभियान (COVID-19 Vaccination Campaign) की प्रगति संतोषप्रद है किंतु बच्चों के टीकाकरण की और तेज करने की आवश्यकता है।

आलाधिकारियों की एक बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi News) ने कहा कि 32 करोड़ 9 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण (Covid Tikakaran) के साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 90 प्रतिशत से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है।

एक्टिव केस की संख्या पहुंची 1024

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में इस समय कुल एक्टिव केस की संख्या 1024 है। विगत 24 घंटों में 70 हजार से अधिक टेस्ट किए गए और 129 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 202 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। बुंदेलखंड में भी नए केस मिल रहे हैं। अधिक पॉजिटिविटी दर वाले जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाया जाने की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू की जाए।

इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पावन बड़ा मंगल को देखते हुए स्वच्छता, पेयजल आदि की आवश्यक व्यवस्था कराई जाए। साथ ही लोगों की धार्मिक भावनाओं का पूरा सम्मान किया जाए। उन्होेंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि धार्मिक आयोजनों से सड़क यातायात बाधित न हो। धार्मिक कार्य निर्धारित स्थलों पर ही किया जाना चाहिए।

जून अंत तक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पूरा करने की कही बात

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) के निर्माण की कार्यवाही अंतिम चरण में है। इसे जून अंत तक पूर्ण करा लिया जाए। बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण की कार्यवाही में तेजी लाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की भावी कार्ययोजना के सम्बंध में विगत दिनों मंत्रिपरिषद के समक्ष सेक्टरवार प्रस्तुतिकरण हो चुका है। सभी 10 सेक्टरों के लिए 10 वरिष्ठ अधिकारियों को नियुक्त कर कार्ययोजना के की सतत मॉनीटरिंग की जाए।

ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए किया जाए जागरूक

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बेसिक और माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को यातायात नियमों के पालन के लिए विशेष प्रयास किए जाने की जरूरत है। ट्रैफिक नियमों के पालन का संस्कार बच्चों को शुरुआत से ही दी जानी चाहिए। यातायात नियमों के संबंध में प्रधानाचार्यों प्राचार्यों एवं विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण कराया जाए। इसके लिए अभिभावकों के साथ भी विद्यालयों में बैठक हो। साथ ही स्कूली बच्चों द्वारा जागरूकता विषयक प्रभात फेरी निकाली जानी चाहिए। लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देते हुए पालन करने के लिए जागरूक किया जाए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story